Tata Sierra Concept
कार न्यूज़

Sierra से लेकर Curvv EV: भारत में टाटा का कुछ ऐसा रहेगा अपकमिंग Electric Cars और SUVs लाइनअप

80 प्रतिशत के मार्केट शेयर के साथ इस समय टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सबसे मजबूत पकड़ है। अपनी सेल्स में इंप्ररुवमेंट लाने के लिए टाटा ने हाल ही में भारत में लॉन्ग रेंज देने वाली Nexon EV MAX को लॉन्च किया है। आने वाले 4 से 5 सालों के भीतर कंपनी देश में 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारने का ऐलान भी कर चुकी है। इस आर्टिकल में आने वाले 2 से 3 सालों के भीतर टाटा की ओर से लॉन्च की जाने वाली टॉप 5 अपकमिंग कारों की लिस्ट तैयार की है जिसपर आप भी डालिए एक नजर:

1.टाटा ALTROZ EV

Tata Altroz EV

टाटा मोटर्स ने 2020 ऑटो एक्सपो में अल्ट्रोज ईवी के प्री प्रोडक्शन वर्जन शोकेस किया था। अब कंपनी ने इस कार के प्रोडक्शन वर्जन की टेस्टिंग शुरू कर चुकी है। इस साल के आखिर तक अल्ट्रोज ईवी को लॉन्च किया जा सकता है। आईसीई वर्जन के मुकाबले टाटा अल्ट्रोज ईवी में अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर्स,क्लोज्ड ऑफ ग्रिल,स्टार पैटर्न के साथ एयर डैम्स, ब्लू हाइलाइट्स के साथ नए अलॉय व्हील्स और टेलगेट पर ब्लैक सेक्शन जैसे एलिमेंट्स दिए जाएंगे। इस कार के पावरट्रेन की डीटेल्स सामने नहीं आई है। इसमें नेक्सन ईवी मैक्स की तरह टाटा की अपडेटेड जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी दी जा सकती है। हालांकि इसका बैट्री साइज और पावर फिगर्स नेक्सन ईवी से अलग हो सकते हैं। 

2.टाटा PUNCH EV

टाटा Punch launch price

टाटा अपने अल्फा प्लेटफॉर्म पर बने मौजूदा व्हीकल्स के इलेक्ट्रिक वर्जन उतारने की घोषणा कर चुकी है। ऐसे में कंपनी अपनी इसी प्लेटफॉर्म पर बनी पंच माइक्रो एसयूवी का भी इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में उतारेगी। ये कार 2023 तक भारत में लॉन्च की जा सकती है। ये ब्रांड का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक मॉडल हो सकता है। इसमें नेक्सन ईवी और टिगॉर ईवी की तरह जिप्ट्रॉन ईवी पावरट्रेन टेक्नोलॉजी दी जाएगी। इसमें 30.2 केडब्ल्यूएच का लिथियम आयन बैट्री पैक दिया जा सकता है जो फ्रंट एक्सल पर लगी इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाय करेगी। टाटा पंच माइक्रो एसयूवी की रेंज 300 किलोमीटर तक हो सकती है। इसके पावर और टॉर्क आउटपुट 100 पीएस और 200 एनएम हो सकते हैं। 

3.टाटा CURVV EV

टाटा CURVV SUV Coupe

टाटा मोटर्स ने हाल ही में नई Curvv SUV Coupe concept को शोकेस किया है। इस एसयूवी के प्रोडक्शन वर्जन को 2024 तक मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। ये नया मॉडल नेक्सन रेंज वाले X1 प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर बेस्ड होगा। हालांकि इस बड़े मॉडल में अलग तरह की बैट्री देने के लिए टाटा के इंजीनियर्स इस प्लेटफॉर्म को मॉडिफाय करेंगे। ये एसयूवी 4.3 मीटर लंबी होगी और इसका व्हीलबेस भी लंबा होगा। टाटा मोटर्स ने इसमें दिए जाने वाले पावरट्रेंस ऑप्शंस से तो पर्दा नहीं उठाया है। मगर माना जा रहा है कि इसमें नेक्सन 400 किलोमीटर तक की सिंगल चार्ज रेंज देने वाला 40 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जा सकता है। इस कार का मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी जैसी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों से रहेगा। 

4. टाटा AVINYA EV

Tata Avinya Electric SUV Concept

टाटा मोटर्स ने हाल ही में नए इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट अविन्या को भी शोकेस किया था। कंपनी के  ‘Born Electric’ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया ये पहला कॉन्सेप्ट मॉडल है जिसपर अलग अलग बॉडी स्टाइल की कारें तैयार की जा सकती हैं। स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म की तरह इसमें भी बड़ा बैट्री देने के लिए व्हीलबेस को लंबा किया जा सकता है। अविन्या कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

5. टाटा SIERRA EV

Tata Sierra Concept

टाटा मोटर्स अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारें तीन तरह के प्लेटफॉर्म्स पर तैयार करेगी जिनमें कन्वर्टेड आईसी इंजन प्लेटफॉर्म,नया सिग्मा प्लेटफॉर्म और स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म शामिल है।  टाटा मोटर्स ने 2020 ऑटो एक्सपो में सिएरा के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया था। नई टाटा सिएरा को सिग्मा प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जो कंपनी के अल्फा प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड है। हालांकि टाटा के इंजीनियरों को इस प्लेटफॉर्म को बैट्री जैसी चीजोंं की पैकेजिंग के लिए थोड़ा मॉडिफाय करना होगा। इसमें ट्रांसमिशन टनल को हटाना होगा और फ्यूल टैं​क एरिया को भी मॉडिफाय करना होगा। मॉडिफिकेशन के बाद ये प्लेटफॉर्म काफी लाइटवेटेड हो जाएगा जिससे ये कार कंपनी की आईसीई प्लेटफॉर्म पर बेस्ड नेक्सन ईवी जैसी कारों के मुकाबले ज्यादा स्पेशियस और एफिशिएंट साबित होगी। 

Sierra से लेकर Curvv EV: भारत में टाटा का कुछ ऐसा रहेगा अपकमिंग Electric Cars और SUVs लाइनअप
To Top