Tata Punch Vs Maruti Celerio
कार न्यूज़

2021 मारुति सिलेरियो Vs टाटा पंच: ओवरऑल कंपेरिजन

देश की दो नई अफोर्डेबल कारों का आमना-सामना

मारुति सुजुकी की ओर से भारत में सिलेरियो के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च कर दिया गया है और अब अपडेशन पा लेने के बाद ये कार भारत में काफी पॉपुलर हैचबैक साबित हो सकती है। टाटा मोटर्स की कारों से जहां मारुति की इस कार के पिछले जनरेशन मॉडल का मुकाबला टियागो के साथ साथ हुंडई की सेंट्रो और डैटसन गो से था वहीं अब इस कार का सबसे मेन मुकाबला टाटा की हाल ही में लॉन्च की गई पंच एसयूवी से रहेगा। हमनें इन दोनों नई कारों का कंपेरिजन प्राइस,फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मोर्चे पर किया है जिसपर आप भी डालिए एक नजर:

टाटा Punch launch price

मारुति CELERIO Vs टाटा Punch:प्राइस कंपेरिजन

मॉडलमारुति सिलेरियोटाटा पंच
प्राइस4.99 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच5.49 लाख रुपये से लेकर 9.09 लाख रुपये के बीच

न्यू मारुति सिलेरियो LXi, VXi, ZXi and ZXi+ में उतारा गया है और इसकी प्राइस 4.99 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच रखी गई है। 

दूसरी तरफ टाटा पंच 5 वेरिएंट्स:Pure, Adventure, Accomplished, और Creative में उपलब्ध है। 

दोनों कारों के बेस वेरिएंट की प्राइस में महज 50,000 रुपये का ही अंतर है। हालंकि दोनों कारों टॉप वेरिएंट्स की प्राइस के बीच करीब 2 लाख रुपये का अंतर है। 

डायमेंशनमारुति सिलेरियोटाटा पंच
लंबाई3695 मिलीमीटर3827 मिलीमीटर
चौड़ाई1655 मिलीमीटर1742 मिलीमीटर
उंचाई1555 मिलीमीटर1615 मिलीमीटर
व्हीलबेस2435 मिलीमीटर2445 मिलीमीटर

नई मारुति सिलेरियो 2021 मॉडल के मुकाबले नई टाटा पंच 132 मिलीमीटर लंबी,87 मिलीमीटर चौड़ी और 60 मिलीमीटर उंची कार है। इसके अलावा पंच का व्हीलबेस साइज 10 मिलीमीटर ज्यादा भी है। 

मारुति CELERIO Vs टाटा Punch: फीचर कंपेरिजन

New Celerio Features

मारुति सिलेरियो फीचर हाइलाइट्स: न्यू सिलेरियो 2021 मॉडल को पहले से ज्यादा फीचर लोडेड बना दिया है। इस कार में डैशबोर्ड के डिजाइन को बदलने के साथ सेंटर कंसोल के डिजाइन को भी बदला है और इसमें नया स्टीयरिंग व्हील भी दिया गया है। इस कार के बेस वेरिएंट  Celerio Lxi में कंपनी ने मैनुअल एसी,आइडल इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम,रिवर्स पार्किंग सेंसर,ड्युअल एयरबैग्स,एबीएस के साथ ईबीडी आदि जैसे फीचर्स दिए हैं। दूसरी तरफ इस मारुति कार के Celerio VXi मॉडल में बॉडी कलर्ड डोर हैंडल्स और ओआरवीएम्स,पार्सल ट्रे, सेंट्रल लॉकिंग, पावर विंडो, पावर एडजस्टेबल ओआरवीएम, क्लाइमेट कंट्रोल और हिल-होल्ड असिस्ट (एएमटी) जैसे फीचर्स दिए हैं। इस Maruti Celerio Zxi वेरिएंट में कंपनी ने कीलेस एंट्री, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, रियर विंडस्क्रीन वॉशर/वाइपर, और रियर डिफॉगर जबकि टॉप वेरिएंट Maruti Celerio Zxi+ में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्राइवर हाइट एडजस्टमेंट और फ्रंट फॉग लैंप जैसे एडिशनल फीचर्स दिए हैं। 

न्यू टाटा पंच फीचर हाइलाइट्स:नई टाटा पंच के हाइलाइटेड फीचर्स में एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, 16 इंच के अलॉय व्हील, ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, कीलेस एंट्री के साथ पुश-बटन स्टार्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कूल्ड ग्लव बॉक्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा , एक 7-इंच सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, आईआरए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सेलेक्टेबल ड्राइव मोड, क्रूज़ कंट्रोल, पडल लैंप और ट्रैक्शन प्रो मोड जैसे फीचर्स शामिल हैं। ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाली इस कार में सेफ्टी के लिए ड्युअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ब्रेक स्वे कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

मारुति CELERIO Vs टाटा Punch: माइलेज कंपेरिजन

डिस्प्लेसमेंटमारुति सिलेरियोटाटा पंच
इंजन1.0 नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल
पावर67 बीएचपी85 बीएचपी
टॉर्क89 एनएम113 एनएम
ट्रांसमिशन5 स्पीड मैनुअल/एएमटी5 स्पीड मैनुअल/एएमटी
माइलेज24.97 मैनुअल/ 26.68 एएमटी18.97 किलोमीटर प्रति लीटर मैनुअल/18.82 किलोमीटर प्रति लीटर ऑटोमैटिक

मारुति सुजुकी सिलेरियो कार में 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 67 बीएचपी की पावर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

दूसरी तरफ टाटा पंच में 1.2 लीटर कैपेसिटी का पावरफुल नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 85 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

दोनों ही कारों में मैनुअल के साथ साथ एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। 

जब बात माइलेज की आती है तो नई मारुति सिलेरियो 2021 पर काफी भारी पड़ती दिखाई देती है। इस कार के मैनुअल वर्जन का माइलेज फिगर 24.97 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है तो वहीं एएमटी मॉडल का माइलेज रिटर्न 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है। 

टाटा पंच के माइलेज फिगर पर नजर डालें तो ये कार 20 किलोमीटर प्रति लीटर से भी कम है। जहां टाटा पंच मैनुअल वर्जन 18.97 किलोमीटर प्रति लीटर का रिटर्न देने में सक्षम है तो वहीं ऑटोमैटिक वर्जन 18.82 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है। ऐसे में पंच के मुकाबले सिलेरियो को यहां माइलेज का काफी एडवांटेज मिल रहा है। 

2021 मारुति सिलेरियो Vs टाटा पंच: ओवरऑल कंपेरिजन
To Top