5-door JImny India
कार न्यूज़

सुजुकी अगले साल उतारेगी 5-seater Jimny, महिंद्रा Thar 5-Door से होगा मुकाबला

इंटरनेशनल मार्केट में जिम्नी का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन टेस्टिंग के दौरान नजर भी आ चुका है और जानकारी मिली है कि कंपनी इसके 5 सीटर वर्जन पर भी काम कर रही है।

सुजुकी जिम्नी ऑफ रोडर के 5 सीटर वर्जन पर काम कर रही है। जापानी ​मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एसयूवी को अगले साल तक लॉन्च कर दिया जाएगा। इंटरनेशनल मार्केट में जिम्नी का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन टेस्टिंग के दौरान नजर भी आ चुका है और जानकारी मिली है कि कंपनी इसके 5 सीटर वर्जन पर भी काम कर रही है। 

3 डोर जिम्नी और 5 डोर जिम्नी के बीच कोई बड़े अंतर नहीं है। इनके अलॉय व्हील का डिजाइन भी एक जैसा है और इनमें एक जैसे हेडलैंप्स और टेललैंप्स दिए गए हैं। दोनों कारों में केवल इतना ही फर्क है कि 5 डोर वर्जन का व्हीलबेस ज्यादा लंबा है। कुछ रिपोर्ट्स में ये बात भी कही गई है कि सुजुकी जिम्नी के 5 डोर वर्जन में एक नए डिजाइन की ग्रिल नजर आएगी। इस ग्रिल से ही 3 डोर जिम्नी और 5 डोर जिम्नी के बीच के फर्क को समझा जा सकेगा। हालांकि अभी सुजुकी की ओर से ये सब बातें कंफर्म नहीं की गई हैं। 

Maruti Jimny 5-door rendered

साइज 

3 डोर सुजुकी जिम्नी के मुकाबले 5 डोर जिम्नी का व्हीलबेस 300 मिलीमीटर लंबा होगा। 5 डोर जिम्नी का व्हीलबेस 2550 मिलीमीटर लंबा होगा वहीं 3 डोर जिम्नी का व्हीलबेस 2250 मिलीमीटर ही लंबा है। व्हीलबेस लंबा होने से रियर केबिन में बैठने वाले पैसेंजर्स को अंदर दाखिल होने और बाहर निकलने में आसानी रहेगी। अभी रियर पैसेंजर्स को पीछे बैठने के लिए फ्रंट सीट्स को शिफ्ट करके बैक सीट पर बैठना पड़ता है। ऐसे में लंबा व्हीलबेस होने के कारण पीछे बैठने वालों को एक डोर मिल जाएगा। 

व्हीलबेस साइज बढ़ने के बाद जिम्नी का ये नया वर्जन 300 मिलीमीटर तक ज्यादा लंबा भी हो जाएगा। 5 डोर जिम्नी की लंबाई 3840 मिलीमीटर होगी वहीं अभी 3 डोर जिम्नी की लंबाई 3550 मिलीमीटर है। रेगुलर जिम्नी के मुकाबले नई 5 डोर जिम्नी का वजन भी 100 किलो ज्यादा होगा। जहां 3 डोर जिम्नी का वजन 1090 किलोग्राम है तो वहीं 5 डोर जिम्नी का वजन 1190 किलोग्राम होगा। 

इंजन स्पेसिफिकेशन

जिम्नी के मौजूदा मॉडल में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा,सियाज,एक्सएल6,अर्टिगा और एस क्रॉस जैसी कारों में भी मौजूद है। ये इंजन 101 बीएचपी की पावर और 130 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 

एक नई जानकारी ये भी मिली है कि सुजुकी जिम्नी 5 सीटर लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दे सकती है। ये ​इंजन​ स्विफ्ट स्पोर्ट में भी दिया गया है। इस इंजन पावर और टॉर्क आउटपुट 127 बीएचपी एवं 235 एनएम है। इसके अलावा इस एसयूवी में ऑफ रोडिंग के लिए ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया जाएगा। वहीं इसके लोअर वेरिएंट में फ्रंट व्हील ड्राइव कॉन्फिग्रेशन दिया जा सकता है। 

जिम्नी लाइट 

सुजुकी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियन मार्केट में जिम्नी लाइट को लॉन्च किया है। ये लाइट वर्जन जापान में ही तैयार किया गया है। ये जिम्नी का एक अफोर्डेबल वर्जन है जिसमें कॉस्ट कटिंग कर कंपनी ने कुछ फीचर्स नहीं दिए हैं। इसमें अलॉय व्हील्स के बजाए ब्लैक रिम्स दी गई है। वहीं इसमें 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेमनेंट सिस्टम भी मौजूद नहीं है। इसके बजाए इसमें 2 डीआईएन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। साथ इस जिम्नी लाइट में फॉगलैंप्स और प्रोजेक्टर हेडलैंप्स भी नहीं दिए गए हैं। हालांकि मैकेनिकल पार्ट पर कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है। 

सुजुकी अगले साल उतारेगी 5-seater Jimny, महिंद्रा Thar 5-Door से होगा मुकाबला
To Top