Jeep Commander 7 seater
कार न्यूज़

जीप कमांडर 7-सीटर की फोटोज हुई लीक, देगी टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर

इंडियन मार्केट में एक और नई 7-सीटर एसयूवी कार अपनी दस्तक देगी जिसे ऑफ रोडर कारों की स्पेशलिस्ट जीप तैयार करेगी। इस कार की काफी फोटोज इंटरनेट पर वायरल हो रही है और अब कहा जा रहा है कि इसे ग्रांड कमांडर के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इस नाम के लिए जीप और महिंद्रा के बीच शायद विवाद हो सकता है क्योंकि महिंद्रा ने कमांडर नाम को पहले से ही पेटेंट करा रखा है। 

फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स जीप की कंपास एसयूवी पर बेस्ड एक 7-सीटर एसयूवी पर काफी समय से काम कर रही है जिसे एच6 कोडनेम दिया गया है। हाल ही में कंपनी ने इस बात की घोषणा की है कि उसे कंपास का नाम नहीं दिया जाएगा और ये कार एक नए नाम से ही पेश की जाएगी। एक टीजर में ये बात और भी पुख्ता हो गई जिसमें इस अपकमिंग कार के नाम के आखिरी लैटर में ‘ER’ लिखा नजर आया था। 

कुछ दिनों पहले ही एक लीक हुई इंफॉर्मेंशन में ये बात सामने आई थी की जीप कंपास के इस 7-सीटर मॉडल को जीप कमांडर नाम दिया जाएगा। मगर अब लीक हुई तस्वीरों में ये बात सामने आई है कि ये कार ग्रांड कमांडर के नाम से जानी जाएगी। 

Jeep Commander 7 seater India

इसे बड़ी एसयूवी को सबसे पहले चीन में लॉन्च किया जाएगा। इससे पहले कंपनी ने चीन में पिछले साल के आखिर में ही कंपास 5 सीटर के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। वहीं फिर 5 सीटर कंपास फेसलिफ्ट 2021 की शुरूआत में भारत में लॉन्च की गई जिसकी शुरूआती कीमत 17 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई थी। 

कंपास से काफी हद तक मिलता जुलता होगा ग्रांड कमांडर का डिजाइन

अपकमिंग जीप ग्रांड कमांडर का डिजाइन काफी हद तक इसके 5 सीटर वर्जन जैसा ही होगा और इसे कंपास से थोड़ा अलग लुक देने के लिए कंपनी कुछ मामूली बदलाव करेगी। इसके अलावा इसमें एक एक्सट्रा रो दी जाएगी जिससे फिर इस कार में थर्ड रो पर आराम से आने जाने के लिए बड़े डोर्स दिए जाएंगे। 

इस कार का रियर प्रोफाइल भी काफी बदला हुआ नजर आएगा जो कि Grand Cherokee L और Grand Wagoneer के कॉन्सेप्ट से इंस्पायर्ड हो सकता है। 

Jeep Commander 7 seater Launch

फ्रंट प्रोफाइल की बात करें तो यहां क्रोम सराउंडिंग वाली 7 स्लैट ग्रिल,चौड़े एयर इनटेक्स,पतली हेडलाइट्स और दमदार बोनट जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे जिससे इस गाड़ी का लुक काफी धाकड़ नजर आएगा। इसके अलावा इस नई कार में रूफ रेल्स,डिजाइनर अलॉय व्हील्स,फ्लैट टेलगेट और इंटी​ग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ बॉडी कलर्ड ओआरवीएम जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। 

इंटीरियर में क्या होगा खास

अपकमिंग ग्रांड कमांडर काफी प्रीमियम एसयूवी होगी जिसमें काफी आला दर्जे के फीचर्स मौजूद होंगे। गाड़ी को केवल बैठकर ही एंजॉय करने वाले लोगों को तो ये एक लग्जरी अहसास करा सकती है जिसके 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स दी जाएंगी। इस अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ,वेंटिलेटेड सीट्स,इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम,क्रूज कंट्रोल,हिल लॉन्च और डिसेंट कंट्रोल,ट्रैक्शन कंट्रोल आदि जैसे फीचर्स नजर आएंगे। 

ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का भी मिलेगा ऑप्शन

इस नई एसयूवी में कंपास वाला ही 2.0 लीटर 4 सिलेंडर मल्टीजेट डीजल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन को ज्यादा पावर देने के लिहाज से ट्यून किया जाएगा ताकि ये करीब 200 बीएचपी तक की पावर डिलीवर कर सके। कंपास में ये इंजन 173 बीएचपी की पावर जनरेट कर रहा है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन भी दिया जाएगा। 

भारत में कब तक लॉन्च होगी ये कार

ये न्यू 7-सीटर एसयूवी भारत में 2022 तक मई या जून के आसपास लॉन्च की जा सकती है। एफसीए ग्रूप की ओर से ये बात कही जा चुकी है कि पुणे में स्थित उनका रंजनगांव प्लांट सभी तरह की राइड हैंड ड्राइव कारों का मैन्यूफैक्चरिंग हब बनेगा जहां पूरी दुनिया के राइड हैंड ड्राइव मार्केट्स के लिए कारें तैयार की जाएंगी। न्यू जीप ग्रांड कमांडर का प्रोडक्शन अप्रैल 2022 तक शुरू किया जा सकता है। ये कार कंपास एसयूवी वाले प्लेटफॉर्म पर ही तैयार की जाएगी। अब देखने वाली बात ये होगी कि क्या इसे भी भारत में ग्रांड कमांडर के नाम से ही लॉन्च किया जाएगा या नहीं क्योंकि देश में कमांडर नाम महिंद्रा ने काफी पहले से पेटेंट करा रखा है। फिलहाल भारतीय ऑटो जगत में इसे इसके एच6 कोडनेम से ही संबोधित किया जा रहा है। लॉन्च के बाद इस कार का मुकाबला एमजी ग्लोस्टर,टोयोटा फॉर्च्यूनर,फोर्ड एंडेवर से होगा। 

जीप कमांडर 7-सीटर की फोटोज हुई लीक, देगी टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर
To Top