BYD Yuan Pro EcoSport Copy
ऑटो इंडस्ट्री

चाइनीज कंपनी ने बना डाली फोर्ड Ecosport की Clone कार

कहने को तो BYD Yuan Pro को “Dragon Face 3.0” डिजाइन लेंग्वेज पर तैयार किया गया है। मगर ये कार पूरी पूरी फोर्ड ईकोस्पोर्ट की ही कॉपी नजर आती है। 

ये बात किसी से छुपी नहीं है कि चाइनीज बाजार में दुनिया के काफी सारे पॉपुलर मॉडल्स की कॉपी बेची जा रही है। हाल ही में चाइनीज ऑटोमेकर BYD ने चीन के घरेलु बाजार में Yuan Pro एसयूवी से पर्दा उठाया है। खास बात ये है कि ये कार फोर्ड की इकोस्पोर्ट एसयूवी की कॉपी कार है मगर इसमें आईसी इंजन ना देकर इसे एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार के तौर पर तैयार किया गया है। 

BYD Yuan Pro rear

एक्सटीरियर में नजर आती है ईकोस्पोर्ट की झलक 

कहने को तो BYD Yuan Pro को “Dragon Face 3.0” डिजाइन लेंग्वेज पर तैयार किया गया है। मगर ये कार पूरी पूरी फोर्ड ईकोस्पोर्ट की ही कॉपी नजर आती है। यहां तक कि कंपनी ने इसमें ईकोस्पोर्ट की तरह टेलगेट माउंटेड स्पेयर व्हील भी दिया है। चूंकि ये एक इलेक्ट्रक कार है इसलिए इसमें क्लोज ग्रिल दी गई है। साथ ही इसमें पतले हेडलैंप्स और टेललैंप्स और स्मूद ​कैरेक्ट लाइन्स भी दी गई है। 

इंटीरियर थीम अलग

BYD Yuan Pro Interior

इस कार के इंटीरियर की बात करें तो इस चाइनीज कार के इंटीरियर में ईकोस्पोर्ट जैसे एलिमेंट्स मौजूद नहीं है। इसमें 10.1 इंच इंफोटेनमेंट ​स्क्रीन और 8 इंच डिजिटल इंस्टरुमेंट पैनल के साथ लाइट कलर की अपहोल्स्ट्री दी गई है जो काफी प्रीमियम नजर आती है। इस कार के टॉप वेरिएंट्स में सेफ्टी के लिए एबीडी,ईबीडी,ईबीए,टीसीएस,ईएसपी आदि जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

BYD Yuan Pro:पावरट्रेन ऑप्शंस 

ये चाइनीज कार भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध सब-4 मीटर कैटेगरी की फोर्ड ईकोस्पोर्ट से से लंबी है जिसकी कुल लंबाई 4.37 मीटर है। इसमें फ्रंट एक्सल पर लगी इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 136 बीएचपी की पावर और 210 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

चीन में युआन प्रो तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसके बेस वेरिएंट में 38.9 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है​ जिसे फुल चार्ज करने के बाद ये कार 301 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसके दो अन्य वेरिएंट्स में कंपनी ने 50.1 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया है जिसके रहते ये कार 401 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। युआन प्रो की बैट्री टेक्नोलॉजी की खास बात ये है कि इसमें बीवायडी की मॉर्डन ‘Blade’ lithium-iron phosphate बैट्रियों का इस्तेमाल किया गया है जिनके फटने के चांस कम रहते हैं। 

भारत में जल्द लॉन्च होगी अपडेटेड इकोस्पोर्ट 

दूसरी तरफ भारत में इकोस्पोर्ट एसयूवी का अपडेटेड मॉडल जल्द लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इसकी स्टाइलिंग में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने जा रही है और इसके इंटीरियर में भी कुछ अपडेटेड फीचर्स नजर आएंगे। हालांकि मैकेनिकल पार्ट पर इस कार में और कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और ये पहले की तरह 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में ही उपलब्ध रहेगी। 

चाइनीज कंपनी ने बना डाली फोर्ड Ecosport की Clone कार
To Top