Upcoming MPVs in India
अवर्गीकृत

फैमिली मोबिलिटी की जरूरत पूरा करेंगी ये अपकमिंग एसयूवी/एमपीवी जिनका मार्केट में हो रहा है इंतजार

कोरोना काल खत्म होने के बाद भारत में पर्सनल मोबिलिटी की तरफ लोगों का रुझान काफी बढ़ने के आसार है और यहां अपने लंबे चौड़े परिवार के साथ रहने वालों को 7-सीटर कारों की जरूरत पड़ सकती है जिसके लिए आने वाले कुछ सालों के अंदर ही बाजार में काफी सारी एसयूवी और एमपीवी कारों के ऑप्शंस उपलब्ध होंगे। ऐसी ही अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी एवं एमपीवी कारों की एक लिस्ट हमनें तैयार की है जिसपर आप भी डालिए एक नजर।

भारत में ज्यादातर लोग अपने पूरे परिवार के साथ ही एक ही छत के नीचे रहना पसंद करते हैं जिनकी मोबिलिटी की जरूरत को पूरा करने के लिए एक बड़ी 6 या 7-सीटर कार का होना बेहद जरूरी है। भारत में ऐसे ​व्हीकल्स की काफी डिमांड है जिसे देखते हुए अब नामी ब्रांड्स की ओर से नई 6 और 7-सीटर एसयूवी एवं एमपीवी कारें तैयार की जा रही हैं। इन कारों को मार्केट में आने वाले दो सालों के अंदर लॉन्च कर दिया जाएगा। चलिए नजर डालते हैं इन अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी और एमपीवी कारों की इस लिस्ट पर:

अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी

हुंडई अल्काजार

Hyundai Alcazar Launch

हुंडई मोटर्स की ओर से क्रेटा एसयूवी के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एक नई 7-सीटर एसयूवी हुंडई अल्काजार को जून 2021 तक लॉन्च किए जाने की तैयारी की जा रही है। भारत में इस नई एसयूवी की अनॉफिशियल बुकिंग शुरू हो चुकी है। इस कार के दो वर्जन 6 सीटर एवं 7-सीटर बाजार में उतारे जाएंगे। अल्काजार एसयूवी में 159 पीएस की पावर देने वाला 2.0 लीटर पेट्रोल और 115 पीएस की पावर देने वाले 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस दी जाएगी। इन इंजन के साथ दो तरह के गियरबॉक्स 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के ऑप्शंस मिलेंगे।

महिंद्रा एक्सयूवी700

Mahindra XUV500 EV

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से इस साल फेस्टिव सीजन के दौरान नई 7-सीटर एसयूवी एक्सयूवी700 को पेश किया जाएगा। इस नई एसयूवी महिंद्रा थार वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा और इसका व्हीलबेस मौजूदा एक्सयूवी500 कार से लंबा होगा। अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी700 में नया 2.2 लीटर एमहॉक डीजल और 2.0 लीटर एमफाल्कन पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस मिलेंगे। इस कार में कुछ एडवांस्ड फीचर्स ​भी दिए जाएंगे जिनमें ADAS (advanced driving assistance system),पैनोरमिक सनरूफ,कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,मर्सिडीज बेंज कारों से इंस्पायर्ड ड्यूअल स्क्रीन,ऑटोमैटिक एसी आदि शामिल हैं।

जीप कमांडर

Jeep H6 7-seater SUV

अमेरिकन कारमेकर जीप भी भारतीय बाजार के लिए एक नई 7-सीटर एसयूवी कार उतारने की प्लानिंग कर रही है। 5 सीटर कंपास एसयूवी पर बेस्ड इस कार को यहां जीप कमांडर के नाम से उतारा जा सकता है। इसका डिजाइन और फीचर्स काफी हद तक जीप कंपास से ​ही लिए जाएंगे। ये कार 6 और 7-सीटर लेआउट में पेश की जाएगी। नई जीप 7-सीटर एसयूवी में कंपास वाला 2.0 लीटर 4 सिलेंडर मल्टीजेट डीजल इंजन दिया जाएगा। इस डीजल इंजन को ज्यादा पावर देने के हिसाब से अलग तरह से ट्यून कर सेट किया जा सकता है।

रेनो ग्रांड डस्टर

Renault Bigster SUV Concept

फ्रैंच कारमेकर एक नई 7-सीटर एसयूवी पर काम कर रही है जिसे रेनो ग्रांड डस्टर के नाम से उतारा जा सकता है। हाल ही में इस मॉडल को एक टीवी कमर्शियल शूट के दौरान देखा जा चुका है। ये कार सेकंड जनरेशन डस्टर पर बेस्ड होगी जो इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध है। डिजाइन के मामले में ये 5 सीटर डस्टर से थोड़ी बहुत अलग होगी। इसके 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स का फीचर दिया जाएगा वहीं इसके 7-सीटर वर्जन में सेकंड रो पर बेंच टाइप सीट दी जाएगी। 

अपकमिंग 7-सीटर एमपीवी

किआ केवाय

Kia KY MPV Spied

कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में किआ मोटर इंडिया एक नई कार के साथ उतरने की प्लानिंग कर रही है जिसे Kia KY कोडनेम दिया गया है। इस कार को कंपनी की पॉपुलर मिड साइज एसयूवी सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। हालांकि सेल्टोस के मुकाबले इसका व्हीलबेस लंबा होगा और इसमें ज्यादा केबिन स्पेस भी मिलेगा। ये कार मारुति सुजुकी अर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के बीच में पोजिशन की जाएगी। इस कार में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो कि 113 बीएचपी की पावर और 145 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम होगा। वहीं इसमें 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस भी दी जाएगी जिसका आउटपुट 113 बीएचपी और 250 एनएम होगा। इनके अलावा भी इस कार में 159 बीएचपी की पावर डिलीवर करने वाले 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस भी दी जा सकती है।

हुंडई कॉम्पैक्ट एसयूवी

New Hyundai MPV India

आने वाले कुछ सालों कें अंदर हुंडई भी कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में एक नई कार के साथ कदम रखेगी। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी हुंडई स्टारिया नाम से अपनी नई एमपीवी उतार सकती है। फिलि​पींस में कुछ वक्त पहले ही स्टारियर और स्टारिया प्रीमियम नामों को ट्रेडमा​र्क कराया गया है। इस मॉडल को क्रेटा वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी जाएगी। हुंडई स्टारिया की प्राइस मारुति सुजुकी अर्टिगा से थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

एमजी 360एम

MG 360M MPV

ब्रिटिश कारमेकर एमजी ने 360M MPV को 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। चाइना में उपलब्ध Baojun 360 पर बेस्ड इस एमजी एमपीवी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 103 पीएस की पावर और 135 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जा सकती है। 360M 2+2+2 सीटिंग कॉन्फिग्रेशन में पेश की जा सकती है जिसकी मिडिल रो पर बेंच टाइप सीट के बजाए दो अलग अलग सीटें दी जाएंगी। मारुति ​अर्टिगा के मुकाबले एमजी की ये कॉम्पैक्ट एमपीवी ज्यादा स्पेशियस होगी जिसका व्हीलबेस भी इससे लंबा होगा। इसके अलावा एमजी 360एम में काफी एडवांस्ड फीचर्स और कनेक्टिविटी बेस्ड फंक्शंस भी मिलेंगे। 

फैमिली मोबिलिटी की जरूरत पूरा करेंगी ये अपकमिंग एसयूवी/एमपीवी जिनका मार्केट में हो रहा है इंतजार
To Top