Citroen C3 Design Highlights
ऑटो इंडस्ट्री

2022 में लॉन्च होंगी ये 10 लाख रुपये तक के बजट वाली कारें, देखिए पूरा लाइनअप

सिट्रोएन सी3, बलेनो फेसलिफ्ट, ईकेयूवी100 इलेक्ट्रिक जैसे मॉडल्स हैं शामिल

साल 2021 में काफी सारे सेगमेंट से कई कारें लॉन्च की गई और 2022 में भी नई कारों को लॉन्च होते हुए देखा जाएगा। सबसे खास बात ये है कि यदि आपके पास 10 लाख रुपये तक का ही बजट है तो 2022 में आपके लिए काफी कारों के ऑप्शंस बाजार में आएंगे। बता दें​ कि 2022 में लॉन्च होने जा रही इन 10 लाख रुपये तक के बजट वाली कारों में हैचबैक से लेकर एसयूवी सेगमेंट तक की कारें शामिल हैं। तो चलिए इन अपकमिंग कारों पर एक नजर:

1.न्यू जनरेशन मारुति  Alto

Maruti Alto

एक हालिया रिपोर्ट की मानें तो इस साल दिवाली 2022 तक मारुति ऑल्टो के न्यू जनरेशन मॉडल को मार्केट में लॉन्च कर दिया जाएगा। इस कार के डिजाइन में हल्के फुल्के बदलाव नजरआएंगे और इसमें पहले से ज्यादा फीचर्स भी मिलेंगे। 2022 मारुति ऑल्टो में मौजूदा मॉडल वाला 769 सीसी,3 सिलेंडर नैचुरली पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 48 बीएचपी की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें 1.0 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन की चॉइस भी रखी जा सकती है। नई मारुति सुजुकी ऑल्टो 2022 मॉडल की प्राइस 3.5 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है। 

2. सिट्रोएन सी3

Citroen C3 Side Profile

2022 में फ्रेंच कारमेकर सिट्रोएन की सी3 हैचबैक लॉन्च की जाएगी। कंपनी के लिए ये कार काफी खास साबित हो सकती है क्योंकि इसका डिजाइन यंग कस्टमर्स को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।  वैसे तो ये एक हैचबैक कार है जिसमें क्रॉसओवर कारों जैसे स्टाइलिंग एलिमेंट्स नजर आएंगे। यानी इसमें ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा और रूफ रेल्स भी उठी हुई होंगी,वहीं इसमें ड्राइवर को भी बैठने के बाद किसी एसयूवी कार में होने जैसा अहसास होगा। ये कार यहां टाटा पंच माइक्रो एसयूवी को कड़ी टक्कर दे सकती है। सिट्रोएन सी3 कार 90 प्रतिशत तक मेड इन इंडिया होगी। इसे कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। इसकी लंबाई 3.98 मीटर होगी।  इस नई कार में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 81 बीएचपी की  पावर वाला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 100 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जा सकती है। सिट्रोएन सी3 काफी अफोर्डेबल प्राइस पर भारत में लॉन्च की जा सकती है जहां इसकी प्राइस 5.5 लाख रुपये के आसपास शुरू हो सकती है। 

3.टाटा TIAGO CNG/TIGOR CNG

Tata Tiago BS6

टाटा मोटर्स अपनी टियागो हैचबैक और टिगॉर सेडान के सीएनजी मॉडल्स मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है। इन्हें एक बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है। टाटा की कुछ चुनिंदा डीलरशिप्स पर टिगॉर सीएनजी और टियागो सीएनजी की अनॉफिशियल बुकिंग शुरू हो चुकी है। इन दोनों कारों मे सीएनजी का ऑप्शन बेस लाइन या मिड वेरिएंट्स में दिया जा सकता है। इनमें रेगुलर मॉडल वाले 1.2 लीटर नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। हालांकि दोनों कारों के सीएनजी मॉडल में रेगुलर मॉडल के मुकाबले कम पावर और टॉर्क जनरेट होगा। साथ ही इनमें मैनुअल ट्रांसमिशन का ही ऑप्शन मौजूद होगा। रेगुलर मॉडल के मुकाबले इन दोनों कारों के सीएनजी मॉडल्स की प्राइस 50,000 रुपये से लेकर 60,000 रुपये तक ज्यादा हो सकती है। 

4.मारुति सुजुकी  Baleno facelift

2022 Maruti Baleno Rendering

मारुति बलेनो फेसलिफ्ट मॉडल को 2022 में जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। ये कार हाल ही में एक टीवी कमर्शियल की शूटिंग के दौरान स्पॉट की गई है। इस कार के डिजाइन में कुछ अपडेट्स नजर आएंगे और वहीं इसकी फीचर लिस्ट को भी अपग्रेड किया जाएगा। वहीं नई बलेनो में नए ड्युअल टोन अलॉय व्हील और नए एलईडी टेललैंप्स जैसे एलिमेंट्स भी नजर आएंगे। हेडलैंप्स,फ्रंट और रियर बंपर भी अपडेटेड डिजाइन के साथ आ सकते हैं। वहीं पहले के मुकाबले कंपनी नई बलेनो में कुछ नए कलर्स की चॉइस भी दे सकती है। फीचर्स के तौर पर 2022 बलेनो मॉडल में नई तरह की अपहोल्स्ट्री और इंटीरियर कलर थीम दी जा सकती है। वहीं इसमें नए डिजाइन का स्टीयरिंग व्हील भी दिया जा सकता है। 

 2022 Maruti Baleno facelift मॉडल में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,नया इंस्टरुमेंट क्लस्टर,क्लाइमेट कंट्रोल के साथ नया स्विचगियर और नए डिजाइन का डैशबोर्ड दिया जाएगा।  इसमें पहले की तरह 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो एसएचवीएस टेक्नोलॉजी के बिना 83 बीएचपी की पावर और एसएचवीएस सिस्टम के साथ 90 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। अब तक मिी जानकारी के अनुसार पहले की तरह 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर ड्युअल जेट माइल्ड हाइब्रिड इंजन के ऑप्शन दिए जा सकते हैं। कंपनी इसकी प्राइस पहले से ज्यादा रख सकती है। 

5.हुंडई Venue facelift

2022 Hyundai Venue Rear Spied

हुंडई मोटर्स अपनी पॉपुलर सब 4 मीटर एसयूवी वेन्यु को भी फेसलिफ्ट अपडेट दे रही है। इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। सामने आई फोटोज़ के जरिए ये बात सामने आई है कि  नई वेन्यू 2022 में पैरामीट्रिक ग्रिल,नए डिजाइन के हेडलैंप्स के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और अपडेटेड बंपर्स जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे। इसके अलावा इस कार में नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स और नए डिजाइन के टेललैंप्स भी दिए जाएंगे। वहीं इसमें कंपनी नई अपहोल्स्ट्री और नए कलर ऑप्शंस की पेशकश भी कर सकती है।मैकेनिकल पार्ट पर नई वेन्यु में बदलाव होने की संभावना काफी कम है। अपने मौजूदा मॉडल की तरह इसके नए मॉडल में तीन इंजन के ऑप्शंस:1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस मिलेगी। इन इंजन के साथ इस कार में 5 स्पीड मैनुअल ( केवल 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मॉडल में),6 स्पीड मैनुअल (केवल 1.5 लीटर डीजल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल मॉडल में),आईएमटी  ( केवल टर्बो पेट्रोल में) और डीसीटी ऑटोमैटिक (केवल टर्बो पेट्रोल के साथ) दिए जाएंगे। 

6.न्यू जनरेशन VITARA BREZZA 

Vitara Brezza Facelift Review

मारुति विटारा ब्रेजा का न्यू जनरेशन मॉडल 2022 में ही लॉन्च किया जाएगा। ये कार इसबार केवल ब्रेजा नाम से बाजार में उतारी जाएगी। नई मारुति ब्रेजा के इंटीरियर और एक्सटीरियर में बड़े बदलाव नजर आएंगे। वहीं ब्रेजा मारुति की पहली ऐसी कार भी साबित होगी जिसमें सनरूफ का फीचर मिलेगा। इसके अलावा नई ब्रेजा में वायरलेस चार्जिंग,वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ नया इंफोटेनमेंट सिस्टम,पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। पहले की तरह इसमें 103 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी जो इस बार एक 48 वोल्ट के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया जाएगा। 

7.टोयोटा Belta

Toyota Belta Sedan

टोयोटा अपने लाइनअप में मारुति सुजुकी सियाज जैसी सेडान पर बेस्ड एक कार अगले साल शामिल करेगी जो 10 लाख रुपये तक के बजट में आ जाएगी। हालांकि टोयोटा इस सेडान के अपने वर्जन को थोड़ी अलग स्टाइलिंग देगी जहां नई तरह की ग्रिल के बीच टोयोटा का लोगो नजर आएगा। साथ ही इसमें नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स और नए कलर ऑप्शंस दिए जाएंगे।  इस सेडान में 104 बीएचपी की पावर देने वाला 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी मिलेगी। 

8.टोयोटा Rumion

Toyota Rumion MPV

ये एमपीवी कार साउथ अफ्रीका में लॉन्च हो चुकी है और अब इसे भारत में लॉन्च किए जाने की तैयारी है। यहां ये एक बजट ओरिएंटेड फैमिली कार के तौर पर लॉन्च की जाएगी। बता दें कि रूमियन एमपीवी अर्टिगा का ही रीबैज्ड वर्जन है जिसे टोयोटा अपने बैनर तले  बेचेगी। अर्टिगा की तरह ये भी एक 7 सीटर कार है।  रूमियन को एमपीवी को भारत में 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि भारत में लॉन्च होने वाली रूमियन एमपीवी अर्टिगा फेसलिफ्ट पर बेस्ड हो सकती है जिसकी भी यहां लॉन्चिंग की तैयारी है।  इसका डिजाइन तो अर्टिगा जैसा ही होगा मगर फ्रंट पर एक अलग तरह की ​ग्रिल इसमें नजर आएगी। इसमें अर्टिगा की तरह 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 105 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। 

9.टाटा Altroz DCT

Tata Altroz Engines

टाटा मोटर्स अपनी ऑल्ट्रोज हैचबैक की सेकंड एनिवर्सरी के मौके पर इसका डीसीटी मॉडल लॉन्च कर सकती है। इसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ डीसीटी गियरबॉक्स पेश किया जाएगा और इसकी प्राइस 10 लाख रुपये के आसपास ही रखी जा सकती है। इसके अलावा ये कार  1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ मैनुअल में भी उपलब्ध है जिनमें मैनुअल गियरबॉक्स का एकमात्र ऑप्शन दिया गया है। 

10.महिंद्रा eKUV100

Mahindra eKUV100 Launch Price

काफी समय से रिपोर्ट्स आती रही है कि महिंद्रा जल्द ही अपनी केयूवी100 का इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। 2021 में तो इसे लॉन्च नहीं किया गया मगर अब ये कार 2022 में जरूर लॉन्च की जा सकती है। ये महिंद्रा की पहली अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार भी साबित हो सकती है जिसकी प्राइस 10 लाख रुपये के ही आसपास रखी जाएगी। इस मिनी इलेक्ट्रिक कार में 15.9 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक और 54.4बीएचपी और 120एनएम का टॉर्क डिलीवर करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। रेगुलर चार्जर से चार्ज करने पर इसकी बैट्री 5 घंटे 45 मिनट में पूरी तरह से चार्ज हो जाएगी। वहीं फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर 55 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज की जा सकेगी। इसकी सिंगल चार्ज रेंज 150 किलोमीटर बताई जा रही है। मगर महिंद्रा इसकी बैट्री को ज्यादा रेंज देने के हिसाब से अपग्रेड करने पर काम कर रही है। 

2022 में लॉन्च होंगी ये 10 लाख रुपये तक के बजट वाली कारें, देखिए पूरा लाइनअप
To Top