Best Mileage SUVs
ऑटो इंडस्ट्री

इन 4 प्रमुख खूबियों के चलते भारत में हैचबैक कारों से ज्यादा पॉपुलर होने लगी है SUV कारें 

पिछले कुछ समय से भारत में एसयूवी सेगमेंट की कारें ज्यादा पॉपुलर हो रही है। पहले देश में छोटी हैचबैक कारों की सबसे ज्यादा डिमांड रहा करती थी मगर अब एसयूवी सेगमेंट की कारें धीरे धीरे इनकी जगह ले रही है। सेल्स डेटा पर भी नजर डालें तो टाटा नेक्सन जैसी सब 4 मीटर एसयूवी कारों को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। फाइनेंशियल ईयर 2022 के ही सेल्स डेटा की बात करें तो पिछले 11 महीनों में ब्रेजा,वेन्यू और नेक्सन जैसी एंट्री लेवल एसयूवी की करीब 600,000 यूनिट्स से ज्यादा बिकी। भारत में एसयूवी कारों के प्रति कस्टमर्स का क्यों बढ़ रहा है क्रेज,इसके 5 प्रमुख कारणों पर डालिए नजर:

1. मार्केट में अब ज्यादा अफोर्डेबल एसयूवी कारें उपलब्ध

टाटा Punch launch price

प्राइसिंग की बात करें तो अब मार्केट में प्रीमियम हैचबैक कारों की कीमत मेंं आने वाली कई माइक्रो एसयूवी कारें उपलब्ध हैं। इनमें टाटा पंच,रेनो काइगर,निसान मैग्नाइट इसके अच्छे उदाहरण है जिनकी कीमत लगभग 6 लाख रुपये के आसपास ही है। ऐसे में प्राइस को देखते आखिर क्यों कोई एक कंफर्टेबल और ज्यादा बूट स्पेस वाली एसयूवी नहीं लेना चाहेगा। माइक्रो एसयूवी कारों की सबसे बड़ी खूबी इनमें मिलने वाला कंफर्ट लेवल और स्पेशियस केबिन है जो लॉन्ग ड्राइव के लिए काफी जरूरी होता है। ऐसे में अच्छा स्पेस मिलने से ओवरऑल ड्राइविंग और ट्रेवलिंग एक्सपीरियंस अच्छा मिल जाता है। 

2. कैसे भी रास्तों पर ले जाई जा सकती है ऐसी कारें

एसयूवी कारों की फुल फॉर्म ‘Sport Utility Vehicle’ होती है। ऐसे में लाजमी है कि आप इन्हें कैसे भी रास्तों पर लेकर जा सकते हैं। हैचबैक कारों के मुकाबले इनमें ज्यादा अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। सब 4 मीटर एसयूवी कारों में महिंद्रा बोलेरो निओ को परफैक्ट एसयूवी कहा जा सकता है जिसमें 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। भारतीय सड़कों की जब बात आती है तो यहां कार का ग्राउंड क्लीयरेंस बेहतर होना काफी जरूरी है। इस मोर्चे पर एसयूवी कारें आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेंगी और रास्तें में आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए ये हमेशा तैयार रहती हैं। 

3. हैचबैक कारों से ज्यादा अच्छा रोड प्रजेंस 

Tata Nexon Royal Blue Color

अब भारत में कार रखने का मकसद केवल पर्सनल मोबिलिटी के लिए नहीं रहा है। बल्कि ये आपका स्टेटस सिंबल भी बन गई हैं। जिसके पास जितनी ज्यादा बड़ी कार होगी उसका सोसायटी में स्टेटस सिंबल उतना ही उंचा होगा। ऐसे में एसयूवी कारों की रोड प्रजेंस काफी दमदार होती है जो हैचबैक कारों की भीड़ से अपने आप को जुदा रखती हैं। सड़क पर महिंद्रा थार,स्कॉर्पियो और हैरियर इस बात का एक बेहतर प्रमाण है जिन्हें एक बार तो इंसान पलटकर जरूर देखता है। यहां तक की आप 3 से 4 हैचबैक कारों के बीच टाटा पंच एसयूवी जैसी कार को भी खड़ा कर दें तो वो इनसे अलग दिखाई देगी। इसके अलावा उंची ड्राइविंग पोजिशन मिलने से बाहर का व्यू भी अच्छा मिलता है और आप एक कमांडिंग ड्राइविंग पोजिशन में बैठ पाते हैं। 

4. काफी पावरफुल भी होती है एसयूवी कारें 

छोटी हैचबैक कारों के मुकाबले एसयूवी कारें ज्यादा पावरफुल होती है जिनमें आपको टर्बो पेट्रोल जैसे पावरफुल इंजन के ऑप्शंस भी मिल जाएंगे। भारत में कई माइक्रो एसयूवी कारें ऐसी है जिनमें 100 बीएचपी तक के पावरफुल इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं। वहीं खास बात ये भी है कि कई कारें डीजल इंजन में भी उपलब्ध हैं। 

इन 4 प्रमुख खूबियों के चलते भारत में हैचबैक कारों से ज्यादा पॉपुलर होने लगी है SUV कारें 
To Top