नई Citroen C3 rendered
ऑटो इंडस्ट्री

सिट्रोएन C3 SUV की लॉन्च को 2022 तक के लिए आगे बढ़ाया

ब्राजीलियन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सितंबर 2021 में सिट्रोएन C3 को शोकेस किया जाएगा। सबसे पहले ये कार ब्राजील में लॉन्च की जाएगी जिसके बाद इसे 2022 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा। 

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन की ओर से भारत में 2021 की दूसरे फेज में मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स पेश किए जाने की खबरे सामने आई थी। हालांकि अब एक नई मिडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि कंपनी के भारत में ही बनने वाले प्रोडक्ट 2022 तक लॉन्च किए जाएंगे। सबसे पहले कंपनी एक सब-4 मीटर एसयूवी लॉन्च करेगी जिसे सी21 कोडनेम दिया गया है। भारत में इसे सिट्रोएन सी3 नाम से लॉन्च किया जा सकता है। 

ब्राजीलियन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सितंबर 2021 में सिट्रोएन C3 को शोकेस किया जाएगा। सबसे पहले ये कार ब्राजील में लॉन्च की जाएगी जिसके बाद इसे 2022 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा। सिट्रोएन ब्रांड हैड सौरभ वत्स ने कहा है कि कंपनी भारत में हर साल एक नई कार लॉन्च करेगी। 

Citroen C3 Scale Model

सिट्रोएन C3 कॉम्पैक्ट एसयूवी को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जाता रहा है। इस कार को भारत में ही तैयार किए गए  CMP (Common Modular Platform) पर डिजाइन और डेवलप किया जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म पर एसयूवी,सेडान और हैचबैक जैसी अलग अलग बॉडी स्टाइल वाली कारें तैयार की जा सकती है। इसके अलावा इसी प्लेटफॉर्म पर हाइब्रिड,पेट्रोल और इलेक्ट्रिक कारें भी तैयार की जा सकती है। 

सिट्रोएन C3 एसयूवी में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 130 बीएचपी की पावर डिलीवर करेगा। इस इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन की चॉइस भी दी जाएगी। कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बात भी सामने आई थी कि सिट्रोएन की इस अपकमिंग कार में फ्लेक्स फ्यूल सिस्टम भी दिया जा सकता है जिसमें  27 प्रतिशत इथेनॉल ब्लैंड्स के साथ काम करने वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा और ये कार पूरी तरह से बायोफ्यूल पर भी चलने में सक्षम होगी। कंपनी का कहना है कि ये छोटी एसयूवी भारत की पहली फ्लेक्स फ्यूल सिस्टम वाली कार हो सकती है जिसकी इस क्वालिटी से कई ग्राहक इसके प्रति आकर्षित हो सकते हैं। 

बता दें कि सिट्रोएन की तरह स्टैलांटिस ग्रूप का जीप ​ब्रांड भी एक सब 4 मीटर एसयूवी कार तैयार कर रहा है जिसे सी3 वाले प्लेटफॉर्म पर ही डेवलप किया जाएगा और इसमें इसी कार वाले इंजन गियरबॉक्स के कॉम्बिनेशन मौजूद होंगे। नई सिट्रोएन कॉम्पैक्ट एसयूवी का प्रोडक्शन तमिलनाडू स्थित ब्रांड की थिरूवल्लुर फैक्ट्री में होगा वहीं जीप की कॉम्पैक्ट एसयूवी को एफसीए के रंजनगांव प्लांट में तैयार किया जाएगा। सिट्रोएन की इस कार के बारे में ये भी कहा जा रहा है कि ये सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में सबसे अफोर्डेबल कार साबित होगी। 

Source

सिट्रोएन C3 SUV की लॉन्च को 2022 तक के लिए आगे बढ़ाया
To Top