ऑटो इंडस्ट्री

सेफ्टी के लिए अब कारों में कम से कम 6 एयरबैग देने होंगे अनिवार्य: गडकरी

अब कंपनियों को 8 सीटर तक के व्हीकल्स में 4 एक्सट्रा एयरबैग अनिवार्य रुप से देने होंगे। यानी दो साइड/साइड टोरसो एयरबैग और दो साइड कर्टेन/ट्यूब एयरबैग जो व्हीकल में बैठे सभी पैसेंजर्स की सेफ्टी सुनिश्चित करेंगे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि जल्द भारत सरकार 8 सीटर तक की कारों में कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य करने जा रही है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय देखने वाले गडकरी ने ट्विटर पर लिखा कि उनकी सरकार 1 जुलाई 2019 से ड्राइवर एयरबैग जबकि 1 जनवरी 2022 से को पैसेंजर एयरबैग को अनिवार्य कर चुकी है। अब 1 अक्टूबर 2022 से सरकार का ये फैसला अनिवार्य कर दिया जाएगा। 

Mahindra XUV300 Airbags

अब गडकरी ने कहा है कि ऐसे व्हीकल्स जिनमें 8 पैसेंजर तक बैठ सकते हैं उनमें 6 एयरबैग्स देना अनिवार्य होगा जिसके लिए ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया है। अब कंपनियों को 8 सीटर व्हीकल्स में 4 एक्सट्रा एयरबैग अनिवार्य रुप से देने होंगे। यानी दो साइड/साइड टोरसो एयरबैग और दो साइड कर्टेन/ट्यूब एयरबैग जो व्हीकल में बैठे सभी पैसेंजर्स की सेफ्टी सुनिश्चित करेंगे। गडकरी ने 14 जनवरी को ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी देते हुए ये भी कहा कि उनके इस कदम से पैसेंजर्स की सेफ्टी और मजबूत होगी। 

कारों की कीमत पर होगा असर

हालांकि सरकार के इस कदम से जहां पैसेंजर्स की सेफ्टी बढ़ेगी तो वहीं कारों की कीमत पर भी इसका असर नजर आएगा। औसतन, एक कार में फ्रंटल एयरबैग देने पर 5,000-8000 रुपये के बीच खर्च आता है, जबकि एक साइड और कर्टेन एयरबैग देने से और ज्यादा खर्च आता है। ऐसे में छोटी से लेकर मिड साइज सेगमेंट की कारों की कीमत 30,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक बढ़ेगी। जानकारी के लिए बता दें कि कई एंटी लेवल कारों के चेसिस को दोबारा से तैयार करना होगा क्योंकि इनका स्ट्रक्चर उस तरह का नहीं है जितना 6 एयरबैग वाली कारों का होता है। 

सेफ्टी के लिए अब कारों में कम से कम 6 एयरबैग देने होंगे अनिवार्य: गडकरी
To Top