Jeep Meridian India Launch
ऑटो इंडस्ट्री

जनवरी, फरवरी और मार्च 2022 में ये 13 नई कारें होंगी लॉन्च, देखिए पूरी लिस्ट

13 नई कारों के साथ 2022 में एक नई शुरूआत करेगी देश की ऑटो इंडस्ट्री

इंडियन ऑटोमोबाइन इंडस्ट्री के लिए साल 2022 की शुरूआत काफी खास रहने वाली है। देश में जनवरी,फरवरी और मार्च 2022 में 13 नई कारें लॉन्च होंगी जो अलग अलग सेगमेंट से होंगी। यदि आप नए साल को खास बनाने के लिए कोई नई कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो डालिए इन अपकमिंग 13 न्यू मॉडल्स पर एक नजर:

मारुति एक्सएल6 अपडेटेड मॉडल

Maruti XL7

मारुति सुजुकी अपनी एक्सएल6 को अपडेट करने जा रही है जिसका नया मॉडल जनवरी 2022 तक मार्केट में उतारा जा सकता है। इस एमपीवी के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कॉस्मैटिक बदलाव किए जाएंगे और फीचर लिस्ट को भी अपडेट किया जाएगा। नई एक्सएल6 और 6 एवं 7 सीटिंग कॉन्फिग्रेशन में पेश किया जा सकता है। मैकेनिकल पार्ट पर इसमें बदलाव किए जाने की संभावना कम है जहां पहले की तरह 103 बीएचपी की पावर वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

न्यू जनरेशन Vitara Brezza

2022 Maruti Vitara Brezza front

मारुति की पॉपुलर सब कॉम्पेक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा का न्यू जनरेशन अवतार फरवरी 2022 तक सामने आएगा। टेस्टिंग के फेज से गुजर रही नई विटारा ब्रेजा की स्टाइलिंग को बदला जाएगा। इस कार का इंटीरियर भी पहले से ज्यादा बेहतर होगा और इसमें माइलेज फ्रेंडली इंजन सेटअप दिया जाएगा। पहली बार मारु​ति की किसी कार में सनरूफ का फीचर मिलने जा रहा है जो सबसे पहले न्यू जनरेशन विटारा ब्रेजा में दिया जाएगा। इसके अलावा नई ब्रेजा में वायरलेस चार्जिंग,वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ नया इंफोटेनमेंट सिस्टम,पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। पहले की तरह इसमें 103 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी जो इस बार एक 48 वोल्ट के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया जाएगा। 

न्यू KIA KY

Kia KY rear spied

किआ केवाय कॉम्पेक्ट एमपीवी का ग्लोबल डेब्यू 16 दिसंबर 2021 के दिन होगा जो कि अगले साल लॉन्च कर दी जाएगी। सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड ये नई कार 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश की जाएगी। नई किआ केवाय एमपीवी में काफी डिजाइन एलिमेंट्स,फीचर्स और इंजन सेल्टोस से लिए जाएंगे। हालांकि सेल्टोस के मुकाबले इसका व्हीलबेस साइज ज्यादा लंबा होगा और चौड़ा रियर क्वार्टर ग्लास और ओवरहेंग्स नजर आएंगे। इस नई किआ कार में 2.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की पेशकश की जा सकती है। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

न्यू Hyundai MPV

Hyundai Staria MPV

हाल ही में हुंडई मोटर्स ने नई स्टारगेजर एमपीवी से पदा उठाया था। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो ये नई कॉम्पैक्ट एमपीवी भारत में भी लॉन्च की जा सकती है। कुछ लीक हुई फोटोज के जरिए ये जानकारी भी मिली है कि इस नई हुंडई कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम,हुंडई स्मार्टसेंस फीचर और सनरूफ भी दी जाएगी। 4.5 मीटर लंबी इस कार में 113 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और इतने ही पावरफुल 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस दी जाएगी। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस मिलेंगे। 

सिट्रोएन सी3

Citroen C3 Headlight

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन 2022 की शुरूआत तक भारत में अपनी पहली मेड इन इंडिया कार  C3 hatchback को उतारेगी। हाई ग्राउंड क्लीयरेंस,रूफ रेल्स और उंची ड्राइविंग पोजिशन के चलते इसका स्टांस क्रॉसओवर मॉडल जैसा होगा। इस कार को कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है। 3.98 मीटर लंबी सिट्रोएन सी3 में 4 आकर्षक कलर्स: Ice White, Artense Grey, Platinium Grey और Zesty Orange की चॉइस दी जाएगी। वहीं इसमें दो तरह के कलर वाली रूफ – Artense Grey और Zesty Orange के ऑप्शंस भी मिलेंगे। 

अपडेटेड स्कोडा Kodiaq

2021 Skoda Kodiaq

जनवरी 2022 में स्कोडा कोडियाक के अपडेटेड मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। इसकी स्टाइलिंग में कुछ बदलाव के साथ ज्यादा टेक्नोलॉजी बेस्ड फीचर्स दिए जाएंगे। इसके अलावा इसमें नए डिजाइन का बंपर,नए एलईडी मेट्रिक्स हेडलैंप्स और आकर्षक डिजाइन का बोनट दिया जाएगा। इसके इंटीरियर डिजाइन से अभी पर्दा उठना बाकी है। वहीं इसमें 9.2 इंच बड़े साइज का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। इस 7 सीटर एसयूवी में 190 बीएचपी की पावर डिलीवर करने वाला 2.0 लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 7 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस होगा। 

स्कोडा Slavia

स्कोडा Slavia

2022 में स्कोडा की ओर से लॉन्च किया जाने वाला दूसरा मॉडल स्लाविया सेडान होगी। मार्च में इस कार की कीमतों से पर्दा उठा दिया जाएगा और अप्रैल से कस्टमर्स को इसकी डिलीवरी मिलना शुरू हो जाएगी। ये कंपनी के मेड इन इंडिया एमक्यूबीएओ आईएन प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाला दूसरा मॉडल होगा। स्कोडा के लाइनअप मे स्लाविया रैपिड सेडान की जगह लेगी जो इससे साइज में थोड़ी बड़ी भी होगी। स्कोडा स्लाविया में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 113 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा इसके टॉपलाइन वेरिएंट्स में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस रखी जा सकती है जो 147 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक की चॉइस देगी। 

न्यू जनरेशन Mahindra Scorpio

Scorpio SUV

2022 की शुरूआत में महिंद्रा की पॉपुलर स्कॉर्पियो एसयूवी का न्यू जनरेशन मॉडल बड़े लॉन्च के तौर पर सामने आएगा।  मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसका नया मॉडल ज्यादा बड़ा,ज्यादा स्पेशियस और फीचर लोडेड होगा। नई स्कॉर्पियो 2022 मॉडल में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर एमहॉक टर्बो इंजन का डीट्यून्ड वर्जन दिया जाएगा जो इंजन 155 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी जो 150 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस रखी जाएगी। इसमें रियर व्हील ड्राइव लेआउट स्टैंडर्ड रखा जाएगा जबकि टॉप मॉडल में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। 

महिंद्रा EKUV100

Mahindra eKUV100 Launch Price

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से देश में सबसे छोटी और अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार को अगले साल लॉन्च किया जाएगा। महिंद्रा ईकेयूवी100 नाम से लॉन्च होने वाली इस कार के लुक्स इसके रेगुलर मॉडल से थोड़े अलग होंगे। ई केयूवी100 में 15.9 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा जो 54.4 बीएचपी और 120 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगी। इसकी बैट्री को रेगुलर और फास्ट चार्जर दोनों से पावर मिलेगी और फुल चार्ज के बाद ये 150 किलोमीटर तक ड्राइव की जा सकेगी। ईकेयूवी100 को 9 लाख रुपये से लेकर 13 लाख रुपये की अफोर्डेबल प्राइस पर यहां लॉन्च किया जा सकता है। 

टाटा Punch Diesel Model

टाटा Punch launch price

टाटा ने हाल ही में मार्केट में नई पंच माइक्रो एसयूवी को लॉन्च किया है। 1.2 लीटर,3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का ही ऑप्शन दिया जा रहा है जो 86 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ज्यादा फ्यूल एफिशिएंसी के लिए इस इंजन के साथ ऑटोमैटिक इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर और ड्राइव मोड्स Eco और City दिए गए हैं। इस छोटी एसयूवी मे मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार टाटा मोटर्स इस कार का डीजल वर्जन भी जल्द लॉन्च कर सकती है। इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है जो 89 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। टाटा पंच डीजल मॉडल 2022 की शुरूआत तक मार्केट में आ सकता है। इसके अलावा कंपनी इसका सीएनजी और इलेक्ट्रिक मॉडल भी उतारने की प्लानिंग कर रही है। 

टाटा Altroz EV

Tata Altroz EV

टाटा मोटर्स अपनी ऑल्ट्रोज हैचबैक का इलेक्ट्रिक अवतार अगले साल तक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 2020 में कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो के दौरान शोकेस भी किया था। नेक्सन ईवी की तरह कंपनी इसमें  Ziptron electric powertrain का इस्तेमाल करेगी। हालांकि इसकी बैट्री कैपेसिटी और पावर फिगर्स इससे अलग होंगे। ऑल्ट्रोज ईवी की सिंगल चार्ज रेंज 250 किलोमीटर से लेकर300 किलोमीटर हो सकती है। रेगुलर मॉडल के मुकाबले इसकी स्टाइलिंग थोड़ी अलग रखी जाएगी जिसमें जेडकनेक्ट एप का फीचर भी मौजूद होगा। 

जीप Meridian

जीप Commander Meridian

जीप भारत में अपनी कंपास एसयूवी पर बेस्ड नई 7 सीटर एसयूवी मेरेडियन के साथ प्रीमियम 7 सीटर एसयूवी सेगमेंट में एंट्री लेगी। नई जीप मेरेडियन ब्राजील में कमांडर एसयूवी के तौर पर पहले ही लॉन्च ​की जा चुकी है जिसे कंपास वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। हालांकि कंपास के मुकाबले ये ज्यादा स्पेशियस होगी। अपकमिंग जीप मेरेडियन में 2.0 लीटर,4 सिलेंडर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा जो 173 बीएचपी की पावर और  350 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। साथ ही टॉप वेरिएंट्स के लिए ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम को रिजर्व रखा जाएगा। 

फोक्सवैगन Virtus

Volkswagen Virtus Revealed

अगले साल फोक्सवैगन मिड साइज सेडान सेगमेंट में एंट्री लेने जा रही है। कंपनी अपने ग्ररुप के MQB A0 IN  प्लेटफॉर्म पर बनी Volkswagen Virtus  यहां लॉन्च करेगी जिसका मुकाबला होंडा सिटी से रहेगा। ये कार स्कोडा स्लाविया के तर्ज पर ही तैयार की जा रही है। हालांकि स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन की तरह दोनों कारों में कुछ असमानताएं भी होंगी। इस नई सेडान कार में  113 बीएचपी वाले 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 147 बीएचपी वाले 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। 1.0 लीटर इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल एवं 6 स्पीड ऑटोमैटिक और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

जनवरी, फरवरी और मार्च 2022 में ये 13 नई कारें होंगी लॉन्च, देखिए पूरी लिस्ट
To Top