2021 Kia Seltos
कार न्यूज़

2021 Kia Seltos की लॉन्चिंग टली, 2022 तक कंपनी उतारेगी एक नई MPV

किया इंडिया ने  सेल्टोस ग्रेविटी एडिशन और सोनेट फेसलिफ्ट को अब मई 2021 में लॉन्च करेगी। इसकी लॉन्चिंग टलने के पीछे की बड़ी वजह कोरोना महामारी के दोबारा से फैलने को माना जा रहा है।इसके साथ ही कंपनी ने 2022 को लेकर अपनी कुछ प्लानिंग से भी पर्दा उठाया है। 

कोरियन कारमेकर KIA  ने घोषणा की है कि अब उसकी दो पॉपुलर कारें सेल्टोस और सोनेट एसयूवी के अपडेटेड मॉडल्स को मई 2021 में लॉन्च किया जाएगा। माना जा रहा है कि COVID-19 महामारी के दोबारा से फैलने के कारण कंपनी ने इन दोनों कारों के 2021 मॉडल्स की लॉन्चिंग को कुछ समय के लिए टाल दिया है। इसके अलावा कंपनी का कहना है कि अब उसके नए मॉडल्स पर  new KIA logo नजर आएगा। इसके अलावा भारत में अब ये ब्रांड Kia India के नाम से पहचाना जाएगा। बता दें कि इन दोनों कारों के ब्रॉशर और फीचर्स की जानकारी पहले ही इंटरनेट पर लीक हो चुकी है। इन दोनों के अपग्रेडेड मॉडल्स भी कुछ डीलरशिप्स पर पहुंचने शुरू हो गए हैं। 

कुछ ऐसी होगी 2021 किआ सेल्टोस 

2021 Seltos, Sonet Launch

लीक हुई जानकारी के अनुसार 2021 Kia Seltos में अब AI (Artificial Intelligence) Voice Commands का फीचर नजर आएगा जो कि  open/close sunroof या I want to see the sky for sunroof जैसे कमांड्स को फॉलो करेगा। इसके अलावा कुछ दूसरे वॉइस कमांड्स फंक्शन में open/close driver window, एयर इनटेक कंट्रोल के लिए I need fresh air , (विंड डायरेक्शन कंट्रोल के लिए set wind direction to face and डीफ्रॉस्टर कंट्रोल के लिए  turn on front defroster जैसे कमांड्स भी शामिल हैं। 

नई किआ सेल्टोस के वेरिएंट लाइनअप में अब दो नए वेरिएंट्स भी शामिल होंगे जिनमें – iMT HTK+ and Turbo GTX (O) MT शामिल हैं। इसमें आईएमटी गियरबॉक्स 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ दिया जाएगा जो 113 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इसके GTX+ Turbo वेरिंएट में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 138 बीएचपी की पावर और 242 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

2021 किआ सेल्टोस के एचटीके वेरिएंट्स में वायरलैस फोन प्रोजेक्शन का फीचर मिलेगा जबकि एचटीके प्लस में रिमोट इंजन स्टार्ट और स्मार्ट स्ट्रीम 6आईएमटी जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। अपडेटेड सेल्टोस के टॉप लाइन वेरिंएट्स में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल,एचएसए,वीएसएम,ब्रेक असिस्ट और नया ‘Hello Kia’ AI voice commands जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा एचटीके प्लस वेरिएंट में हनीकॉम्ब पैटर्न के साथ gentle brown एंड black लैदरेट सीट्स दी जाएंगी जबकि  GTX (O) वेरिएंट में कॉन्ट्रास्टिंग बैज और ब्लैक लैदरेट स्पोर्ट्स सीटें मिलेंगी। जीटीएक्स प्लस ऑटोमैटिक वेरिएंट में पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी मौजूद होगा। 

2021 किआ सोनेट में मिलेंगे ये अपडेट्स

Kia MPV Confirmed

2021 Kia Sonet में दो नए वेरिएंट्स HTX 1.0L turbo-petrol DCT और  HTX Diesel 6AT शामिल होंगे। इसके आईएमटी वर्जन में  smart key पर remote engine start का फीचर मिलेगा। वहीं 1.2 लीटर वर्जन में  keyless entry का फंक्शन दिया जाएगा। इसके अलावा सोनेट टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल वर्जन में पुश बटन स्टार्ट फीचर वाली Smart Key भी दी जाएगी। 

 2021 Kia Sonet HTX variant में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पैडल शिफ्टर्स,ईएससी,एचएसए,वीएसएम और ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसके अलावा इसमें 16 इंच के क्रिस्टल कट अलॉय व्हीलस भी दिए जाएंगे। इसके ऑटोमैटिक वर्जन में  Sand, Mud और Wet जैसे multiple traction modes और तीन: Normal, Eco और Sports ड्राइविंग मोड्स मौजूद होंगे। 

इन सबके अलावा नई किआ सोनेट में अपडेटेड सेल्टोस की तर्ज पर  ‘Hello Kia’ AI Voice Commands का फीचर भी दिया जाएगा।  2021 किआ सोनेट में पहले की तरह 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल,1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन की चॉइस मिलेगी। इसका 1.0 लीटर इंजन 118 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन 83 बीएचपी की पावर और 115 एनएम का आाटपुट देता है। दूसरी तरफ इसके डीजल इंजन का आउटपुट 99 बीएचपी और 240 एनएम है जो कि मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिया गया है और इस वर्जन का आउटपुट 113 बीएचपी एवं 250 एनएम है। 

2022 तक एक मिड साइज एमपीवी भी उतारेगी किआ 

Kia KY MPV Spied

इसके साथ ही Kia India ने घोषणा की है कि वो 2022 तक एक मिड साइज कॉम्पैक्ट एमपीवी कार भी भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। Kia KY कोडनेम वाली इस 7 सीटर एमपीवी को प्राइसिंग के मोर्चे पर  Maruti Suzuki Ertiga और Toyota Innova Crysta के बीच पोजिशन किया जाएगा। वहीं इसका सीधा मुकाबला Mahindra Marazzo से होगा। इस नई एमपीवी कार की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के अनंतपुर स्थित प्लांट में की जाएगी। किआ मोटर्स इस कार को इंडोनेशिया समेत दूसरे एशियन मार्केट में एक्सपोर्ट भी करेगी। 

एक लीक डॉक्यूमेंट के अनुसार किआ मोटर्स इस नई कॉम्पैक्ट एमपीवी की करीब 50,000 यूनिट्स भारत में बेचेगी। वहीं कंपनी ने इस कार की करीब 25,000 यूनिट्स सालाना बेचने का लक्षय रखा है। ये नई कार सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जिसपर  new Hyundai Creta भी तैयार की जा चुकी है। यहां तक कि अपकमिंग  Hyundai Alcazar 7-seater SUV भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। 

इस नई Kia MPV को 6 और 7 सीटर लेआउट में पेश किया जा सकता है। इसे सेल्टोस एसयूवी की तर्ज पर डिजाइन किया जा सकता है। वहीं इसका व्हीलबेस साइज अल्काजार एसयूवी के बराबर 2760 मिलीमीटर हो सकता है। इससे फिर ये एमपीवी काफी स्पेशियस साबित होगी। 

 Kia KY MPV में सेल्टोस वाले इंजन गियरबॉक्स सेटअप दिए जा सकते हैं जिनमें दो तरह के पेट्रोल और एक डीजल इंजन शामिल है। हालांकि इस एमपीवी में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिए जाने की संभावना काफी कम है। ऐसे में इस कार में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन की पेशकश की जा सकती है। जहां 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा तो वहीं डीजल इंजन का आउटपुट 113 बीएचपी और 250 एनएम होगा। इसके अलावा इस एमपीवी में अल्काजार एसयूवी वाला 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है जो 159 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। 

2021 Kia Seltos की लॉन्चिंग टली, 2022 तक कंपनी उतारेगी एक नई MPV
To Top