OLA Electric Scooter
बाइक न्यूज़

240km की रेंज दे सकता है OLA का इलेक्ट्रिक स्कूटर – देखें तस्वीरें

Ola Electric की ओर से पेश किए जाने वाले पहले ई-स्कूटर की तस्वीरे  ऑफिशियली जारी हो चुकी हैं। पिछले साल ही ओला कैब्स की सहयोगी कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने इलेक्ट्रिक व्हीकल विकसित करने को लेकर खुद के ही स्कूटर्स की एक विशेष रेंज मैन्यूफैक्चर करने की घोषणा की थी। इसके लिए मई 2020 में कंपनी ने एम्सटर्डम बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी Etergo BV का अधिग्रहण किया था। ओला इलेक्ट्रिक अपने पहले स्कूटर के तौर पर Etergo AppScooter का अपना वर्जन उतारेगी। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आने वाले कुछ हफ्तों में लॉन्च कर दिया जाएगा। 

240 किलोमीटर हो सकती है इस ई-स्कूटर की रेंज

OLA e-Scooter Price

दिखने में ओला का ये अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी हद तक AppScooter जैसा लग रहा है। इसमें एप स्कूटर जैसा ही फ्रंट टेलिस्कोपिक फोर्क्स नजर आया है। हालांकि ओला इस स्कूटर को Etergo वाले स्कूटर के वर्जन से अलग दिखाने के लिए डिजाइन अपडेट्स देगी। हालांकि इसमें Etergo AppScooter स्कूटर जितना ही शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। वैसे ओला की तरह इस स्कूटर को विकसित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। मगर बता दें कि इटर्गो एप स्कूटर की रेंज 240 किलोमीटर है जिसमें अच्छी हाई एनर्जी बैट्रियों का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर 0 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में महज 4.5 सेकंड का समय लगता है। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है और सीट के नीचे 50 लीटर का स्टोरेज स्पेस मिलता है। आने वाले कुछ दिनों में ओला इस e-scooter के अपने वर्जन के बारे में और जानकारियां साझा कर देगी। ओला के अपकमिंग e-Scooter की प्राइस 1 लाख रुपये तक हो सकती है जिसका मुकाबला Ather 450X, Bajaj Chetak and TVS iQube जैसे popular electric scooters से होगा। 

देश की सबसे बड़ी 2 व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग तैयार कर रही है ओला

बता दें कि ओला तमिलनाडु राज्य में देश के सबसे बड़े 2 व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को तैयार कर रही है। ​तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले में Ola Electric Factory 500 एकड़ जमीन में फैली होगी जहां 2022 तक करीब 10 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष तैयार करने जितनी क्षमता विकसित कर ली जाएगी। जून 2021 तक ही यहां करीब 2 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष तैयार करने जितने संसाधन जुटा लिए जाएंगे। 

OLA E-Scooter Range

10,000 लोगों को मिलेगा रोजगार

भारत के सबसे बड़े 2 व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट  को तैयार करने के लिए कंपनी ने हाल ही में तमिलनाडु सरकार के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं जहां इसपर करीब 2400 करोड़ रुपये का खर्च बैठेगा। सबसे खास बात ये है कि प्लांट के पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद 10,000 लोगों को रोजगार का नया अवसर मिलेगा। इस प्लांट में सोलर पावर का इस्तेमाल किया जाएगा जहां गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए अपने ट्रैक्स होंगे। 

हर 2 सेकंड में बनकर तैयार हो जाएगा एक स्कूटर

इस बड़ी फैक्ट्री में महज हर दो सेकंड में स्कूटर तैयार कर दिया जाएगा। प्रोडक्शन के लिए ओला यहां 3000 रोबोट्स तैनात करेगी। यहां बैट्री,पेंट शॉप,वेल्डिंग,मोटर,जनरल असेंबली के लिए अलग अलग भवनों का निर्माण भी किया जा रहा है

240km की रेंज दे सकता है OLA का इलेक्ट्रिक स्कूटर – देखें तस्वीरें
To Top