Jawa 500cc Scrambler
बाइक न्यूज़

जावा ने शोकेस की New Scrambler Bike, Bristol Veloce 500 से मिलती है झलक

इंटरनेट पर इस बाइक की काफी तस्वीरें वायरल हो रही है और लोग इस नई जावा बाइक की तुलना Bristol Veloce 500 से कर रहे हैं। 

जावा ने एक नई 500 सीसी ट्विन सिलेंडर Scrambler को शोकेस किया है जो उसकी यूरोपियन बाजार में उपलब्ध RVM 500 एडवेंचर बाइक पर बेस्ड है। सालभर पहले ही कंपनी ने RVM 500 को लॉन्च किया था जिसमें 471 सीसी ट्विन इंजन दिया गया है। कंपनी ने इसकी फर्स्ट एनिवर्सिरी के मौके पर इसी पर बेस्ड स्क्रैंंबलर स्टाइल्ड नई बाइक से पर्दा उठाया है। ये भी RVM 500 वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है जिसे ‘RVM 500 by Jawa Scrambler’ नाम दिया गया है। इंटरनेट पर इस बाइक की काफी तस्वीरें वायरल हो रही है और लोग इस नई जावा बाइक की तुलना Bristol Veloce 500 से कर रहे हैं। क्या वाकई ये Veloce 500 की रीबैज्ड वर्जन है? ये जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें:

Bristol Veloce 500 से मिलती है पूरी झलक

RVM 500 adventure bike की काफी झलक फिलि​पींसी बेस्ड ब्रांड Bristol की Venturi 500 से मिलती है वहीं कंपनी द्वारा शोकेस की गई इस नई Scrambler बाइक की झलक Bristol Veloce 500 से मिलती है। ऐसा माना जा रहा है कि शायद ब्रिस्टल के साथ पार्टनरशिप कर Bristol Veloce 500 का रीबैज्ड वर्जन तैयार किया है। दूसरी तरफ इस बाइक में होंडा की डिजाइन लेंग्वेज भी नजर आ रही है और उसी के आधार पर इसे होंडा की किसी बाइक का रीबैज्ड वर्जन भी कहा जा रहा है। नई Jawa 500cc Scrambler में ब्रिस्टल वेलोस की तरह अपसाइड-डाउन टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, ट्विन-एग्जॉस्ट कैनिस्टर्स, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन और सिंगल रियर डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें पूरी तरह से डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल और ड्युअल चैनल एबीएस जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

Jawa 500cc Scrambler Specs

इंजन स्पेसिफिकेशन 

बता दें कि ब्रिस्टल वेलोस 500 में लिक्विड कूल्ड पैरेलल ट्विन सिलेंडर 471 सीसी इंजन लगा है जिसका पावर आउटपुट 47.6बीएचपी है और ये 43 एनएम की टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। माना जा रहा है कि यही इंजन जावा कि इस नई स्क्रेंबलर बाइक में भी दिया गया है। इसी कैपेसिटी का इंजन भारत में उपलब्ध CB500X में भी दिया गया है जिसकी पावर और परफॉर्मेंस भी ब्रिस्टल वेलोस वाले इंजन के ही बराबर है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। 

साइज 

Bristol Veloce 500 2156 मिलमीटर लंबी, 850 मिलीमीटर चौड़ी और 1177 मिलीमीटर उंची बाइक है। इसका व्हीलबेस साइज 1460 मिलीमीटर है और इसकी सीट हाइट 760 मिलीमीटर है। इस बाइक का वजन 173 किलोग्राम है और इसमें 190 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। 

क्या भारत में जावा लॉन्च करेगी ये New Scrambler Bike?

भारत में स्क्रैंबलर बाइक्स का कस्टमर बेस काफी बड़ा है। मगर जावा की ब्रांडिंग के साथ नजर आ रही इस बाइक के भारत में लॉन्च किए जाने की अभी कोई बात सामने नहीं आई है। कहा ये भी जा रहा है कि शायद जावा ने किसी और कंपनी के साथ मिलकर ब्रिस्टल की बाइक को रीबैज्ड कराया है। जावा के भारत में फ्यूचर प्लान की बात करें तो अभी ये ब्रांड इंडियन मार्केट के साथ साथ यूरोप में भी खुद को फिर से स्थापित करने में जुटा है जिसमें महिंद्रा की मदद ली जा रही है। कंपनी भारत में एक मजबूत डीलरशिप नेटवर्क स्थापित करने के बाद ही यहां अपने पोर्टफोलियों में कुछ और नई बाइकें भी शामिल करेगी। ऐसे में इस नई स्क्रैंबल बाइक को भारत में लॉन्च किए जाने के बारे में अभी से कुछ नहीं कहा जा सकता है। 

जावा ने शोकेस की New Scrambler Bike, Bristol Veloce 500 से मिलती है झलक
To Top