हुंडई क्रेटा 2022 leaked
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में 15 लाख रुपये तक के बजट वाली अपकमिंग Sedan/SUV/MPV कारों का लाइनअप देखिए यहां

भारत में 10 से 15 लाख रुपये की प्राइस रेंज के बीच आने वाली सब 4 मीटर एसयूवी, मिड साइज एसयूवी,मिड साइज सेडान सेगमेंट में कई कारें उपलब्ध है और आने वाले समय में इस प्राइस रेंज में और भी नए प्रोडक्ट्स सामने आएंगे। हमनें यहां 15 लाख रुपये तक के बजट में आने वाली इन्हीं कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिनकी पूरी डीटेल्स आपको मिलेंगी आगे:

स्कोडा Slavia

स्कोडा Slavia

संभावित कीमत-10.49 – 17.59 लाख रुपये

स्कोडा अपनी स्लाविया सेडान को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 28 मार्च 2022 के दिन इस कार के 1.0 लीटर पेट्रोल वेरिएंट को लॉन्च किया जाएगा जिसके बाद 3 मार्च को 1.5 लीटर पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च होगा। स्कोडा के मॉडल लाइनअप में नई मिड साइज सेडान स्लाविया रैपिड को रिप्लेस करेगी। नई स्लाविया को MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जो रैपिड से ज्यादा लंबी और स्पेशियस साबित होगी। बता दें कि इसी प्लेटफॉर्म पर स्कोडा मिड साइज एसयूवी कुशाक को भी तैयार कर चुकी है।  साथ ही स्लाविया बाहर और अंदर से काफी प्रीमियम कार भी साबित होगा ये कार तीन वेरिएंट्स Active, Ambition, और Style में उपलब्ध रहेगी जिसकी बुकिंग भी शुरू हो चुकी है।  इसमें कुशाक जैसा मल्टी लेयर्ड डैशबोर्ड दिया गया है जहां 10.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ये सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस है जिसके साथ स्कोडा की इन बिल्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है। इसके अलावा इस कार में सर्कुलर एयर-कॉन वेंट्स, 2-स्पोक मल्टीफ़ंक्शन स्टीयरिंग व्हील, पैनोरमिक सनरूफ और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। स्कोडा स्लाविया में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 113 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा इसके टॉपलाइन वेरिएंट्स में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस रखी जा सकती है जो 147 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक की चॉइस देगी।

फोक्सवैगन Virtus

संभावित कीमत 10.5 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपये

8 मार्च 2022 को फोक्सवैगन की नई मिड साइज सेडान वर्टस का वर्ल्ड प्रीमियर आयोजित किया जाएगा। इसके बाद मई तक ये कार भारत में लॉन्च कर दी जाएगी। स्कोडा स्लाविया की तरह फोक्सवैगन वर्टस को MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जो कंपनी के लाइनअप में वेंटो को रिप्लेस करेगी। नई फोक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया में काफी चीजें कॉमन रहने वाली है मगर दोनों के लुक्स एकदूसरे से अलग होंगे। नई वर्टस भी स्लाविया की तरह फीचर लोडेड कार होगी जिसमें बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जर, 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा इसमें दो इंजन ऑप्शंस: 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल के ऑप्शंस मिलेंगे। जहां इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 115 बीएचपी की पावर और 175 एनएम की टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा तो वहीं 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 148 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेगा। इसके फ्रंट व्हील को 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से पावर मिलेगी जो स्टैंडर्ड रखा जाएगा। इसके अलावा 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

मारुति XL6 FACELIFT

Maruti XL7

इस साल मारुति अपनी 6 सीटर एमपीवी एक्सएल6 का फेसलिफ्ट अवतार मार्केट में लॉन्च करेगी। ये कार काफी बार टेस्टिंग के दौरान नजर आ चुकी है । इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में हल्के फुल्के अपडेट्स नजर आएंगे। मगर रिपोर्ट्स की मानें तो नई एक्सएल6 में सनरूफ का फीचर भी दिया जा सकता है। इसके अलावा ये बात भी सामने आई है कि नई मारुति एक्सएल6 को 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन के साथ भी पेश किया जा सकता है जहां सेकंड रो में बेंच टाइप सीट दी जाएगी।  नई एक्सएल6 में वॉइस कमांड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,सी, रिमोट कीलेस एंट्री, क्रूज कंट्रोल, पावर और टिल्ट स्टीयरिंग, और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम ​जैसे नए फीचर्स नजर आएंगे। मैकेनिकल पार्ट पर तो नई एक्सएल6 में कोई अपडेट नजर नहीं आएगा और इसमें पहले की तरह के15बी स्मार्ट हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। हालांकि इस बार इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक की जगह 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जा सकती है। 

मारुति Brezza 

2022 Maruti Vitara Brezza

मारुति अप्रैल 2022 तक अपनी सब 4 मीटर एसयूवी विटारा ब्रेजा के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च कर सकती है। इस बार ये कार 2022 Maruti Brezza के नाम से मार्केट में पेश की जा सकती है जो अभी अपने टेस्टिंग फेज में है। नई ब्रेजा एसयूवी के एक्सटीरियर और इंटीरियर का ओवरऑल लुक बदला हुआ नजर आएगा और ये कार पहले से ज्यादा सेफ भी साबित होगी। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो ये मारुति की फैक्ट्री फिटेड सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग और वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स से लैस होने वाली पहली कार साबित होगी। इसमें मौजूदा मॉडल में दिए जा रहे 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम की जगह फ्री स्टैंडिंग यूनिट दी जाएगी। इसके अलावा इसमें डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर और पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। साथ ही इसमें सिम बेस्ड कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी नजर आ सकते हैं। नई ब्रेजा में पहले वाला 1.5 लीटर 4 सिलेंडर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो इसबार 48 वोल्ट हाइब्रिड सिस्टम के साथ पेश किया जाएगा। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा मारुति ब्रेजा का सीएनजी वेरिएंट भी मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। 

हुंडई Creta Facelift 

2022 Hyundai Creta facelift

हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड 2022 की दूसरी छमाही तक क्रेटा एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च कर सकती है। 2020 में आखिरी बार जनरेशन अपडेट मिलने के बाद क्रेटा को अब एक मिड लाइफ अपडेट दिया जा रहा है। पिछले साल Gaikindo Indonesia International Auto Show में क्रेटा फेसलिफ्ट से पर्दा उठाया गया था। इसमें ब्रांड की लेटेस्ट Sensuous Sportiness डिजाइन फिलोसॉफी नजर आएगी। वहीं इसके डिजाइन में कई एलिमेंट्स ट्युसॉन से भी इंस्पायर्ड होंगे। बता दें कि इस साल ट्यूसॉन एसयूवी का चौथा जनरेशन मॉडल भी लॉन्च किया जा सकता है। इंटीरियर की बात करें तो नई क्रेटा में इसबार एडीएएस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम्स) के तौर पर लेन कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस, रियर क्रॉस-ट्रैफिक कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।इस कार के मैकेनिकल पार्ट पर कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसमें पहले की तरह 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस मिलेगी। इन इंजन के साथ मौजूदा मॉडल वाले ही ट्रांसमिशन ऑप्शंस रखे जाएंगे। 

टोयोटा-मारुति मिड साइज एसयूवी

Upcoming Maruti SUVs

मारुति सुजुकी और टोयोटा अपने जॉइन्ट वेंचर के तहत एक नई मिड साइज एसयूवी कार तैयार करेंगे। इन एसयूवी कारों के टोयोटा मारुति के अपने अपने वर्जन बाजार में आएंगे। मारुति ने अपने वर्जन को YFG कोडनेम दिया है तो वहीं टोयोटा ने अपने वर्जन को D22 कोडनेम दिया है। ये नई मिड साइज एसयूवी टोयोटा के डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इन्हें टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में तैयार किया जाएगा जिनमें टोयोटा का हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा। दोनों कारों को इस साल के फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉन्च किया जाएगा। मार्केट में हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,फोक्सवैगन टाइगन,स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर को कड़ी टक्कर देने के लिए दोनों कंपनियां अपनी इन मिड साइज एसयूवी को काफी अफोर्डेबल प्राइस पर यहां लॉन्च कर सकती है। मारुति टोयोटा की इन नई मिड साइज एसयूवी कारों में टोयोटा की हाइब्रिड पावरट्रेन दी जाएगी। इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और नए टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस भी दी जा सकती है। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस मिलेंगे। 

महिंद्रा Scorpio

Mahindra Scorpio Grille

इस साल के आखिर तक महिंद्रा अपनी पॉपुलर Ladder on Frame Chassis SUV स्कॉर्पियो के न्यू जनरेशन मॉडल को मार्केट में लॉन्च करेगी। इस कार को जून 2022 तक शोकेस किया जा सकता है।  एक रिपोर्ट की मानें तो नई स्कॉर्पियो को ‘Mahindra Scorpio Sting’ या ‘Mahindra ScorpioN’ नाम से मार्केट में उतारा जा सकता है।  इस कार को काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जाता रहा है और आए दिन इसके बारे में कोई ना कोई खास डीटेल बाहर आ रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा का न्यू जनरेशन मॉडल इस कार के मौजूदा मॉडल के साथ साथ बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा और मौजूदा मॉडल को भी कंपनी एक अपडेट देगी। स्कॉर्पियो के न्यू जनरेशन मॉडल का एक्सटीरियर काफी अलग होगा और इसके इंटीरियर में भी एक से बढ़कर एक फीचर्स मिलेंगे। 

नई स्कॉर्पियो में 6 और 7 सीटिंग लेआउट में पेश की जाएगी। जहां इसके 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स दी जाएंगी तो वहीं 7 सीटर मॉडल में सेकंड रो पर बेंच टाइप सीट्स मिलेंगी। इस महिंद्रा एसयूवी में 360 डिग्री कैमरा, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी लाइटिंग सिस्टम, सीक्वेंशियल टर्न इंडिकेटर्स और एक इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स नजर आएंगे। साथ ही इसमें 6 एयरबैग्स,टैरेन मोड्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिया जाएगा।

 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस दी जा सकती है। इसमें दिए जाने वाले डीजल इंजन को दो तरह की पावर ट्यूनिंग के साथ पेश किया जा सकता है। लोअर वेरिएंट्स में ये इंजन  130बीएचपी/300एनएम के आउटपुट जबकि टॉप वेरिएंट्स में ये 155बीएचपी/360एनएम के आउटपुट के साथ आ सकता है। साथ ही इस कार में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चॉइस दी जा सकती है। स्कॉर्पियो 2022 के टॉप मॉडल में टैरेन और मल्टीपल ड्राइव मोड्स के साथ 4×4 सिस्टम भी दिया जा सकता है। 

भारत में 15 लाख रुपये तक के बजट वाली अपकमिंग Sedan/SUV/MPV कारों का लाइनअप देखिए यहां
To Top