New Hyundai Tucson India Launch
कार न्यूज़

इंडियन मार्केट के लिए 4 नई SUV तैयार कर रही है हुंडई, जानिए किसे कब किया जाएगा लॉन्च

3 फेसलिफ्ट तो एक बिल्कुल नई एसयूवी उतारेगी ये कंपनी

हुंडई मोटर्स भारत में 4 नई एसयूवी कारों के साथ अपना लाइनअप अपडेट करने की तैयारी कर रही है। इनमें से एक बिल्कुल नई एसयूवी होगी जबकि बाकी तीन मौजूदा मॉडल्स के फेसलिफ्ट वर्जन होंगे। आगे देखिए हुंडई की ओर से लॉन्च की जाने वाली इन 4 एसयूवी कारों की पूरी डीटेल्स:

हुंडई Tucson 2022 : ये इसी साल होगी लॉन्च

Hyundai Tucson 2022

सबसे पहले हुंडई ट्यूसॉन एसयूवी का चौथा जनरेशन मॉडल भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस कार के डिजाइन में काफी बड़े बदलाव नजर आएंगे जहां काफी ज्यादा आकर्षक  ‘Parametric’ ग्रिल मौजूद होगी। इसमें मिरर जैसे एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स भी दिए जाएंगे जो स्विच ऑन होने पर ही दिखाई देंगे। इसके साइड प्रोफाइल में स्ट्रॉन्ग कैरेक्टर लाइन और मस्क्यूलर व्हील आर्क जैसे एलिमेंट्स भी नजर आएंगे। 

इसके केबिन में नया डिजाइन लेआउट देखने को मिलेगा। इसमें लेयर्ड डैशबोर्ड के बीच मेंं 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 10.25 इंच ड्राइवर डिस्प्ले और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम के लिए टच पैनल दिए जाएंगे। 

ग्लोबल मार्केट में नई ट्यूसॉन में 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ साथ 2.0 लीटर डीजल और हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी गई है। इसके इंडियन वर्जन में मौजूदा मॉडल की तरह 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन की चॉइस दी जा सकती है। 

हुंडई Venue facelift

2022 हुंडई Venue

हुंडई वेन्यु को भारत में 2019 में लॉन्च किया गया था और अब कंपनी इसे फेसलिफ्ट अपडेट देने जा रही है। कोरिया में कई बार वेन्यु के फेसलिफ्ट मॉडल को टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। हुंडई मोटर्स वेन्यु 2022 को इस साल जुलाई केे आसपास लॉन्च कर सकती है। इसके एक्सटीरियर पार्ट में कई बदलाव नजर आ सकते हैं। इसके फ्रंट प्रोफाइल में कंपनी नई पैरामीट्रिक ग्रिल और नए हेडलैंप्स देगी वहीं इसमें अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर भी नजर आएंगे। इसके अलावा इसमें आयोनिक 5 से इंस्पायर्ड एलईडी ग्राफिक्स भी नजर आएंगे। 

इस कार के केबिन में भी कुछ अपडेट्स मौजूद होंगे और डिजाइन एवं फीचर लिस्ट मौजूद मॉडल जैसी ही हो सकती है। मैकेनिकल पार्ट पर नई वेन्यु में बदलाव होने की संभावना भी काफी कम है। अपने मौजूदा मॉडल की तरह इसके नए मॉडल में तीन इंजन के ऑप्शंस:1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस मिलेगी। जहां इसमें दिया गया नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं टर्बो पेट्रोलल इंजन 120 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है। 

हुंडई Creta facelift

2022 Hyundai Creta Facelift

हुंडई की बेस्ट सेलिंग एसयूवी क्रेटा के सेकंड जनरेशन मॉडल को 2020 में ही लॉन्च किया गया था। मगर मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कॉम्पिटशन बढ़ने के कारण कंपनी इस कार को एक बार फिर से अपडेट करना चाहती है।  इसमें एक नई डिजाइन की ग्रिल नजर आएगी जिसमें ‘parametric grille’ पैटर्न मौजूद होगा। इस ग्रिल के दोनों सिरों पर एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स का फीचर मौजूद होगा। नई क्रेटा में सी शेप्ड रेक्टेंगुलर हेडलैंप्स के साथ प्रोजेक्टर एलईडी यूनिट्स दी गई है। इसके अलावा इसके बंपर के लुक को भी बदला गया है जहां पतले एयर इनलेट दिए गए हैं। इसके साइड प्रोफाइल में काफी कम बदलाव नजर आएंगे और यहां से ये अपने मौजूदा मॉडल जैसी ही नजर आने वाली है। इसका बैक पोर्शन रशियन मॉडल की तर्ज पर डिजाइन किया जाएगा। 

नई क्रेटा में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम,अपडेटेड हुंडई ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और फुल डिजिटल 10.25 इंच इंस्टरुमेंट क्लस्टर जैसे मॉर्डन फीचर्स भी दिए जाएंगे। मैकेनिकल पार्ट पर हुंडई क्रेटा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसमें कंपनी पहले की तरह 1.5 लीटर नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.4 टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के ऑप्शंस ही रखेगी। 

हुंडई Kona Electric facelift

Hyundai Kona EV Facelift

हुंडई की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार कोना ईवी थी जिसे ग्लोबल मार्केट्स में अपडेट दे दिया गया है। अब इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के लुक्स पहले से काफी शार्प हो गए हैं जहां फ्रंट लुक को बदला गया है। वहीं इसमें पतले हेडलैंप्स,नए डिजाइन के बंपर्स और नई टेललाइट्स भी दी गई है। 

कंपनी ने इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, अपडेटेड ब्लू-लिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स देकर इसकी इक्विपमेंट लिस्ट को अपडेट दिया है। वहीं इसमें ब्लाइंड स्पॉट असिस्टेंस, रियर क्रॉस-ट्रैफिक असिस्टेंस और सेफ एक्जिट वॉर्निंग जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। 

कोना के इंटरनेशनल मॉडल की टेक्निकल स्पेसिफिकेशन बदली नहीं गई है। वहां इसमें पहले की तरह 304 किलोमीटर की रेंज देने वाली 39.2 केडब्ल्यूएच की बैट्री के साथ 136 एचपी की मोटर और 483 किलोमीटर की रेंज देने वाली 64 केडब्ल्यूएच की बैट्री और 204 एचपी की मोटर के ऑप्शंस दिए गए हैं। अब देखना ये होगा कि हुंडई मोटर्स इसके इंडियन मॉडल में 39.2 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक को अपग्रेड देती है कि नहीं।  

इंडियन मार्केट के लिए 4 नई SUV तैयार कर रही है हुंडई, जानिए किसे कब किया जाएगा लॉन्च
To Top