Car Tyre Maintenance
ऑटो इंडस्ट्री

ये टिप्स अपनाकर अपने व्हीकल को सालों साल रख सकते हैं फिट

यदि आपका 20 साल पुराना पर्सनल व्हीकल फिटनैस टेस्ट में फेल हो जाता है तो उसे स्क्रैप कर दिया जाएगा। 

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी को लॉन्च कर दिया है। ये पॉलिसी देश में 15 साल से ज्यादा पुराने व्हीकल्स कमर्शियल और 20 साल से ज्यादा पुराने पर्सनल व्हीकल्स के लिए लाई जा रही है। इस पॉलिसी के तहत यदि आपका 20 साल पुराना पर्सनल व्हीकल फिटनैस टेस्ट में फेल हो जाता है तो उसे स्क्रैप कर दिया जाएगा। इसके एवज में आपको सरकार की ओर से नया व्हीकल खरीदने के लिए कुछ नकद राशि दी जाएगी और साथ ही नई कार खरीदने पर सब्सिडी और मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की ओर से डिस्काउंट की पेशकश भी की जाएगी। आपका व्हीकल स्क्रैप करने के बाद सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसके बाद नया व्हीकल खरीदने पर आपसे ना तो रोड टैक्स लिया जाएगा और ना ही आपसे रजिस्ट्रेशन शुल्क वसूला जाएगा। इस पॉलिसी के लागू होते ही कई लोगों को इस बात की चिंता सताने लगी है कि ​कहीं उनका व्हीकल फिट नहीं पाया गया तो वो स्क्रैप हो सकता है। ऐसे में हम आपको ​अपने व्हीकल को फिट रखने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आपकी कार कई सालों तक फिटनैस टेस्ट को पास कर करती रहेगी। तो डालिए इन टिप्स पर एक नजर:

बड़ा सवाल:व्हीकल की किन पैमानों पर की जाएगी जांच

व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को लेकर काफी लोगों के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कि उन्हें कैसे पता चलेगा कि उनकी कार कबाड़ में तब्दील करने के लायक है या नहीं? सबसे पहले तो ये बता दें कि देश के कई शहरों में स्क्रैपिंग के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा जिसकी रणनीति सरकार जल्द तय करेगी। 20 साल से ज्यादा पुराने व्हीकल ओनर को समय समय पर अपने व्हीकल की जांच रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रैपिंग सेंटर्स पर करानी होगी जहां ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत व्हीकल्स की जांच होगी। इसके बाद इस दौरान आपकी कार के इंजन,गियरबॉक्स और बॉडी समेत कुछ पैमानों पर उसकी जांच की जाएगी। इसके बाद नतीजे ही बताएंगे कि आपकी कार स्क्रैप करने लायक है कि नहीं। इस टेस्ट में देखा जाएगा कि आपकी कार कितना पॉल्युशन फैलाती है और उसके गियरबॉक्स की कंडीशन कैसी है। वहीं इस दौरान ये भी ध्यान रखा जाएगा कि आपकी कार कितनी डैमेज्ड है। साथ ही इसमें गाड़ी के माइलेज फिगर पर भी ध्यान दिया जाएगा। ऐसे में आप इन सभी मोर्चों पर गाड़ी को फिट रखने के लिए आगे बताए जाने वाले टिप्स पर गौर कर सकते हैं। 

समय समय पर गाड़ी की सर्विसिंग कराएं

Car Servicing

कारों में एयर फिल्टर को समय समय पर बदलते रहना बेहद जरूरी है क्योंकि ये गाड़ी के इंजन तक धूल,मिट्टी के कणों को पहुंचने से रोकता है ताकि वो जाकर फ्यूल में ना मिल जाए। एयर फिल्टर को अगर समय समय पर साफ भी कर लिया जाए तो उससे भी काम बन जाता है मगर एक्सपर्ट मैकेनिक्स की मानें तो आपको साल में एक बार कार के एयर फिल्टर को बदलवा ही लेना चाहिए। इसके अलावा आपको कार में समय समय पर इंजन ऑइल भी बदलवाते रहना चाहिए। औैर उसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप उसके रंग को चैक करते रहें और यदि रंग काला हो जाए तो मान लीजिए कि अब उसे बदलने का समय आ गया है। गाड़ी में अगर काला इंजन ऑयल रहेगा तो वो ज्यादा पॉल्युशन फैलएगी। ज्यादा ख्याल रखने के लिए आज से आजमाएं ये काम के Car Engine Maintenance Tips। 

स्क्रैच पड़ने से बचाएं,डेंटिंग पेंटिंग का भी रखें ख्याल 

आपकी कार की फिटनैस को उसकी बॉडी की कंडीशन से भी आंका जाएगा ऐसे में ये जरूरी है कि गाड़ी पर ज्यादा स्क्रैच ना हो और यदि ऐसा है भी तो उसकी डेंटिंग पेटिंग करवा लें। इस दौरान खासतौर पर गाड़ी के बंपर कहीं से टूटा फुटा हो तो उसे भी मैकेनिक से सेट करवा लें। 

टायरों की मेंटेनेंस का ऐसे रखें ख्याल 

Tyre Pressure

गाड़ी के टायरों को मेंटेन करना उतना ही जरूरी है जितना उसके बाकी पार्ट्स को। यदि गाड़ी के टायर सही नहीं होंगे तो ​आपकी कार समेत आपको भी भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं फिर इस नुकसान की भरपाई के लिए आपके कितने पैसे खर्च होंगे इसकी कल्पना आप नहीं कर सकते हैं। ऐसे में टायरों को अच्छे ढंग से मेंटेन करने के लिए हमने यहां कुछ महत्वपूर्ण Tyre Maintenance Tips शेयर की हैं जो आपके टायरों को देंगी लंबी उम्र। 

माइलेज 

देश में गाड़ियों के माइलेज को लेकर भी एक सख्त कानून आएगा और व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी के दायरे में भी इसे रखा गया है। यदि आपकी गाड़ी अच्छा माइलेज नहीं देती है तो फिर उसके लिए वो माइनस पॉइन्ट साबित हो सकती है। ऐसे में हमारे Tips To Improve Mileage वाली स्टेप्स को ध्यान से देखें। 

एग्जॉस्ट साउंड 

अब देश में नॉइस पॉल्युशन को कम करने के लिए कार मैन्युफैक्चरर्स से कम आवाज करने वाले इंजन तैयार करने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में यदि आपकी कार के एग्जॉस्ट साउंड मानकों के अनुरूप नहीं होगा तो ये बड़ी समस्या बन सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आपकी कार में बाजार से लिया गया एग्जॉस्ट साउंड बूस्टर ना लगा हो ​और इनमें कहीं डिफॉल्ट गड़बड़ी हो तो तुरंत उसे मैकेनिक से ठीक कराएं। 

ये टिप्स अपनाकर अपने व्हीकल को सालों साल रख सकते हैं फिट
To Top