MG Astor India Launch
ऑटो इंडस्ट्री

अपने सेगमेंट में अब अकेले राज नहीं कर पाएगी Hyundai Creta, टक्कर देने आ रही हैं ये 3 धांसू कारें

साल 2015 से कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एक तरफा राज कर रही हुंडई क्रेटा के लिए अब नंबर 1 कार का ताज बचाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस साल कुछ नामी ब्रांड्स की ओर से एक से बढ़कर एक फीचर्स और पावरफुल इंजन वाली मिड साइज एसयूवी कारें लॉन्च की जाएंगी जो सेगमेंट में किया सेल्टोस और हुंडई क्रेटा को प्राइसिंग के मोर्चे पर भी सीधी टक्कर दे सकती हैं। 

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Creta को साल 2015 में लॉन्च किया गया था। तब से लेकर आज तक ये कार अपने सेगमेंट में नंबर 1 कार का ताज पहने हुए है। पिछले साल ही इस कार को कुछ कॉस्मैटिक बदलावों,फीचर अपग्रेड्स और नए बीएस6 इंजन सेटअप देकर जनरेशन अपडेट देते हुए लॉन्च किया गया था जो अभी सेकंड जनरेशन क्रेटा के नाम से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। अपनी प्रीमियम स्टाइलिंग,फीचर पैक्ड इंटीरियर और एफिशिएंट पावरट्रेन के रहते new Creta हर महीने ही सेल्स के नए रिकॉर्ड बना रही है। 

न्यू जनरेशन क्रेटा एसयूवी को लॉन्च हुए लगभग एक साल बीत चुका है और तब से लेकर अब तक भारतीय बाजार में इसकी 1.21 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। अभी तक तो मिड साइज एसयूवी सेगमेंट Kia Seltos ही ऐसी कार है जो क्रेटा को सीधी टक्कर दे रही है। मगर अब क्रेटा के लिए कॉम्पिटिशन थोड़ा मुश्किल होने जा रहा है क्योंकि इस साल सेगमेंट में तीन शानदार कारें लॉन्च होने जा रही हैं। तो चलिए क्रेटा को कड़ी चुनौती देने जा रही इन अपकमिंग कारों पर डालते हैं एक नजर:

1.स्कोडा कुशाक (Skoda Kushaq)

Skoda Kushaq Front Styling

Vision IN concept पर बेस्ड SKODA KUSHAQ को 2021 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा। इसे Volkswagen Group के इंडियन प्लेटफॉर्म MQB AO IN पर तैयार किया गया है जिसका व्हीलबेस साइज सेगमेंट में सबसे लंबा 2651 मिलीमीटर होगा। इस एसयूवी में दो टर्बो पेट्रोल इंजन: 113 बीएचपी की पावर वाला 1.0 लीटर 3 सिलेंडर और 147 बीएचपी की पावर वाला 1.5 लीटर 4 सिलेंडर यूनिट की चॉइस दी जाएगी। 1.0 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी तो वहीं 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

2.एमजी एस्टर (MG Astor)

MG Astor ZS India-Spec

MG Astor भारत में ब्रिटिश कारमेकर की दूसरी सबसे बड़ी लॉन्चिंग के रूप में सामने आएगी। ये कार कंपनी की  ZS electric SUV एसयूवी का ही एक पेट्रोल वर्जन है। एमजी एस्टर को 2021 के थर्ड क्वार्टर यानी दिवाली के आसपास लॉन्च किया जाएगा। ये एसयूवी  ADAS (advanced driver assistance system) फीचर वाली सेगमेंट की पहली कार साबित हो सकती है। अपकमिंग एस्टर एसयूवी में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो इंजन की चॉइस मिलेगी। जहां इसका नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमश: 120 बीएचपी और 150 एनएम होगा। वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 163 बीएचपी और 230 एनएम होगा। Creta turbo-petrol के कंपेरिजन में एस्टर एक ज्यादा पावरफुल कार साबित होगी। 

3.फॉक्सवैगन टाइगन (Volkswagen Taigun)

VW Taigun India

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार Volkswagen Taigun को इस दिवाली सीजन में लॉन्च किया जा सकता है। अपकमिंग स्कोडा कुशाक की तरह ये कार भी इंडियन प्लेटफॉर्म एमक्यूबी एओ आईएन पर बेस्ड होगी जो कि फोक्सवैगन ब्रांड के India 2.0 project का हिस्सा है। कंपनी का कहना है कि टाइगन एसयूवी अपने सेगमेंट में “Safest, Strongly Built SUV” साबित होगी। इस एसयूवी में 1.5 लीटर,4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.0 लीटर,3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जाएगी। इन इंजन के साथ तीन तरह के गियरबॉक्स 6-स्पीड मैनुअल,6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक के विकल्प दिए जाएंगे। 

अपने सेगमेंट में अब अकेले राज नहीं कर पाएगी Hyundai Creta, टक्कर देने आ रही हैं ये 3 धांसू कारें
To Top