Mahindra XUV500
कार न्यूज़

7-Seater महिंद्रा SUVs और MPVs जो है भारत में मौजूद – देखें पूरी लिस्ट

अपने रग्ड लुक्स वाली एसयूवी कारों के बड़े से लाइनअप के साथ इंडिया में केवल महिंद्रा ही एकमात्र ऐसी कंपनी है जो आपको सबसे अफोर्डेबल एसयूवी कारों की पेशकश करती है। 

भारत में बड़ी फैमिली के लिए कोई बजट कार ढूंढना आसान नहीं है। यहां आपको कई 5-सीटर कारें तो मिल जाएगी मगर कम बजट में एक 7-सीटर कार के काफी कम ऑप्शंस है। मगर महिंद्रा के मॉडल लाइनअप पर गौर करें तो केवल ये ही एक ऐसी कंपनी जिसमें सस्ती से लेकर महंगी 7-सीटर एसयूवी कारें मौजूद है। महिंद्रा की एसयूवी कारें ना सिर्फ एक अच्छी फैमिली कारें ही साबित होती हैं बल्कि इनके लुक्स और बिल्ड क्वालिटी भी काफी दमदार होती है। यदि आप भी अपनी फैमिली के लिए कोई अच्छी सी 7-सीटर एसयूवी कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो नीचे हमनें महिंद्रा के एसयूवी लाइनअप की पूरी डीटेल दी है।

महिंद्रा बोलेरो निओ

महिंद्रा ने हाल ही में अपनी बंद हो चुकी टीयूवी300 के फेसलिफ्ट वर्जन को ‘Mahindra Bolero Neo’नाम से मार्केट में लॉन्च किया है। कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कुछ मामूली बदलाव किए हैं। ये एक अफोर्डेबल 7-सीटर एसयूवी है जिसकी प्राइस 8.48 लाख रुपए से शुरू लेकर 10 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। बोलेरो निओ की सेकंड रो पर बेंच टाइप सीट के साथ थर्ड रो में ट्विन जंप सीट दी है। इस नई एसयूवी में टीयूवी300 वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जिसे कंपनी ने बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड कर दिया है। ये इंजन 100 बीएचपी की पावर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में अपने ज्यादा केबिन स्पेस और दमदार लुक्स के कारण ये कार दूसरी कारों को कड़ी टक्कर देगी।

महिंद्रा बोलेरो

Bolero Camperr Gold

एक रूरल एसयूवी कार के तौर पर पूरे भारत में काफी पॉपुलर बोलेरो भी एक 7-सीटर कार है जो काफी कम प्राइस पर यहां उपलब्ध है। महिंद्रा बोलेरो 7-सीटर की प्राइस 8.62 लाख रुपये से लेकर 9.61 लाख रुपये के बीच है। इस कार में कंपनी ने 76 बीएचपी की पावर और 210 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाला 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया है जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। फीचर्स के तौर पर इसमें ऑक्स और यूएसबी कनेक्टिविटी वाला ब्लूटूथ म्यूजिक सिस्टम, मैनुअल एसी, ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही इसमें ड्युअल फ्रंट एयरबैग,रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मौजूद हैं।

महिंद्रा स्कॉर्पियो

Scorpio SUV

7-सीटर एसयूवी सेगमेंट में काफी पॉपुलर महिंद्रा की स्कॉर्पियो कार की प्राइस 12.59 लाख रुपये से शुरू होती है जो 17.39 लाख रुपये तक पहुंचती है। ये 7-सीटर से लेकर 9-सीटर कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध है। इस कार में 2.2 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। स्कॉर्पियो के बेस वेरिएंट में ये डीजल इंजन 120 बीएचपी की पावर और 280 एनएम के टॉर्क आउटपुट देने के हिसाब से ट्यून किया गया है। बाकी वेरिएंट्स में ये इंजन 140 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। इसमें दो तरह के गियरबॉक्स 5-स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड मैनुअल की चॉइस दी गई है। बता दें कि महिंद्रा स्कॉर्पियो के न्यू जनरेशन मॉडल को भी तैयार कर रही है जिसे 2022 की शुरूआत ​तक लॉन्च किया जाएगा। इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई बड़े बदलाव भी नजर आएंगे और इसमें पहले से ज्यादा मॉर्डन फीचर्स दिए जाने वाले हैं।

महिंद्रा मराजो 

BS6 Mahindra Marazzo

महिंद्रा की मराजो एमपीवी में 8 पैसेंजर्स को बैठाने जितना स्पेस दिया गया है। इसकी प्राइस 12.30 लाख रुपये से लेकर 14.43 लाख रुपये के बीच है। इस कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 122 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क आउटपुट डिलीवर करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। जल्द ही कंपनी इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की पेशकश भी करेगी। 

महिंद्रा एक्सयूवी500 

2021 Mahindra XUV500

महिंद्रा के लाइनअप में 7-सीटर एसयूवी कार के तौर पर एक्सयूवी500 भी काफी पॉपुलर मॉडल है। हालांकि अब ये कार जल्द ही बंद हो जाएगी जिसको रिप्लेस करने के लिए एक्सयूवी700 जल्द मार्केट में आने वाली है। कंपनी एक्सयूवी500 को ही कुछ सालों के बाद हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी कारों को कड़ी टक्कर देने के लिए एक मिड साइज एसयूवी के तौर पर फिर से लॉन्च की जाएगी। महिंद्रा एक्सयूवी500 के मौजूदा मॉडल में फिलहाल  2.2 लीटर बीएस6 डीजल इंजन दिया गया है, जो 155 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ कंपनी 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स की चॉइस दे रही है। फिलहाल इसके मौजूदा मॉडल में डे-टाइम रनिंग एलईडी लैंप के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, सनरूफ, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 6 तरह से पावर एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट, टिल्ट एंड टेलिस्कॉपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए गए हैं। एक्सयूवी500 की लेटेस्ट प्राइस 15.56 लाख रुपये से लेकर 20.07 लाख रुपये के बीच है। 

महिंद्रा अल्टुरस जी4 

Mahindra Alturas G4

महिंद्रा के लाइनअप में इस समय सबसे महंगी कार अल्टुरस जी4 है जो यहां ज्यादा पॉपुलर नहीं हो सकी। ये एक 7-सीटर एसयूवी है जिसकी प्राइस 28.77 लाख रुपये से लेकर 31.77 लाख रुपये के बीच है। इसका ओवरऑल लुक तो काफी दमदार है मगर ये अपनी ज्यादा प्राइसिंग के चलते ज्यादा नहीं बिक पाती है और इसके मुकाबले में अब यहां कुछ दूसरे ब्रांड्स की ज्यादा पावरफुल कारें भी मौजूद हैं जो एडवांस्ड फीचर्स से लैस है। अल्टुरस जी4 में 2.2 लीटर 4-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है जो 180 बीएचपी की पावर और 420 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया है। 

कंपनी इन New 7-Seater SUV कारों को भी करेगी लॉन्च

महिंद्रा एक्सयूवी700

Mahindra XUV700 Rendered

महिंद्रा अपनी नई 7 सीटर एसयूवी कार एक्सयूवी700 को जुलाई के आखिर सप्ताह तक शोकेस करने के बाद इसे आगामी स्वतंत्रता दिवस के दिन लॉन्च कर सकती है। नई एक्सयूवी700 अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार होने के साथ साथ सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स से लैस कार भी होगी। इस नई कार में स्मार्ट डोर हैंडल्स,पर्सनलाइज्ड सेफ्टी अलार्म सिस्टम,सेगमेंट में सबसे बड़ी सनरूफ,ऑटो बूस्टर हेडलैंप्स और Level 1 ADAS (Advanced Driver Assistance System) जैसे फीचर्स मौजूद होंगे। इस न्यू महिंद्रा कार में 2.2 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो डीजल और 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। जहां इसके पेट्रोल इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमश: 188 बीएचपी और 380 एनएम होगा। तो वहीं डीजल इंजन भी करीब 185 बीएचपी की पावर देगा। ये कार अपने सेगमेंट में सबसे पावरफुल 7-सीटर एसयूवी साबित होगी। इस दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी वहीं इस कार में माइल्ड हायब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है। 

न्यू जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो

Mahindra Scorpio Grille

महिंद्रा की ओर से स्कॉर्पियो एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल को 2022 के शुरूआती महीनों में लॉन्च किया जाएगा। नई स्कॉर्पियो को कई बार भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। ये कार पहले से साइज में ज्यादा बड़ी होगी यहां तक कि इसमें फॉरवर्ड फेसिंग थर्ड रो सीट्स दी जाएंगी। इस न्यू जनरेशन स्कॉर्पियो को ladder-on-frame chassis पर तैयार किया जा रहा है। अपने मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई स्कॉर्पियो का डिजाइन ज्यादा स्पोर्टी होगा और इसके केबिन में पहले से ज्यादा अच्छे फीचर्स देखने को मिलेंगे। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो करीब 150 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं इसमें 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस भी दी जाएगी जो 158 बीएचपी का पावर आउटपुट देगा। ट्रांसमिशन के तौर इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा इसमें 4×4 ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन भी दिया जाएगा।

नेक्सट जनरेशन बोलेरो 

Mahindra Bolero

महिंद्रा अपनी आईकॉनिक एसयूवी बोलेरो के न्यू जनरेशन मॉडल पर भी काम कर रही है। इस कार को लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर ही तैयार किया जाएगा। नई बोलेरो में 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो थार के नए मॉडल में भी दिया गया है। थार में ये इंजन 132 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। इसके अलावा नई बोलेरो में 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस भी दी जा सकती है। ये फिलहाल मराजों एमपीवी को पावर दे रहा है जिसका आउटपुट 121 बीएचपी और 300 एनएम है। नई बोलेरो में पेट्रोल इंजन की चॉइस भी दी जा सकती है जिसमें 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल या नए 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल में से किसी एक का ऑप्शन मिल सकता है। महिंद्रा बोलेरो के न्यू जनरेशन मॉडल को 2023 तक भारत में लॉन्च कर सकती है। इस बार इसके नए मॉडल का डिजाइन भी मौजूदा मॉडल से काफी अलग नजर आएगा। वहीं इसमें कंपनी मॉर्डन फीचर्स भी देगी। 

7-Seater महिंद्रा SUVs और MPVs जो है भारत में मौजूद – देखें पूरी लिस्ट
To Top