कार न्यूज़

नई टोयोटा वायोस करेगी 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में डेब्यू

2017 टोयोटा वायोस

भारत में टोयोटा वायोस पेट्रोल और डीजल दोनो ही इंजन ऑप्शन के साथ आएगी।

कई महीनों से चर्चा में रही टोयोटा वियोस की लॉन्चिंग डेट अनाउंस कर दी गई है। टोयोटा का वियोस कॉम्पैक्ट सेडान मॉडल अगले साल यानी 2018 में लॉन्च होगा। टोयोटा वायोस की सीधी टक्कर मारुति सुजुकी सियाज, होन्डा सिटी और न्यू जनरेशन हुंडाई वरना से होगी।

टोयोटा अपने मॉडल वियोस को 2018 में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश करेगी। इसके अलावा मार्केट में इसकी उपलब्धता और कीमत की आधिकारिक घोषणा कंपनी अपै्रल में करेगी। कार की अनुमानित कीमत 7.5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) बताई जा रही है। पढ़ें – टोयोटा कोरोला के नए जनरेशन मॉडल में लगा हो सकता है BMW का इंजन

2017 Toyota Vios India

भारत में हो चुकी टेस्टिंग

टोयोटा के इस मॉडल की टेस्टिंग भारत में पहले ही की जा चुकी है। टोयोटा वियोस थर्ड जनरेशन मॉडल है। वियोस का 2018 में लॉन्च होने वाला नया मॉडल काफी अपडेट है। इसका 2017 मॉडल पहले ही थाइलैंड और अन्य बाजारों में लॉन्च हो चुका है। थाईलैंड में इस कार की कीमत 609,000 baht रखी गई है जो भारतीय करेंसी की तुलना में करीब 11.75 लाख रुपये है। थाईलैंड में लॉन्च हुई 2017 टोयोटा वायोस चार वेरिएंट – 1.5J, 1.5E, 1.5G और 1.5S में उपलब्ध है जिसमें सीवीटी गियरबॉक्स और फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम लगाया गया है। कंपनी लाइन अप में टोयोटा वायोस को टोयोटा इटिऑस और टोयोटा कोरोला ऑल्टिस के बीच रखा जाएगा।

भारत में टोयोटा वायोस का प्रोडक्शन कंपनी के बंगलुरू स्थित प्लांट में किया जाएगा। ये प्रीमियम सेडान दो इंजन ऑप्शन के साथ आएगी जिसमें एक 1.5-लीटर VVT-i पेट्रोल इंजन और एक 1.4-लीटर डीज़ल इंजन शामिल है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एक सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा। खबरों की मानें तो भारत में लॉन्च होने वाली टोयोटा वायोस को हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस किया जा सकता है।

ये हैं खासियतें

– टोयोटा वायोस का लुक टोयोटा की अन्य कारों से अलग है। लेकिन कुछ फीचर कैमरी और कोरोला की याद दिलाते हैं। खासकर कैमरी मॉडल जो इसी साल डेट्रॉएट ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया है।

– वी-शेप्ड फ्रंट गिल को काफी आकर्षक लुक दिया गया है। एलईडी पार्किंग लाइट्स काफी खास हैं। रियर लुक की बात करें तो यह कॉपैक्ट है और अब तक के मॉडल से काफी अलग है।

– टोयोटा वियोस की लंबाई 4420 एमएम और व्हीलबेस 2550 एमएम है।

2017 Toyota Vios interior

– उम्मीद की जा रही है कि टोयोटा के इस मॉडल में ईबीडी के साथ एबीएस, टै्रक्शन कंट्रोल और आईएसओएफआईएक्स जैसी खूबियां भी देखने को मिलेंगी।

– वियोस का जो मॉडल थाइलैंड में उपलब्ध है उसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है। जिसकी ताकत 106 बीएचपी और टॉर्क 140 एनएम है। चर्चा है कि भारत में जो मॉडल उपलब्ध होगा उसमें 7-स्पीड सुपर सीवीटी और 5-स्पीड मैन्युअल सुविधा मिलेगी।

– मीडिया रिपोर्ट की मानें तो टोयोटा वायोस में डीजल इंजन उपलब्ध नहीं कराया गया है लेकिन भारत में उपलब्ध होने वाले मॉडल में यह डीजल इंजन मौजूद हो सकता है।

टोयोटा वायोस फोटो गैलरी

Most Popular

To Top