Tata Nexon EV Dark Edition
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में इन टॉप इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ रही है डिमांड, सालाना बिक्री में आया उछाल

ईवी सेगमेंट में टाटा मोटर्स बना रही नए नए रिकॉर्ड

देश में पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने के लिए सरकारों की ओर से ईवी पर दी जाने वाली मोटी ​सब्सिडी के चलते अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड बढ़ने लगी है। हालांकि इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल्स उस रफ्तार से नहीं बिक रहे हैं मगर अब पिछले कुछ सालों के मुकाबले इस साल इनकी डिमांड में इजाफा जरूर हुआ है। 

भारत में बिकने वाले कुल पैसेंजर व्हीकल्स की सेल में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का अभी सिर्फ 1 प्रतिशत का ही योगदान है। सामने आए आंकड़ों पर गौर करेें तो फाइनेंशियल ईयर 2021 में देशभर में कुल 5905 यूनिट्स इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बिके जबकि मौजूदा फाइनेंशियल ईयर 2022 में ये आंकड़ा बढ़कर 6261 यूनिट्स हो गया है। 

सेगमेंट को सालाना आधार पर मिली 234 प्रतिशत की रिकॉर्ड ग्रोथ

2021 MG ZS Electric

अप्रैल 2021 से लेकर सितंबर 2021 के बीच देश में कुल 6261 यूनिट्स इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री हुई। जबकि अप्रैल 2020 से लेकर सितंबर 2020 के बीच केवल 1872 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ही बिक्री हुई थी। इस तरह सेगमेंट को सालाना आधार पर 234 प्रतिशत की ग्रोथ मिली है। 4,389 यूनिट्स का ये एक बहुत बड़ा अंतर है जो दर्शाता है कि इस साल देश में तेजी से बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम को देखते हुए लोग अब इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ रुख कर रहे हैं। 

इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स का जलवा

2021 Tata Tigor Electric

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स की नेक्सन ईवी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है जिसके बाद एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक का नंबर आता है। इसके अलावा टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में टिगॉर ईवी,हुंडई कोना,महिंद्रा वेरिटो भी शामिल है। टिगॉर इलेक्ट्रिक और नेक्सन इलेक्ट्रिक कारें बेचने वाली टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सबसे ज्यादा नाम कमा रही है। कंपनी के इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में एक्सप्रेस टी ईवी भी मौजूद है जो केवल फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए ही उपलब्ध है। 2021 में अप्रैल से लेकर सितंबर के बीच में बिके कुल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री में टाटा की कारों का 70 प्रतिशत योगदान रहा है। 

टाटा का अगले 5 साल में 10 नई इलेक्ट्रिक कारें उतारने का है लक्षय

एक आकलन को देखें तो टाटा मोटर्स ने पिछले 7 महीनों में 6005 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री की है और इस साल तक कंपनी 10,000 के आंकड़े को छू सकती है। पिछले महीने ही टाटा मोटर्स ने ये ऐलान किया था कि वो आने वाले 5 सालों के भीतर देश में 10 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लॉन्च कर देगी। इसके लिए कंपनी एक नया वेंचर खोलेगी जिसमें करीब 7500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। कंपनी की ओर से लॉन्च की जाने वाली 10 नई इलेक्ट्रिक कारों में से 7 कारें तो आने वाले 4 साल के अंदर लॉन्च की जा सकती है। 

टाटा नेक्सन का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा

इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा नेक्सन का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा 58 प्रतिशत है। अप्रैल सेे लेकर सितंबर 2021 के बीच इस कार की देशभर में 3618 यूनिट्स बिक चुकी है। जबकि 2020 में इस दरम्यां इसे 1152 यूनिट्स सेल्स फिगर मिली थी। 1789 यूनिट्स के साथ एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक नंबर 2 के स्थान पर है जबकि हाल ही में लॉन्च हुई टिगॉर ईवी को अच्छा रिस्पॉन्स मिलने लगा है और ये इस लिस्ट में तीसरे जबकि हुंडई कोना ईवी चौथे स्थान पर है। 

भारत में इन टॉप इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ रही है डिमांड, सालाना बिक्री में आया उछाल
To Top