New Mahindra design sketch
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में लॉन्च होने जा रही है ये बड़े स्पेस वाली 3-row SUVs, MPVs

इनमें से महिंद्रा एक्सयूवी700 का इंतजार कुछ यूं भी खास है कि इस कार में काफी सारे सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए जाएंगे जिससे कंपनी लगातार पर्दा उठा रही है। 

भारत में टाटा सफारी,एमजी हेक्टर प्लस और हुंडई अल्कजार जैसे प्रोडक्ट्स के हिट होने के बाद काफी ब्रांड्स भी अब इस सेगमेंट में के लिए नई नई कारें तैयार कर रहे हैं। यहां महिंद्रा,मारुति,एमजी जैसे नामी ब्रांड्स अपनी ओर से ज्यादा स्पेस वाली एसयूवी एमपीवी कारें लॉन्च करेंगे। ये नई 3 रो एसयूवी कारें कब होंगी लॉन्च और क्या कुछ मिलेगा इनमें खास,ये आप जानेंगे आगे:

महिंद्रा XUV700

Mahindra XUV700 Rendered

इस साल महिंद्रा की अपकमिंग प्रीमियम 7 सीटर एसयूवी का काफी लोगों को बेसब्री से इंतजार है। महिंद्रा एक्सयूवी500 को रिप्लेस करने आ रही नई एक्सयूवी700 को 15 अगस्त के दिन शोकेस किया जाएगा वहीं ये कार 2 अक्टूबर 2021 के दिन लॉन्च की जा सकती है। महिंद्रा एक्सयूवी700 का इंतजार कुछ यूं भी खास है कि इस कार में काफी सारे सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए जाएंगे जिनमें फ्लश फिटिंग डोर्स,बूस्टर हेडलैंप, पर्सनलाइज्ड सेफ्टी अलर्ट, सेगमेंट में सबसे बड़े साइज की सनरूफ शामिल है। इसके अलावा एक्सयूवी700 के साथ ही महिंद्रा के न्यू लोगो का भी डेब्यू हो सकता है। एक्सयूवी500 के मुकाबले नई एक्स्यूवी700 साइज में ज्यादा बड़ी कार होगी। इस 7 सीटर एसयूवी में  2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर एमहॉक टर्बो डीजल इंजन की चॉइस देगी। इन दोनों इंजन का पावर आउटपुट क्रमश: 200 बीएचपी और 185 बीएचपी होगा। दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। अपने सेगमेंट में ये सबसे पावरफुल एसयूवी कार भी साबित होगी। 

महिंद्रा Scorpio

Scorpio SUV

महिंद्रा स्कॉर्पियो का न्यू जनरेशन अवतार 2022 की शुरूआत तक देश में लॉन्च किया जाएगा। अपने मौजूदा मॉडल के मुकाबले ये कार साइज में बड़ी भी होगी और इसके इंटीरियर में भी पहले से ज्यादा फीचर्स दिए जाएंगे। ये कार लैडर फ्रेम चेसिस के अपडेटेड वर्जन पर तैयार की जा रही है। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो करीब 150 बीएचपी की पावर डिलीवर कर सकता है। वहीं इसमें 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस भी दी जाएगी जिसका पावर आउटपुट 158 बीएचपी हो सकता है। ट्रांसमिशन के तौर इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा इस कार के टॉप मॉडल्स में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। 

जीप Meridian

जीप Meridian India

जीप भारत में कंपास एसयूवी पर बेस्ड कमांडर एसयूवी को भारत में लॉन्च कर सकती है। ये कंपास का ही एक 3 रो वर्जन होगा जिसे इंटरनेशनल मार्केट्स में जीप कमांडर नाम से बेचा जा रहा है। इस एसयूवी को यहां मेरिडियन नाम से उतारा जा सकता है। इसमें काफी बॉडी पैनल्स कंपास से लिए जाएंगे वहीं थर्ड रो वाले पार्ट से ये कार कंपास से अलग दिखाई पड़ेगी। वहीं इसका रियर प्रोफाइल भी थोड़ा उंचा रखा जाएगा। इंटीरियर की बात करें तो मेरिडियन में कंपास के फेसलिफ्ट मॉडल वाले फीचर्स लिए जाएंगे। वहीं कंपनी इसके इंटीरियर को लग्जरी कारों जैसा टच भी देगी। मेरिडियन को एक 6 और 7 सीटर कार के तौर पर पेश किया जा सकता है। इसमें कंपास वाला 2.0 लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन दिया जाएगा जिसे ज्यादा पावर डिलीवर करने के लिहाज से ट्यून किया जाएगा। भारत में जीप मेरिडियन को 2022 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। 

किआ KY MPV

Kia KY Compact MPV

अप्रैल में किआ इंडिया ने घोषणा की थी कि वो 2022 की शुरूआत तक भारत के 3 रो एसयूवी सेगमेंट में एक कार लॉन्च करेगी। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबि​क ये एक एमपीवी कार होगी जिसे फिलहाल केवाय कोडनेम दिया गया है। ये कार कंपनी की कार्निवल एमपीवी से सस्ती होगी और इसका मुकाबला  मुकाबला मारुति अर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा। किआ इसे सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी और इसकी लंबाई 4.5 मीटर होगी। 3 रो लेआउट में आने वाली इस कार को कंपनी 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश कर सकती है। कुछ स्पाय शॉट्स के जरिए इस कार की बॉडी में कुछ एलिमेंट्स सेल्टोस के बॉडी एलिमेंट्स जैसे नजर आए थे। 

रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार में  1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं जो 113 बीएचपी की पावर जनरेट करने के साथ क्रमश: 145 एनएम और 250 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेंगे। 

मारुति सुजुकी XL6 facelift

Maruti Suzuki XL6

मारुति ने अगस्त 2019 में एक्सएल6 एमपीवी को लॉन्च किया था। सेकंड जनरेशन अर्टिगा पर बेस्ड ये एमपीवी उसका ही एक ज्यादा प्रीमियम वर्जन है जिसकी सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स दी गई है। इसकी स्टाइलिंग भी अर्टिगा से काफी अलग है। मिड साजइ 3 रो एसयूवी सेगमेंट में अब काफी कारें आ जाने के बाद एक्सएल6 की पोजिशन को काफी नुकसान पहुंच रहा है। ऐसे में कंपनी इसे एक मिड लाइफ अपडेट देने की प्लानिंग कर रही है। नई मारुति एक्सएल6 फेसलिफ्ट मॉडल के एक्सटीरियर में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव किए जाएंगे वहीं इसके इंटीरियर में वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। नई एक्सएल6 में कंपनी वहले की तरह 1.5 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन ही देगी जो 105 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

महिंद्रा Bolero Neo Plus

महिंद्रा Bolero Neo Plus 9-seater

महिंद्रा ने हाल ही में इंडियन मार्केट में टीयूवी300 के फेसलिफ्ट मॉडल बोलेरो निओ को लॉन्च किया है। जानकारी मिली है कि कंपनी अब इस 7 सीटर एसयूवी का 9 सीटर वर्जन बोलेरो निओ प्लस लाने की तैयारी कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्केट में टीयूवी300 का ही एक 9 सीटर वर्जन भी उपलब्ध हुआ करता था जिसे टीयूवी300 प्लस नाम से लॉन्च किया गया था। अपकमिंग बोलेरो निओ प्लस को टेस्टिंग के दौरान भी स्पॉट किया जा चुका है। इसमें 2.2 लीटर एमहॉक डीजल इंजन दिया जा सकता है और ये कार आने वाले कुछ ही महीनों में बाजार में लॉन्च की जा सकती है। 

भारत में लॉन्च होने जा रही है ये बड़े स्पेस वाली 3-row SUVs, MPVs
To Top