Mahindra TUV300 Tailgate
ऑटो इंडस्ट्री

इन 5 Upcoming SUVs में मिलेगा डीजल इंजन, 20 लाख रुपये भी कम होंगी कीमत

देश में महिंद्रा, मारुति, फोर्स जैसी कंपनियां पावरफुल डीजल इंजन वाली कारें उतारने के लिए पूरी तरह से तैयार है जिनकी परफॉर्मेंस भी शानदार होंगी। 

वैसे तो देश में डीजल कारों की सेल्स में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है मगर फिर भी कारमेकर्स अपनी बड़ी एसयूवी कारों में इस माइलेज फ्रेंडली इंजन की चॉइस देने से पीछे नहीं हट रहे हैं। पेट्रोल मॉडल के मुकाबले कारों के डीजल मॉडल्स काफी पावरफुल और फ्यूल एफिशिएंट होते हैं। यदि आपको डीजल इंजन वाली कारें ही पसंद हैं और कोई एसयूवी प्लान कर रहे हैं तो,इस आर्टिकल में आप जानेंगे आने वाले कुछ समय में लॉन्च होने वाली डीजल इंजन से लैस अपकमिंग नई एसयूवी कारों के बारे में:

महिंद्रा एक्सयूवी700

Mahindra XUV700 Rendered

जैसा कि कई बार हम आपको बता चुके हैं कि महिंद्रा अपनी एक्सयूवी500 कार को बंद करने जा रही है। अब इस कार की जगह नई 7 सीटर एक्सयूवी700 लेगी। इस नई कार को कंपनी के नए मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जिसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया जाएगा। नई महिंद्रा एक्सयूवी700 का मुकाबला टाटा सफारी,हुंडई अल्कजार और एमजी हेक्टर प्लस से होगा। 

नई एक्सयूवी700 में डीजल यूनिट के तौर पर 2.2 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो 185 बीएचपी की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें पेट्रोल इंजन के तौर पर 2.0 लीटर टर्बो इंजन दिया जाएगा जो 200 बीएचपी की पावर डिलीवर करेगा। दोनों इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस देगी। 

न्यू महिंद्रा स्कॉर्पियो

Mahindra Scorpio Grille

महिंद्रा की ओर से नेक्सट जनरेशन स्कॉर्पियो 7 सीटर एसयूवी को 2022 के पहले क्वार्टर तक लॉन्च किया जाएगा। ये नई कार लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार की जाएगी जिसपर कि नई थार एसयूवी भी बनी है। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो का साइज पहले से बड़ा होगा और इसके केबिन में ज्यादा स्पेस भी नजर आएगा। 

न्यू महिंद्रा स्कॉर्पियो में दो तरह के इंजन ऑप्शंस:150 बीएचपी की पावर वाला 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 158 बीएचपी की पावर वाले 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस दी जाएगी। इन इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के ऑप्शन मिलेंगे। इसके अलावा ये कार ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से भी लैस होगी। 

नेक्सट जनरेशन मारुति विटारा ब्रेजा

2022 Maruti Vitara Brezza

आने वाले 6 से 9 महीनों के बीच मारुति की विटारा ब्रेजा एसयूवी का न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च कर दिया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रेजा में इसबार डीजल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। इसमे 1.5 लीटर 4 सिलेंडर बीएस6 डीजल इंजन दिया जाएगा। अपने बीएस4 अवतार में ये इंजन 94 बीएचपी की पावर और 225 एनएम का टॉर्क जनरेट करता था। 

मारुति टोयोटा मिड साइज एसयूवी

New Maruti Crossover

मारुति सुजुकी और टोयोटा मिलकर एक मिड साइज एसयूवी कार तैयार करेंगे जो हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को जबरदस्त टक्कर देगी। रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार टोयोटा के DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर  Daihatsu Rocky और Toyota Raize जैसी कारें भी तैयार हुई हैं। इस नई एसयूवी में पेट्रोल के साथ साथ डीजल इंजन की चॉइस भी दी जाएगी। डीजल यूनिट के तौर पर इस नई कार में 1.5 लीटर इंजन दिया जाएगा जो ज्यादा पावर और टार्क आउटपुट देगा। 

न्यू फोर्स ​गुरखा

New-gen Force Gurkha

भारत में फोर्स गुरखा एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल को काफी बार टेस्टिंग के दौरान देखा चुका है। नई फोर्स गुरखा को नए लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार किया गया है। इस एसयूवी की बॉडी काफी दमदार होगी जो मौजूदा क्रैश टेस्ट नॉर्म्स और अपकमिंग पेडिस्ट्रियन नॉर्म्स को देखते हुए तैयार की गई है। 

इस ऑफ रोडर में 90 बीएचपी और 280 एनएम का टॉर्क देने वाला बीएस6 डीजल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के बीएस4 वर्जन के मुकाबले ये नया अपडेटेड इंजन ज्यादा पावरफुल होगा। इस लाइफस्टाइल एसयूवी में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और लिवर के जरिए कंट्रोल होने वाले मैनुअल लॉकिन्ग डिफ्रेंशियल से लैस ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। नई फोर्स गुरखा में 2 व्हील ड्राइव सिस्टम का विकल्प भी दिया जाएगा। 

इन 5 Upcoming SUVs में मिलेगा डीजल इंजन, 20 लाख रुपये भी कम होंगी कीमत
To Top