Citroen C3 Headlight
ऑटो इंडस्ट्री

मारुति से लेकर टाटा: 2022 में लॉन्च होंगी इन कंपनियों की ये 10 लाख रुपये तक की बजट कारें

2021 में 10 लाख रुपये तक की काफी मास मार्केट कारों की बिक्री में इजाफा हुआ है और 2022 में भी ये चीज बादस्तूर जारी रहने वाली है।

कोरोना महामारी के कारण जहां 2020 ऑटो इंडस्ट्री के लिए काफी खराब गया तो वहीं 2021 ने इंडस्ट्री को कुछ नई उम्मीद दी। देश में वैक्सिनेशन की रफ्तार बढ़ने का सीधा इकोनॉमी पर भी पड़ा है लिहाजा कई कारों की लॉन्चिंग के प्लान 2022 में पूरे होने जा रहे हैं। 2021 में 10 लाख रुपये तक की काफी मास मार्केट कारों की बिक्री में इजाफा हुआ है और 2022 में भी ये चीज बादस्तूर जारी रहने वाली है। अगर आप 2022 में 10 लाख रुपये तक कि कोई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हमनें यहां इस दरम्यां इस दौरान लॉन्च होने जा रही ऐसी ही कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिनके बारे में आप जानेंगे आगे:

1. मारुति Baleno Facelift

Maruti Baleno

एक रिपोर्ट के अनुसार मारुति भारत में न्यू प्रोडक्ट लॉन्चिंग के तौर पर अपनी शुरूआत बलेनो के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करते हुए कर सकती है। ये कार हाल ही में टीवीसी शूट के दौरान स्पॉट की गई है। नई बलेनो के एक्सटीरियर में फ्रंट प्रोफाइल से लेकर रियर प्रोफाइल में कुछ हल्के फुल्के बदलाव नजर आ सकते हैं। साथ ही इस प्रीमियम हैचबैक के इंटीरियर में भी कुछ अच्छे अपडेट्स नजर आने वाले हैं। मैकेनिकल अपडेट्स की बात करें तो इस कार में पहले की तरह 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर ड्युअल जेट माइल्ड हाइब्रिड इंजन के ऑप्शन दिए जा सकते हैं। माना ये भी जा रहा है कि कंपनी इसका ज्यादा फ्यूल फ्रेंडली स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन भी इस बार उतार सकती है। नई बलेनो की प्राइस पहले के मुकाबले थोड़ी ज्यादा हो सकती है। अभी बलेनो की प्राइस 5.98 लाख रुपये से लेकर 9.44 लाख रुपये के बीच है। 

2.नई Maruti Brezza

2022 Maruti Vitara Brezza

भारत की टॉप सेलिंग सब कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति विटारा ब्रेजा का न्यू जनरेशन अवतार 2022 में लॉन्च किया जाएगा जिसकी प्राइस 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। ये कार इसबार एक नए नाम ‘मारुति ब्रेजा’ से जानी जाएगी। नई ब्रेजा के इंटीरियर और एक्सटीरियर में बड़े अपडेट्स नजर आने वाले हैं और ये पहले से ज्यादा फीचर लोडेड कार भी साबित होगी। नई ब्रेजा में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी फीचर्स, ऑटोमैटिक एसी, फैक्ट्री-फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, पावर्ड ओआरवीएम और एक नया एयर-कंडीशनिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते है। इसके अलावा इस एसयूवी में वायरलेस चार्जिंग सिस्टम और वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले जैसे हाई एंड फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो न्यू जनरेशन मारुति विटारा ब्रेजा में 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस होगा। इस हाइब्रिड सिस्टम को 48 वोल्ट सिस्टम पर अपग्रेड किया जाएगा जिससे फ्यूल एफिशिएंसी और ड्राइवेबिलिटी दोनों बढ़ेगी। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी। मारुति नई ब्रेजा का सीएनजी मॉडल भी लॉन्च करेगी जिसमें 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। इसके सीएनजी वर्जन का आउटपुट 91 बीएचपी और 122 एनएम होगा। इसमें केवल 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

3.टाटा Altroz DCT

Tata Altroz Dark Edition

प्रीमियम हैचबैक टाटा ऑल्ट्रोज एक सिटी फ्रेंडली और पावरफुल अवतार यानी टर्बो पेट्रोल के साथ डीसीटी गियरबॉक्स में जनवरी 2022 तक लॉन्च की जा सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार टाटा अल्ट्रोज डीसीटी मॉडल को इस कार की दूसरी एनिव​र्सरी के मौके पर लॉन्च किया जा सकता है। ये डीसीटी ट्रांसमिशन 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ ही पेश किया जाएगा और 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स का एकमात्र ऑप्शन मिलना ही जारी रहेगा। चूंकि ये ऑल्ट्रोज का बिल्कुल नया और कंफटेबल वेरिएंट होगा,ऐसे में इसकी प्राइस भी 10 लाख रुपये तक हो सकती है। 

4. सिट्रोएन सी3

Citroen C3 Headlight

2022 की शुरूआत में सिट्रोएन सी3 कॉम्पैक्ट कार भारत में लॉन्च की जाएगी। ये कार मार्केट में 2022 के फर्स्ट क्वार्टर तक आएगी जिसका मुकाबला टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस से होगा। वैसे तो ये एक हैचबैक कार है जिसमें क्रॉसओवर कारों जैसे स्टाइलिंग एलिमेंट्स नजर आएंगे। यानी इसका ग्राउंड क्लीयरेंस उंचा होगा और रूफ रेल्स भी उठी हुई होंगी और ड्राइवर को एक उंची ड्राइविंग पोजिशन मिलेगी। 

सिट्रोएन सी3 कार 90 प्रतिशत तक मेड इन इंडिया होगी। इसे कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। इसकी लंबाई 3.98 मीटर होगी जिसमें कुछ एलिमेंट्स सिट्रॉएन की C4 और C5 जैसे बड़े मॉडल्स से लिए जाएंगे। 

इस कार में 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस और सेगमेंट में सबसे ज्यादा 1 लीटर ग्लवबॉक्स के साथ 315 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। इस नई कार का व्हीलबेस साइज 2.54 मीटर होगा और इसमें पैसेंजर्स को अच्छा खासा लेगरूम स्पेस भी मिलेगा। इस नई कार में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 81 बीएचपी की  पावर वाला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 100 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जा सकती है। फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन इस कार को यहां काफी अफोर्डेबल कीमतों पर उतार सकती है जिसकी प्राइस 10 लाख रुपये से नीचे रहने वाली है। 

5.टाटा Tiago CNG/Tigor CNG

Tata Tiago BS6

टाटा की कुछ चुनिंदा डीलरशिप्स पर टिगॉर सीएनजी और टियागो सीएनजी की अनॉफिशियल बुकिंग शुरू हो चुकी है। इन दोनों कारों मे सीएनजी का ऑप्शन बेस लाइन या मिड वेरिएंट्स में दिया जा सकता है। इनमें रेगुलर मॉडल वाले 1.2 लीटर नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। हालांकि दोनों कारों के सीएनजी मॉडल में रेगुलर मॉडल के मुकाबले कम पावर और टॉर्क जनरेट होगा। साथ ही इनमें मैनुअल ट्रांसमिशन का ही ऑप्शन मौजूद होगा। 

6. हुंडई वेन्यु Venue facelift 

2022 Hyundai Venue Rear Spied

ये काफी समय पहले कंफर्म हो चुका है कि हुंडई मोटर्स इस साल ही भारत में वेन्यु सब कॉम्पेक्ट एसयूवी का फेसलिफ्ट मॉडल उतारने जा रही है। ये कार काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की जा चुकी है।  ​कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो नई वेन्यू में कुछ ऐसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं जो इसके मौजूदा मॉडल में मौजूद नहीं है। मैकेनिकल पार्ट पर नई वेन्यु में बदलाव होने की संभावना काफी कम है। अपने मौजूदा मॉडल की तरह इसके नए मॉडल में तीन इंजन के ऑप्शंस:1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस मिलेगी। जहां इसमें दिया गया नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं टर्बो पेट्रोलल इंजन 120 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है। इसमें दिए गए डीजल इंजन पावर और टॉर्क आउटपुट 100 बीएचपी और 240 एनएम है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के मॉडल लाइनअप में 5 स्पीड मैनुअल ( केवल 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मॉडल में),6 स्पीड मैनुअल (केवल 1.5 लीटर डीजल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल मॉडल में),आईएमटी  ( केवल टर्बो पेट्रोल में) और डीसीटी ऑटोमैटिक (केवल टर्बो पेट्रोल के साथ) दिए जा रहे हैं। बता दें कि ये मिनी एसयूवी भी भारत में की काफी अफोर्डेबल कारों में से एक है जिसके अपडेटेड मॉडल की प्राइस 10 लाख रुपये तक के बजट में ही रहने वाली है। 

7. मारुति Alto 2022

Maruti Alto

 दिवाली 2022 तक मारु​ति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ऑल्टो के न्यू जनरेशन मॉडल का इंताजर खत्म हो सकता है। यूं तो इसे इन दिनों काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जाता रहा है मगर नई सिलेरियो की तरह इसे भी कंपनी फेस्टिवल सीजन के आसपास ही लॉन्च कर सकती है । ऑल्टो के मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसका न्यू जनरेशन मॉडल साइज में बड़ा होगा जहां ये पहले से लंबी,चौड़ी और उंची नजर आएगी। नई ऑल्टो को हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। नई ऑल्टो की साफ तस्वीरें तो अभी सामने नहीं आई है मगर माना जा रहा है कि ये एक क्रॉसओवर लुक लेकर सामने आएगी। इसमें सी शेप्ड फॉगलैंप्स,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स जैसे फीचर्स नजर आएंगे। इंटीरियर की बात करें तो नई ऑल्टो में पहले से कुछ अच्छे फीचर्स दिए जा सकते हैं। वहीं सेफ्टी के लिए इसमें ड्युअल एयरबैग और एबीएस का फीचर भी दिया जाएगा। ऑल्टो के नए मॉडल में 800 सीसी इंजन दिया जा सकता है जो पहले से ज्यादा माइलेज देने के लिहाज से ट्यून किया जाएगा। वहीं इस कार में फ्यूल की बचत के लिए इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर भी दिया जा सकता है। साथ ही कंपनी नई ऑल्टो का सीएनजी मॉडल भी बाजार में उतारेगी।बड़े बदलावों के बावजूद पहले की त​रह ये कार इंडिया की सबसे अफोर्डेबल एंट्री लेवल कार साबित होगी

मारुति से लेकर टाटा: 2022 में लॉन्च होंगी इन कंपनियों की ये 10 लाख रुपये तक की बजट कारें
To Top