MG Astor ZS India-Spec
ऑटो इंडस्ट्री

हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देने के लिए बाजार में आएंगी ये 8 नई मिड-साइज एसयूवी कारें

अपनी अफोर्डेबिलिटी,फीचर्स और दमदार इंजन ऑप्शंस की बदौलत भारत में मिड साइज एसयूवी कारें काफी ज्यादा पॉपुलर हो चली हैं जिसका सबसे ज्यादा फायदा इस वक्त हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को ही मिल रहा है। अब इस मौके का फायदा उठाने के मकसद से कुछ दूसरे ब्रांड्स भी नई मिड साइज एसयूवी कारें तैयार करने में जुट गए हैं और कुछ ब्रांड्स की ओर से तो अपनी नई एसयूवी कारों को बाजार में शोकेस भी कर दिया गया है। 

इंडियन मार्केट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस की ग्राहकों के बीच दिन ब दिन बढ़ती डिमांड को देखते हुए काफी सारे ब्रांड्स नई मिड-साइज एसयूवी कारें पेश करेंगे। स्कोडा और फॉक्सवैगन जैसे ब्रांड्स तो अपनी अपकमिंग मिड-साइज एसयूवी कारें शोकेस कर भी चुके हैं। वहीं महिंद्रा,सिट्रोएन,एमजी,मारुति और टोयोटा जैसे ब्रांड्स अभी अपनी अपनी एसयूवी कारों पर काम कर रहे हैं। हमनें इन ब्रांड्स की ओर से लॉन्च की जाने वाली 8 नई मिड-साइज एसयूवी कारों की एक लिस्ट तैयार की है जो इंडियन मार्केट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देंगी।

1.स्कोडा कुशाक

Skoda Kushaq Front Styling

जून 2021 में स्कोडा की ओर से नई मिड-साइज एसयूवी कुशाक को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये कार फोक्सवैगन ग्रूप के भारत में ही विकसित किए गए MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है जिसपर आने वाले समय में कुछ और भी नए प्रोडक्ट्स तैयार किए जाएंगे। इस एसयूवी की लंबाई 4.3 मीटर होगी जिसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से होगा। इस एसयूवी में दो तरह के इंजन: 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शंस के साथ 113 बीएचपी की पावर वाला 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 148 बीएचपी की पावर डिलीवर करने वाला 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे। इस टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स की चॉइस देगी।

2.फोक्सवैगन टाइगन

Volkswagen Taigun GT Line

फोक्सवैगन की ओर से भी MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई कुशाक एसयूवी को भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इस कार में सेगमेंट फर्स्ट एडीएएस सिस्टम देखने को मिलेगा। इस एसयूवी में स्कोडा कुशाक वाले ही इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं। इसके अलावा में सनरूफ,ऑटोमैटिक एसी,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,एलईडी टेललैंप्स,क्रुज कंट्रोल,डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल,स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ बड़ा टचस्क्रीन सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

3. नेक्सट जनरेशन रेनो डस्टर

Renault Duster

कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बात सामने आई है कि रेनो भारत में डस्टर एसयूवी का सेकंड जनरेशन मॉडल लॉन्च करने के बजाए सीधे ही थर्ड जनरेशन मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कहा ये भी जा रहा है कि न्यू जनरेशन रेनो डस्टर को रेनो-निसान के सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर नेक्स्ट जनरेशन निसान किक्स भी तैयार की जाएगी। नई डस्टर को 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा बाजार में डस्टर का एक लॉन्ग व्हीलबेस 7-सीटर वर्जन भी लॉन्च किया जा सकता है ।

4.नेक्सट जनरेशन महिंद्रा एक्सयूवी500

2021 Mahindra XUV500

महिंद्रा एक नई मिड-साइज एसयूवी पर काम कर रही है जिसे नेक्सट जनरेशन एक्सयूवी500 के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है। ये नई 5 सीटर कार 2024 तक लॉन्च की जाएगी। इसे एक्सयूवी300 वाले प्लेटफॉर्म के एक्सटेंडेड वर्जन पर तैयार किया जाएगा। इस नई 5 सीटर एसयूवी में दो तरह के इंजन: 1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल के ऑप्शंस दिए जाएंगे।

5.सिट्रोएन मिड-साइज एसयूवी

Citroen C4 Cactus

हाल ही में भारतीय बाजार में एंट्री लेने वाली सिट्रोएन भी एक नई मार्केट में एक नई मिड-साइज एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस नई कार को सीएमपी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर कंपनी की पहली मेड इन इंडिया कार सी21 सब 4 मीटर एसयूवी भी तैयार की जा रही है। सिट्रोएन की नई मिड-साइज एसयूवी को  Citroen C4 Cactus और Citroen C3 Aircross की तर्ज पर डिजाइन किया जाएगा। इस नई एसयूवी में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो कि 130 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा।

6.एमजी एस्टर

MG Astor India Launch

एमजी मोटर्स भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार एमजी जेडएस ईवी का ही पेट्रोल वर्जन उतारने की तैयारी कर रही है जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जा चुका है। इस कार को यहां एमजी एस्टर के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में ये कार क्रेटा और सेल्टोस को टक्कर देगी। इस नई कार में ADAS (Advanced Driver Assistance System) का फीचर दिया जा सकता है। इस कार को जुलाई अगस्त के बीच किसी भी वक्त लॉन्च किया जा सकता है। इस कार में दो तरह के इंजन: 121 बीएचपी की पावर देने वाला 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 163 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जा सकती है।

7.मारुति-टोयोटा एसयूवी

Toyota RAV4

मारुति सुजुकी और टोयोटा के जॉइन्ट वेंचर के तहत एक न्यू मिड-साइज एसयूवी तैयार की जा रही है जिसे 2022-23 तक लॉन्च किया जा सकता है। इस नए मॉडल के मारुति और टोयोटा के अपने अपने वर्जन बाजार में पेश किए जाएंगे। इन दोनों का डिजाइन एवं इंटीरियर एकदूसरे से अलग होंगे। हालांकि इनके प्लेटफॉर्म और मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन एक जैसे ही होंगे। ये नए मॉडल्स  Daihatsu के DNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगे जिसपर टोयोटा रेज़ और डाय​हत्सु रॉकी भी तैयार की जा रही है। इन एसयूवी कारों में नया पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। 

8.न्यू फोर्ड एसयूवी

Ford Territory Panoramic Sunroof

फोर्ड दो नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों पर काम कर रही है जो ईकोस्पोर्ट वाले बी प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएंगी। इनमें से एक नई मिड-साइज एसयूवी 2023-24 तक लॉन्च की जाएगी जो हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देगी। इस न्यू कार में ज्यादा जानकारी भी जल्द सामने आएगी। 

हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देने के लिए बाजार में आएंगी ये 8 नई मिड-साइज एसयूवी कारें
To Top