Kia Seltos Electric SUV
इसुजू

Kia Seltos पर बेस्ड Electric SUV टेस्टिंग के दौरान आई नजर,क्या भारत में भी होगी लॉन्च?

Kia के ग्लोबल पोर्टफोलियो में काफी सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। मगर कंपनी अब भविष्य में केवल एसयूवी,क्रॉसओवर और एमपीवी सेगमेंट के यूटिलिटी व्हीकल्स तैयार करने पर ही फोकस रखेगी। इसके अलावा किआ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करने की भी प्लानिंग कर रही है जो कि यूटिलिटी सेगमेंट से ही होंगे।

कंपनी के इंटरनेशनल लाइनअप को देखें तो अभी इसके पोर्टफोलियो में केवल एक कार ईवी6 ही मौजूद है जो इसकी फ्लैगशिप ईवी भी है। वहीं कंपनी अपनी एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक एसयूवी निरो ईवी से भी पर्दा उठा चुकी है। ऐसे में अब कंपनी इन दोनों कारों के बीच एक और इलेक्ट्रिक कार को भी शामिल करेगी।

भारत में कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी के तौर पर की जा सकती है पेश

किआ की ये अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी सेल्टोस पर बेस्ड होगी और साउथ कोरिया में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इस कार को कंपनी ईवी4 या फिर ईवी5 के नाम से पेश कर सकती है। इसकी लंबाई सेल्टोस के बराबर 4.3 मीटर होगी और भारत में ये कॉम्पैक्ट सी सेगमेंट कैटेगरी में उतारी जाएगी। इस कार के स्पेसिफिकेशन से जुड़ी कोई जानकारी अभी तक बाहर नहीं आई है। माना जा रहा है कि इसमें मल्टीपल साइज वाली बैट्री और 239केडब्ल्यू पावर आउटपुट के साथ सिंगल एवं ड्युअल मोटर दी जा सकती है। टेस्टिंग के दौरान ये किआ इलेक्ट्रिक कार पूरे कवर के साथ नजर आई है। मगर इसका स्टांस,स्पोर्टी रियर बैश प्लेट और उंची विंडो लाइन को इस तस्वीर में साफ देखा जा सकता है।

New Kia Electric SUV

इन इलेक्ट्रिक मॉडल्स पर भी काम कर रही है कंपनी

Kia का कहना है कि वो 2027 तक कम से कम 11 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारेगी जिनमें से एक सेल्टोस पर बेस्ड ये ईवी भी हो सकती है। इन 11 मॉडल्स में से कंपनी 7 मॉडल्स E-GMP प्लेटफॉर्म पर तैयार होंगे और इन 7 मॉडल्स में से 4 या तो इलेक्ट्रिक एमपीवी या फिर एसयूवी कारें होंगी। आने वाले कुछ ही महीनों में इन एमपीवी कारों में अधिक जानकारी सामने आने की संभावना है।

कुछ रिपोर्ट्स में ये बात भी सामने आई है कि कंपनी निरो ईवी से पहले 2022 तक अपकमिंग ईवी4 को लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा कंपनी 2022 में दो हाइब्रिड कारें भी लॉन्च कर सकती है। जिन कारों की जो आप तस्वीर देख रहे हैं फिलहाल उनके भारत में अभी लॉन्च होने की संभावना काफी कम है। यदि Kia भारत में कोई इलेक्ट्रिक कार लाती भी है तो वो सब कॉम्पैक्ट सेगमेंट में पेश की जाएगी। ऐसे में निरो इलेक्ट्रिक इंडियन मार्केेट के हिसाब से फिट बैठती है जो यहां कंपनी की एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार होगी।

Pictures’ Source

Kia Seltos पर बेस्ड Electric SUV टेस्टिंग के दौरान आई नजर,क्या भारत में भी होगी लॉन्च?
To Top