New Mahindra Electric SUV Interior Teased
कार न्यूज़

अपकमिंग Mahindra Electric SUV के इंटीरियर का टीजर हुआ जारी, जुलाई 2022 में होगी पेश

महिंद्रा लगातार टीजर जारी कर इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट ​अपनी धमाकेदार एंट्री की तरफ इशारा कर रही है

पूरी दुनिया में कार्बन एमिशन को कम करने को लेकर एक मिशन बना दिया गया है जिसमें ऑटोमैन्युफैक्चरर्स को भी एक बड़ी जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी। जहां इस समय कारमेकर्स के सामने अपकमिंग एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप इंजन तैयार करने का चैलेंज है तो वहीं आगे चलकर कंपनियां पूरी तरह से अपने लाइनअन को इलेक्ट्रिफाइड कर सकती है। 

भारत की बात करें तो आने वाले समय में टाटा महिंद्रा,एमजी,किआ जैसी कंपनियां अपना इलेक्ट्रिक लाइनअप बढ़ाएंगी। देश की एसयूवी स्पेशलिस्ट महिंद्रा की ओर से भी देश में नई इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने का प्लान है। कंपनी इस समय तीन इलेक्ट्रिक कारों पर काम कर रही है जो कंपनी के Born Electric प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं। ये तीनों कारें एकदम नए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगी। महिंद्रा ने हाल ही में एक टीजर जारी करते हुए जुलाई 2022 में नई इलेक्ट्रिक कारों से पर्दा उठाने की जानकारी दी थी। अब कंपनी ने अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों से जुड़ा एक नया टीजर जारी करते हुए इनके इंटीरियर की हल्की सी झलक पेश की है। इन तीनों कारों से पूरी तरह से जुलाई 2022 में ही पर्दा उठाया जाएगा। 

टीजर्स को देखकर माना जा रहा है कि महिंद्रा के इलेक्ट्रिक कार लाइनअप में केवल एसयूवी कारें ही होंगी। रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि महिंद्रा सबसे ज्यादा डिमांड वाले सेगमेंट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश करेगी। साथ ही कंपनी केवल और केवल एसयूवी सेगमेंट पर ही फोकस रखना चाहेगी। इससे पहले महिंद्रा ने हैचबैक और सेडान सेगमेंट की कारें तैयार नहीं करने का ऐलान भी किया था। 

XUV900 Electric SUV Coupe को लॉन्च कर सकती है कंपनी

महिंद्रा देश में सब कॉम्पैक्ट,मिड साइज और प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट को टार्गेट कर सकती है। ऐसे में महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कारें हर तरह की एसयूवी के फॉर्म में आएंगी। इसके अलावा कंपनी इससे ये भी पता लगा पाएगी कि किस सेगमेंट में उन्हें ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा। नए टीजर वीडियो को लेकर माना जा रहा है कि ये XUV900 Electric SUV coupe का इंटीरियर हो सकता है। इसमें एक्सयूवी700 की तरह ड्युअल स्क्रीन सेटअप का फीचर भी नजर आ रहा है।इसका ड्राइवर साइड से इंटीरियर का लुक काफी हद तक कॉकपिट जैसा नजर आ रहा है। इसके अलावा इसमें ऑक्टागॉनल शेप का 2 स्पोक मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील की भी झलक देखने को मिल रही है। 

Mahindra Born Electric रेंज की कारों का डिजाइन और स्टाइलिंग कंपनी के पेट्रोल/डीजल पावर्ड एसयूवी कारों से अलग होगा। इनमें C शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और टेललैंप्स और एयरोडायनैमिक बॉडी पैनलिंग नजर आएगी। भारत में महिंद्रा एक्सयूवी900 कंपनी की पहली 4 डोर एसयूवी कूपे होगी। 2016 के ऑटो एक्सपो में महिंद्रा ने इसे Mahindra Aero concept नाम से शोकेस भी किया था जो एक्सयूवी500 से इंस्पायर्ड थी। XUV Aero concept से इंस्पायर्ड इस कार को कंपनी के लाइनअप में महिंद्रा एक्सयूवी700 से उपर पोजिशन किया जाएगा। इसे Mahindra Automotive Design Europe studio ने डिजाइन किया है जिसमें स्लोपी रूफलाइन,मस्क्यूलर बंपर,फॉक्स डिफ्यूजर और हॉरिजॉन्टल टेललैंप्स जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे। इसके अलावा महिंद्रा इस वक्त काफी पॉपुलर एक्सयूवी700 का भी इलेक्ट्रिक वर्जन ला सकती है क्योंकि जिस प्लेटफॉर्म पर ये तैयार हुई है उसपर एक इलेक्ट्रिक कार तैयार की जा सकती है। 

महिंद्रा Born Electric cars की एक खास बात ये भी होगी कि इनमें एडवांस्ड फीचर्स भी नजर आएंगे जिनमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स प्रमुख होंगे। 

महिंद्रा के लिए सबसे बड़ा चैलेंज इन कारों की प्राइसिंग तय करने के रूप में सामने आएगा। ​कंपनी जितना बड़ा व्हीकल तैयार करेगी उतना ही उसमें पावरफुल बैट्री देनी पड़ेगी जिनकी कीमत इस समय काफी ज्यादा है। महिंद्रा की मौजूदा समय में उपलब्ध पेट्रोल/डीजल पावर्ड एसयूवी कारें अफोर्डेबिलिटी के लिए जानी जाती है। अब देखने वाली बात ये होगी कि क्या इलेक्ट्रिक सेगमेंट में महिंद्रा भी इस एडवांटेज के साथ आती है कि नहीं। 

टाटा नेक्सन के टक्कर में XUV300 ELECTRIC भी लाएगी कंपनी

महिंद्रा ने अपनी एक्सयूवी300 एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है। ये कार यहां भारत की सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा नेक्सन के टक्कर में लाई जाएगी। इसे यहां XUV400 नाम से लॉन्च किया जा सकता है।  बैट्री पावर्ड महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक MESMA 350 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इसमें 40 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जा सकता है जो 130 बीएचपी का आउटपुट देगा और इसकी सिंगल चार्ज रेंज 370 किलोमीटर हो सकती है। इसके अलावा कंपनी इसमें अपकमिंग टाटा नेक्सन ईवी 2022 मॉडल की तरह बड़े बैट्री पैक का भी ऑप्शन दे सकती है जो ज्यादा रेंज देने में सक्षम होगा। ये कार 2022 के चौथे क्वार्टर तक लॉन्च की जा सकती है। इसके अलावा महिंद्रा e-KUV100 को भी जल्द मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। 

अपकमिंग Mahindra Electric SUV के इंटीरियर का टीजर हुआ जारी, जुलाई 2022 में होगी पेश
To Top