टाटा पंच
ऑटो इंडस्ट्री

देश में छोटी SUV कारों का है काफी बोलबाला, देखिए सबसे अफोर्डेबल Small SUVs की पूरी लिस्ट

इस समय टाटा पंच देश की सबसे अफोर्डेेबल एसयूवी होने के साथ साथ इंडिया की सबसे सेफ कार भी है

भारतीय कस्टमर्स के बीच इन दिनों छोटी एसयूवी कारें काफी ज्यादा पॉपुलर हो चली हैं। यहां तक कि हर महीने के सेल्स चार्ट में छोटी एसयूवी कारों का दबदबा ज्यादा रहता आ रहा है। ​यदि आप इस दिवाली कोई छोटी एसयूवी कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हमनें यहां आपके लिए सबसे अफोर्डेबल एसयूवी कारों की एक लिस्ट तैयार की है जो टाइट बजट के हिसाब से आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती हैं। 

टाटा PUNCH –  5.49 लाख रुपये से लेकर  9.09 लाख रुपये

टाटा Punch launch price

टाटा पंच कंपनी की देश में सबसे छोटी एसयूवी कार है जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया है। ये कार चार वेरिएंट्स Pure, Adventure, Accomplished और Creative में उपलब्ध है जिनकी प्राइस 5.49 लाख रुपये से लेकर 9.39 लाख रुपये के बीच है। ये भारत में सबसे ज्यादा अफोर्डेबल टाटा एसयूवी है। नई टाटा पंच को अभी बुक कराने वालों के लिए ही बताई गई कीमत लागू रहेगी जो 31 दिसंबर 2021 तक मॉन्य है।टाटा पंच एसयूवी में  1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसके साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है।  ये इंजन 85 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है। वेरिंएट के अनुसार कंपनी ने इस एसयूवी में तीन कस्टमाइजेशन पैक के ऑप्शंस भी रखें है जिन्हें लेकर आप इसमें एडिशनल फीचर्स लगवा सकते हैं। 

रेनो KIGER –  5.46 लाख रुपये से लेकर 10.09 लाख रुपये

Kiger Launch Date

रेनो काइगर को इस साल की शुरूआत में ही लॉन्च किया गया है जो काफी अफोर्डेबल प्राइस 5.46 लाख रुपये से लेकर 10.09 लाख रुपये तक में उपलब्ध है। रेनो काइगर में वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,एयर प्योरिफायर,क्रूज कंट्रोल,पूरी तरह से डिजिटल 7 इंच इंस्टरुमेंट पैनल,वायरलैस चार्जिंग,पुश बटन स्टार्ट स्टॉप और कीलैस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं। काइगर में दो तरह के पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है जिनमें 1.0 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड और 1.0 लीटर टर्बो शामिल है। इसके नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का आउटपुट 72 पीएस और 96 एनएम है जिसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है। दूसरी तरफ 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल का पावर एवं टॉर्क आउटपुट 100 पीएस और 160 एनएम है। जो 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स से लैस है। काइगर के टर्बो पेट्रोल मॉडल में तीन ड्राइविंग मोड्स:Normal, Eco और Sports भी दिए गए हैं। 

निसान MAGNITE –  5.71 लाख रुपये से लेकर  10.15 लाख रुपये

Nissan Magnite

दिसंबर 2020 में लॉन्च हुई निसान मैग्नाइट इंडिया की सबसे अफोर्डेबल एसयूवी कारों में से एक है।  इसमें  1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 72 बीएचपी की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस भी दी गई है जिसके मैनुअल वर्जन का पावर और टॉर्क आउटपुट 100 बीएचपी और 160 एनएम  जबकि ऑटोमैटिक वर्जन का पावर और टॉर्क आउटपुट 100बीएचपी/152एनएम है। दोनों इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं टर्बो इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है। मैग्नाइट में एयर प्योरिफायर, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, एम्बिएंट लाइटिंग, क्रूज कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा और एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

टाटा NEXON – 7.28  लाख रुपये से लेकर  13.23 लाख रुपये

Tata Nexon Dark Edition

अपने सेगमेंट टाटा की ये एक और सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सबसे ज्यादा पॉपुलर है। टाटा नेक्सन की प्राइस 7.28 लाख रुपये से लेकर 13.23 लाख रुपये के बीच है। टाटा नेक्सन 5 वेरिएंट्स:  XE, XM, XZ, XZ+ and XZ+ (O) में उपलब्ध है और इसके XM, XZ+ and XZ+ (O) वेरिएंट में एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है। टाटा नेक्सन में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 118 बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क करने में सक्षम है। ये कार 1.5 लीटर डीजल इंजन में भी उपलब्ध है जो 108 बीएचपी की पावर और 260 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है। दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। 

देश में छोटी SUV कारों का है काफी बोलबाला, देखिए सबसे अफोर्डेबल Small SUVs की पूरी लिस्ट
To Top