New Hyundai MPV India
कार न्यूज़

हुंडई लॉन्च करेंगी ये 4 New Cars, जानिए किसे कब किया जाएगा लॉन्च

हुंडई इस फाइनेंशियल ईयर भारत में एक माइक्रो एसयूवी, एक एमपीवी, पावरफुल हैचबैक और कोना इलेक्ट्रिक के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 

मारुति के बाद देश की सबसे बड़ी ऑटोमैन्युफैक्चरर हुंडई मोटर्स कुछ नए प्रोडक्ट्स पर काम कर रही है। कंपनी यहां दिवाली तक एक माइक्रो एसयूवी,एक 7 सीटर एमपीवी,कोना इलेक्ट्रिक के फेसलिफ्ट मॉडल और आई20 के स्पोर्टी वेरिएंट एन लाइन को एक के बाद एक लॉन्च करेगी। हम इन सभी मॉडल्स की काफी जानकारियां आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं,ऐसे में इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें:

हुंडई Casper

Hyundai AX1 colour imagined

माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में हुंडई कैस्पर को आगामी फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉन्च कर सकती है। कैस्पर माइक्रो एसयूवी को काफी बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है जिसे हुंडई के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में वेन्यु सब कॉम्पैक्ट एसयूवी के नीचे पोजिशन किया जाएगा। अभी कंपनी ने इसे  AX-1 कोडनेम दिया है और कोरिया में इसे Casper नाम से उतारा जाएगा। भारत में इस कार का मुकाबला टाटा HBX कॉन्सेप्ट पर बेस्ड माइक्रो एसयूवी और मारुति इग्निस से होगा। ये कार वेन्यु से साइज में छोटी होगी मगर इसका ओवरऑल स्टाइल एसयूवी कारों के जैसा ही होगा। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो नई हुंडई कैस्पर 3,595मिलीमीटर लंबी, 1,595मिलीमीटर चौड़ी और 1,575 मिलीमीटर उंची कार होगी। ऐसे में सेंट्रो के मुकाबले इसकी लंबाई और चौड़ाई कम होगी मगर इसकी उंचाई सेंट्रो से ज्यादा होगी। कुल मिलाकर ये एक बॉक्सी शेप वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी। इस कार में अधिकतर फीचर्स ग्रैंड आई10 निओस से लिए जाएंगे। नई कैस्पर माइक्रो एसयूवी के इंडियन मॉडल में कंपनी दो तरह के इंजन का ऑप्शन दे सकती है। इनमें ग्रैंड आई10 वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और सेंट्रो वाला 1.1 लीटर पेट्रोल शामिल है। कंपनी इसके बेस लाइन वेरिएंट्स में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दे सकती है जबकि 1.1 लीटर का ऑप्शन टॉप लाइन वेरिएंट्स में दिया जा सकता है। 1.2 लीटर इंजन का आउटपुट 82 बीएचपी और 113 एनएम होगा। वहीं 1.1 लीटर इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट 68 बीएचपी और 99 एनएम होगा। दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। 

हुंडई 7-seater MPV

Hyundai Staria MPV

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो हुंडई एक नई कॉम्पैक्ट एमपीवी पर भी काम कर र​ही है जिसे ‘Hyundai Custo’ के नाम से मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। हुंडई के इंडियन पोर्टफोलियो में अभी एक भी एमपीवी कार नहीं है। ऐसे में एशियाई बाजार में एमपीवी कारों की बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए ही हुंडई इसे तैयार कर रही है। सबसे पहले इस हुंडई एमपीवी को चाइनीज मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है और भारत में ये कार 2022 तक लॉन्च की जा सकती है। इस अपकमिंग एमपीवी कार में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 237 बीएचपी की पावर और 353 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ कंपनी 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस देगी। 

हुंडई Kona EV Facelift

Hyundai Kona EV Facelift

हुंडई मोटर्स कोना इलेक्ट्रिक के फेसलिफ्ट मॉडल से पर्दा उठा चुकी है। 2021 कोना ईवी के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कॉस्मैटिक बदलाव नजर आने वाले है। वहीं मैकेनिकल पार्ट पर भी कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कुछ बदलाव किए हैं। 2021 हुंडई कोना ईवी के फ्रंट लुक को कुछ नए एलिमेंट्स देकर बदल दिया है। इस कार के इंटीरियर में भी कंपनी ने बड़े बदलाव किए हैं जिसके अपडेटेड मॉडल में 10.25 इंच डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल और हुंडई की अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और एपल कारप्ले एवं एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। हुंडई ब्लूलिंक एप पर कोना ईवी का नया मॉडल लेने वाले ओनर्स व्हीकल की रेंज और चार्जिंग में लगने वाले समय को देख सकेंगे। वहीं रिमोट चार्जिंग की मदद से नई कोना ईवी को स्मार्टफोन के जरिए ही चार्जिंग ऑफ या ऑन करने की सुविधा मिलेगी। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट में प्री फेसलिफ्ट मॉडल की तर्ज पर दो बैटरी पैक वाले वर्जन: 64केडब्ल्यूएच (लॉन्ग रेंज) और 39.2केडब्ल्यूएच (स्टैंडर्ड रेंज) में आएगी। भारत में इसका 39.2केडब्ल्यूएच वाला वर्जन ही उतारा जा सकता है। इसका  लॉन्ग रेंज वर्जन पहले की तरह  245 बीएचपी की पावर और 395 एनएम टॉर्क आउटपुट देगा। वहीं स्टैंडर्ड रेंज वर्जन की पावर 136 बीएचपी ही रहेगी। डब्ल्यूएलटीपी साइकिल के अनुसार इसका 39.2केडब्ल्यूएच वर्जन फुल चार्ज में 305 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। वहीं लॉन्ग रेंज वर्जन फुल चार्ज में 484 किलोमीटर ड्राइव किया जा सकता है। एआरएआई के अनुसार भारत में इसका 39.2केडब्ल्यूएच बैटरी पैक वाला मॉडल 452 किलोमीटर की रेंज देता है, जबकि अपडेटेड मॉडल की रेंज 460 किलोमीटर बताई गई है। नई हुंडई कोना ईवी को 2021 के आखिर तक मार्केट में उतारा जा सकता है। 

हुंडई i20 N Line

Hyundai i20 N Line

इंडियन मार्केट में हुंडई अपनी आई20 हैचबैक के परफॉर्मेंस बेस्ड मॉडल ‘i20 N Line’ को इस साल के आखिर तक उतारेगी। आई20 के इस वर्जन में कंपनी 1.0 लीटर 3 सिलेंडर T-GDI पेट्रोल इंजन दे सकती है। ये इंजन 118 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगा। इसके साथ दो तरह की ट्रांसमिशन चॉइस: 6 स्पीड आईएमटी और 7 स्पीड डीसीटी की चॉइस देगी। इस कार के एक्सटीरियर प्रोफाइल में कुछ बदलाव नजर आएंगे जहां नई डिजाइन का फ्रंट बंपर,ब्लैक कलर की फ्रंट ग्रिल और एन लाइन की बैजिंग नजर आएगी। इसके पिछले हिस्से में भी कंपनी नए डिजाइन का बंपर,ट्रायएंगुलर शेप के फॉग लैंप्स और क्रोम फिनिशिंग वाले ट्विन एग्जॉस्ट देगी। आई20 के रेगुलर मॉडल के मुकाबले आई20 एन लाइन का केबिन थोड़ा स्पोर्टी थीम के साथ आएगा। इसकी फ्रंट सीट्स पर एन लाइन की बैजिंग दी गई होगी वहीं  इसमें मैटल पैडल्स और  N गियर शिफ्ट नॉब भी मिलेगा। हुंडई आई20 एन लाइन के सस्पेंशन,इंजन रिस्पॉन्स और एग्जॉस्ट साउंड को रिफाइन किया जाएगा। 

हुंडई लॉन्च करेंगी ये 4 New Cars, जानिए किसे कब किया जाएगा लॉन्च
To Top