Venue Vs Rivals Comparison
कार न्यूज़

Venue 2022 Vs Sonet Vs Nexon Vs Brezza Vs Magnite Vs Kiger Vs Urban Cruiser Vs XUV300: प्राइस कंपेरिजन

2022 हुंडई वेन्यू को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। नई हुंडई वेन्यू को 5 ट्रिम लेवल्स: E, S, S(O), SX, and SX(O) और कुल 10 वेरिएंट्स में पेश किया गया है। नई वेन्यू की कीमत 7.53 लाख रुपये से लेकर 12.57 लाख रुपये के (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। हुंडई वेन्यू पहले के मुकाबले 1.42 लाख रुपये तक महंगी हो चुकी है। पहले की तरह सब 4 मीटर सेगमेंट नई हुंडई वेन्यू का मुकाबला किआ सोनेट,टाटा नेक्सन,मारुति विटारा ब्रेजा,निसान मैग्नाइट,रेनो काइगर,टोयोटा अर्बन क्रुजर,महिंद्रा एक्सयूवी300 से रहेगा।

हमनें यहां प्राइसिंग के मोर्चे पर इन सभी कारों के मौजूदा मॉडल्स को नई हुंडई वेन्यू 2022 मॉडल से कंपेयर किया है। यदि आप नई हुंडई वेन्यू लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जानिए अब इसकी प्राइसिंग में सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले आया है कितना अंतर:

2022 हुंडई Venue पेट्रोल मॉडल प्राइस कंपेरिजन

हुंडई वेन्यूकिआ सोनेट​टाटा नेक्सनमारुति विटारा ब्रेजानिसान मैग्नाइटरेनो काइगरटोयोटा अर्बन क्रुजरमहिंद्रा एक्सयूवी300
7.53 लाख रुपये से लेकर 12.72 लाख रुपये7.15 लाख रुपये से लेकर 13.09 लाख रुपये7.55 लाख रुपये से लेकर 12.60 लाख रुपये7.84 लाख रुपये से लेकर 11.49 लाख रुपये5.88 लाख रुपये से लेकर 10.36 लाख रुपये5.99 लाख रुपये से लेकर 10.57 लाख रुपये9.03 लाख रुपये से लेकर 11.73 लाख रुपये8.41 लाख रुपये से लेकर 13.21 लाख रुपये

नई हुंडई वेन्यू के बेस वेरिएंट की प्राइस नेक्सन के बराबर है मगर विटारा ब्रेजा के मुकाबले वेन्यू 2022 मॉडल की एंट्री लेवल प्राइसिंग अब भी कम है। किआ सोनेट के बेस वेरिएंट की प्राइस के मुकाबले नई वेन्यू के बेस वेरिएंट की प्राइस ज्यादा है। 

महिंद्रा एक्सयूवी300 की एंट्री लेवल प्राइस वेन्यू फेसलिफ्ट से 1 लाख रुपये के करीब ज्यादा है। वहीं रेनो काइगर और निसान मैग्नाइट की एंट्री लेवल प्राइसिंग इस सेगमेंट की बाकी सभी कारों के मुकाबले 1.5 लाख रुपये तक कम है। इस सेगमेंट में टोयोटा अर्बन क्रुजर की एंट्री लेवल प्राइस सबसे ज्यादा है। 

बता दें कि हुंडई मोटर्स ने नई वेन्यू को मैकेनिकल अपडेट नहीं दिया है। इसमें दो तरह के पेट्रोल इंजन: 1.2 लीटर और 1 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी गई है। जहां 1.2 लीटर इंजन में केवल 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ही ऑप्शन दिया गया है तो वहीं 1 लीटर टर्बो में 6 स्पीड इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन यानी क्लचलेस मैनुअल और 7 स्पीड ड्युअल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। 

2022 हुंडई वेन्यू के हाइलाइटेड फीचर्स में डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ड्राइव मोड्स, सेगमेंट फर्स्ट रिक्लाइन-एडजस्टेबल रियर सीट्स, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और एलेक्सा और गूगल वॉयस असिस्टेंट के जरिए काम करने वाला 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। 

हुंडई वेन्यू के ही प्लेटफॉर्म पर बनी किआ सोनेट में भी यही सब इंजन गियरबॉक्स ऑप्शंस दिए गए हैं मगर ये वेन्यू से अब भी ज्यादा प्रीमियम सब 4 मीटर एसयूवी कार है। वेन्यू 2022 के मुकाबले किआ सोनेट का टॉप वेरिएंट काफी महंगा है जिसमें 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, गेज क्लस्टर में 4.2-इंच कलरफुल डिस्प्ले, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और फुल एलईडी हेडलैंप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली टाटा नेक्सन की बात करें तो इसके पेट्रोल मॉडल की ओवरऑल प्राइसिंग नई हुंडई वेन्यू के लेटेस्ट मॉडल के बराबर ही है। टाटा नेक्सन XZ+ पेट्रोल मॉडल में वेन्यू और सोनेट की तरह वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स,बिल्ट इन एयर प्योरिफायर और प्रीमियम अपहोल्स्ट्री का फीचर दिया गया है। टाटा नेक्सन में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

Tata Nexon Royal Blue Color

वेन्यू के नए मॉडल के मिड वेरिएंट के मुकाबले विटारा ब्रेजा के टॉप वेरिएंट की प्राइस लगभग बराबर है और ये अब भी काफी पैसा वसूल कार नजर आती है। 30 जून के दिन नई ब्रेजा एसयूवी मार्केट में लॉन्च हो जाएगी। इसमें फ्यूल एफिशिएंट 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

विटारा ब्रेजा पर बेस्ड टोयोटा की अर्बन क्रुजर का बेस वेरिएंट नई वेन्यू के बराबर ही फीचर लोडेड है मगर ये वेन्यू से काफी ज्यादा महंगा भी है। 

सेगमेंट की सबसे अफोर्डेबल कारें निसान मैग्नाइट और रेनो काइगर में 1 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं। इन दोनों इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। काइगर में नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है। वहीं दोनों कारों में टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है।

महिंद्रा एक्सयूवी300 में पेट्रोल इंजन के तौर पर 1.2 लीटर टर्बो यूनिट दी गई है जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन की चॉइस दी गई है। इस कार को भी एक अपडेट की दरकार है जिसका फेसलिफ्ट मॉडल 2023 तक लॉन्च किया जाएगा। 

2022 हुंडई  Venue डीजल मॉडल प्राइस कंपेरिजन

हुंडई वेन्यूकिआ सोनेटटाटा नेक्सनमहिंद्रा एक्सयूवी300
10 लाख रुपये से लेकर 12.47 लाख रुपये8.89 लाख रुपये से लेकर 13.69 लाख रुपये9.85 लाख रुपये से लेकर 13.90 लाख रुपये9.60 लाख रुपये से लेकर 14.07 लाख रुपये

इस सेगमेंट में अभी हुंडई वेन्यू,किआ सोनेट,टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी300 चार ऐसी कारें है जिनमें डीजल इंजन की चॉइस दी गई है। इन सभी चारों कारों में 1.5 लीटर डीजल यूनिट दी गई है और ये 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस हैं। 

माना जा रहा था कि हुंडई इसबार वेन्यू एसयूवी के डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन देना शुरू करेगी मगर ऐसा हुआ नहीं। 

प्राइसिंग की बात करें तो यहां किआ सोनेट सबसे अफोर्डेबल डीजल कार है जिसकी इन दूसरी कारों की प्राइस के मुकाबले लाख रुपये तक कम कीमत है। सेगमेंट में ये एकमात्र ऐसी कार भी है जिसमें डीजल इंजन के साथ टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है। 

टाटा नेक्सन टॉप डीजल मॉडल की प्राइस सोनेट के टॉप डीजल मॉडल से ज्यादा है। मगर नेक्सन के लाइनअप में सबसे अफोर्डेबल डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट भी मौजूद है। नेक्सन और एक्सयूवी300 में डीजल इंजन के साथ 6 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

Venue 2022 Vs Sonet Vs Nexon Vs Brezza Vs Magnite Vs Kiger Vs Urban Cruiser Vs XUV300: प्राइस कंपेरिजन
To Top