हुंडई Casper design
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में Citroen, Hyundai और Kia उतारेंगी माइक्रो SUV कारें, टाटा Punch से होगा मुकाबला

2021 में टाटा पंच सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को 2021 में लॉन्च किया था। लॉन्च के बाद इस कार को ग्राहकों से शानदार रिस्पॉन्स मिलना शुरू हुआ और अब तो इसपर 3 से 6 महीने तक की वेटिंग चल रही है। यहां तक कि टाटा हर महीने पंच माइक्रो एसयूवी की 10,000 यूनिट्स बेच भी रही है। एंट्री लेवल सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की बढ़ती डिमांड के बीच सिट्रॉएन और हुंडई ग्ररूप भी छोटी एसयूवी कारें लॉन्च करेगी। इन कंप​नियों की कारों का सीधा मुकाबला टाटा पंच से होगा। कौनसी है ये अपकमिंग कारें इस बारे में पूरी जानकारी आपको मिलेगी आगे:

सिट्रोएन C3

Citroen C3 Engine Specs

सिट्रॉएन बहुत जल्द इंडियन मार्केट में अपनी सी3 कार उतारेगी। ये नया मॉडल स्टैलांटिस ग्ररूप के कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा जिसपर आगे चलकर और भी प्रोडक्ट्स तैयार होंगे। इस कार की लंबाई 3.8 मीटर है और इसमें एसयूवी कारों 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा जिससे ये कार एसयूवी जैसा ​स्टांस लिए होगी। इस कार में दो तरह के पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो इंजन के ऑप्शन दिए जाएंगे। 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 80 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दो तरह की पावर ट्यूनिंग:108 बीएचपी और 128 बीएचपी के साथ आता है। माना जा रहा है कि इसमें दिए जाने वाले टर्बो पेट्रोल इंजन का 108 बीएचपी वाला वर्जन दिया जाएगा। 

हुंडई AI3

डई CASPER specs

हुंडई मोटर्स भी एंट्री लेवल एसयूवी सेगमेंट में एंट्री लेने की तैयारी कर रही है। कंपनी की अपकमिंग एसयूवी का मुकाबला टाटा पंच और मारुति इग्निस से होगा। Hyundai Ai3 कोडनेम वाला ये व्हीकल एक कॉम्पैक्ट युटिलिटी व्हीकल होगा जिसे 2023 तक लॉन्च किया जाएगा। इस कार को सेंट्रो वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर कोरिया में कैस्पर नाम से इसी तरह का प्रोडक्ट बन चुका है। ना केवल प्लेटफॉर्म बल्कि इस नई माइक्रो एसयूवी में इंजन भी कैस्पर से लिए जाएंगे। इसमें दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 76 बीएचपी की पावर वाले 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 100 बीएचपी की पावर वाले 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। दोनों इंजन के साथ 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिए जाएंगे। 

किआ मास मार्केट माइक्रो एसयूवी

Kia Electric SUV concept

रिपोर्ट्स की मानें तो किआ भी भारत और ग्लोबल मार्केट के लिए एक नई एंट्री लेवल एसयूवी पर काम कर रही है। AY कोडनेम वाली इस एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत में ही तैयार किया जाएगा। ये नई कार फ्लेक्सिबल प्लेटफॉर्म पर तैयार होगी। इस प्लेटफॉर्म पर एक मास मार्केट स्मॉल पेट्रोल एसयूवी भी तैयार होगी। इस कार का मुकाबला टाटा पंच से होगा। इसमें 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी जो ग्रैंड आई10 निओस में भी दिया गया है। भारत में इस कार का सीएनजी वर्जन भी उतारा जा सकता है। 

भारत में Citroen, Hyundai और Kia उतारेंगी माइक्रो SUV कारें, टाटा Punch से होगा मुकाबला
To Top