Kia EV6 India
ऑटो इंडस्ट्री

जून 2022 में Maruti, Hyundai, Mahindra की ये 6 नई कारें होंगी लॉन्च/शोकेस

इस जून इंडियन मार्केट में 6 नई कारें अपनी दस्तक देने जा रही है। इनमें से 5 कारों लॉन्च किया जाएगा जिनमें न्यू जनरेशन मॉडल्स,कुछ कारों के अपडेटेड मॉडल्स,नई हैचबैक और इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं। इसके अलावा जून 2022 में ही महिंद्रा एक काफी ज्यादा पॉपुलर एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल से भी पर्दा उठाया जाएगा। जून 2022 में डेब्यू करने जा रहे इन सभी अपकमिंग मॉडल्स की पूरी डीटेल्स आपको मिलेगी आगे:

इन नई कारों की होगी लॉन्चिंग 

फोक्सवैगन VIRTUS

फोक्सवैगन Virtus Bookings

9 जून 2022 के दिन फोक्सवैगन की ओर से एक नई मिड साइज सेडान वर्टस की प्राइसिंग से पर्दा उठाया जाएगा। इस कार का प्रोडक्शन और बुकिंग पहले ही शुरू की जा चुकी है। इस नई सेडान को MQB A0 IN  प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसमें 1.0 लीटर (115बीएचपी/178एनएम) और 1.5 लीटर टीएसआई (150बीएचपी/250एनएम)पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल,6 स्पीड ऑटोमैटिक और 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक की चॉइस दी गई है। कंपनी के लाइनअप में ये कार वेंटो सेडान की जगह लेने जा रही है। इस सेडान में काफी अच्छे फीचर्स दिए गए हैं और इसमें 6 कलर के ऑप्शंस भी दिए गए हैं। नई वर्टस सेडान के बारे में ज्यादा जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

न्यू जनरेशन मारुति BREZZA

2022 Maruti Brezza front leak

जून के आखिर तक मारुति अपनी ब्रेजा एसयूवी को भारत में लॉन्च करने की पूरी तैयारी में है। इस कार के डिजाइन,इंटीरियर और इंजन मैकेनिज्म में प्रमुख बदलाव नजर आएंगे। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई ब्रेजा ज्यादा सेफ और स्ट्रॉन्ग बॉडीशेल वाली कार होगी। साथ ही इसमें 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हिल होल्ड असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे। 2022 मारुति ब्रेजा में कुछ फीचर्स पहली बार पेश किए जाएंगे जिनमें 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जिंग, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और एक सनरूफ शामिल हैं। नई ब्रेजा एसयूवी में अपडेटेड 1.5 लीटर K15C नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ नया 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

हुंडई VENUE FACELIFT

2022 Hyundai Venue Features

हुंडई इंडिया देश में अपनी वेन्यू और क्रेटा एसयूवी के अपडेटेड मॉडल्स को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जहां वेन्यू फेसलिफ्ट को जून तक लॉन्च किया जाएगा तो वहीं क्रेटा को 2022 की दूसरी छमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। मैकेनिकल पार्ट पर इस कार में कोई बदलाव नजर नहीं आएगा। इसके एक्सटीरियर में जो बड़े बदलाव नजर आएंगे उनमें नई ट्यूसॉन इंस्पायर्ड ​ग्रिल,रेक्टेंगुलर शेप के हेडलैंप्स,नए अलॉय व्हील्स,नई फॉक्स स्किड प्लेट के साथ अपडेटेड रियर बंपर,और L- शेप्ड टेललैंप्स के साथ नया टेलगेट शामिल है। 2022 वेन्यू एसयूवी के इंटीरियर में नई ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स नजर आ सकते हैं। मिड लाइफ अपडेट देने के साथ ही कंपनी इस कार का Venue N-Line वेरिएंट भी भारत में लॉन्च करेगी। 2022 हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट के बारे में ज्यादा जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

सिट्रोएन C3

Citroen C3 Engine Specs

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन की ओर से भारत में सी3 हैचबैक के तौर पर अपना दूसरा प्रोडक्ट लॉन्च किया जाएगा और ये कंपनी की यहां पहली मेड इन इंडिया कार भी होगी। ये कार मिड हैचबैक सेगमेंट को टार्गेट करते हुए उतारी जाएगी। सिट्रॉएन अपनी इस कार को काफी आकर्षक कीमतों पर उतारेगी। ये कार 90 प्रतिशत तक मेड इन इंडिया कंपोनेंट्स के साथ लोकल कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है। उंचे ग्राउंड क्लीयरेंस,रेज्ड बोनट और एलिवेटेड सीटिंग पोजिशन के रहते ये कार ओनर को पूरा एसयूवी वाला फील देगी। कंपनी का दावा है कि सी3 हैचबैक में सेगमेंट का सबसे बेस्ड लेगरूम स्पेस मिलेगा। नई सी3 कार में 1.2 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे जो क्रमश: 80 बीएचपी और 108 बीएचपी पावरफुल होंगे। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चॉइस दी जाएगी। हालांकि इसमें नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन का ही ऑप्शन रखा जा सकता है। सिट्रोएन सी3 कार के बारे में ज्यादा जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

किआ EV6

Kia EV6 Electric Crossover

किआ ईवी6 इस साउथ कोरियन कारमेकर की पहली और फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार होगी जो भारत में लॉन्च की जाएगी। 26 मई से इसकी ऑफिशियल बुकिंग शुरू होगी और इसे अगस्त 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। पूरी तरह से इंपोर्ट होकर आने वाली इलेक्ट्रिक कार की प्राइस 55 से 60 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इस कार के स्पेसिफिकेशन से जुड़ी तो कोई जानकारी अभी सामने नहीं आई है। माना जा रहा है कि इसे यहां केवल GT-Line वेरिएंट में पेश किया जा सकता है जिसमें ड्युअल इलेक्ट्रिक ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ 77.4 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार को 0 से 60 एमपीएच की स्पीक पकड़ने में मात्र 3.5 सेकंड का समय लगेगा। कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि कंपनी बाद में इसका छोटे बैट्री पैक वाला वर्जन भी लॉन्च कर सकती है। नई किआ ईवी6 की डीटेल्स देखने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

न्यू जनरेशन MAHINDRA SCORPIO जून में करेगी डेब्यू  

New Mahindra Scorpio Coming Soon

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो का नया टीजर वीडियो जारी किया है जिसे Z101 कोडनेम दिया गया है। इस टीजर ​वीडियो में इस एसयूवी को  #BigDaddyOfSUVs कहा गया है जो इंडस्ट्री में नए बेंचमार्क सेट करेगी। पहला टीजर जारी करते हुए कंपनी ने नई स्कॉर्पियो से जुड़ी प्रमोशनल एक्टिविटीज शुरू कर दी है और माना जा रहा है कि इसे जून में इसकी 20वी एनिवर्सरी के उपलक्ष में शोकेस किया जाएगा। बता दें कि 20 जून 2002 के दिन ये कार भारत में पहली बार लॉन्च की गई थी। रिपोर्ट्स की मानें तो नई महिंद्रा स्कॉर्पियो में दो तरह के इंजन के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। इनमें 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन शामिल है। इसमें डीजल इंजन को दो तरह की पावर ट्यूनिंग में पेश किया जा सकता है। जहां ये इसके लोअर वेरिएंट्स में 130 बीएचपी और 300 एनएम का पावर और टॉर्क आउटपुट देगा तो वहीं टॉप वेरिएंट्स में ये 155 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करके देगा। इस कार में 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा टॉप वेरिएंट्स में टैरेन मोड्स,ड्राइव मोड्स और लो रेंज ट्रांसफर केस के साथ 4X4 ड्राइवट्रेन सिस्टम दिया जाएगा। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो कार में सेफ्टी के लिए कंपनी 6 एयरबैग, रिवर्स कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, क्रूज कंट्रोल और रियर डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स दे सकती है। साथ ही इस कार में वाहन टेलीमैटिक्स, एक डिजिटल एनालॉग इंस्ट्रूमेंट, लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एचयूडी (हेड-अप डिस्प्ले) यूनिट, सनरूफ, रियर एसी वेंट, वायरलेस चार्जिंग, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और ड्राइव मोड सेलेक्टर, रूफ माउंटेड स्पीकर, स्टार्ट/स्टॉप बटन जैसे फीचर्स भी नजर आ सकते हैं। 

जून 2022 में Maruti, Hyundai, Mahindra की ये 6 नई कारें होंगी लॉन्च/शोकेस
To Top