Jeep sub-4 meter SUV rendered
कार न्यूज़

Jeep Compact SUV बनेगी अपकमिंग Citroen C21 SUV के प्लेटफार्म पर

आने वाले कुछ सालों में Jeep अपने इंडियन पोर्टफोलियो में कुछ नए प्रोडक्टस को शामिल करने की योजना बना रही है जिसमें एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी भी शामिल है। कंपनी की प्लानिंग भारत में आने वाले दो वर्षों में 4 एसयूवी कारें पेश करने की है। इनमें से Jeep Compass Facelift भी है जिसे कंपनी 2021 की शुरूआत में ही लॉन्च कर चुकी है। माना जा रहा है कि जीप की अपकमिंग सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को सिट्रॉएन कंपनी के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है और इसमें इंजन भी कंपनी सिट्रॉएन से ही ले सकती है। जीप जो खुद अब तक फिएट कंपनी के इंजन अपनी कारों में दिया करती थी उसका सिट्रॉएन से क्या कनेक्शन है? आप जानेंगे आगे

​​जीप और सिट्रॉएन के लिए इंजन तैयार करेगी फिएट

जनवरी में Fiat Chrysler Automobiles (FCA) और Groupe PSA ने Stellantis नाम से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ऑटोमोटिव ग्रूप खड़ा करने को लेकर हाथ मिलाया है जो दुनिया के 14 ब्रांड्स के लिए काम करेगा। इनमें से तीन ब्रांड्स भारत में भी सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं जिनमें Fiat,Jeep और Citroen शामिल हैं। हालांकि इन ब्रांड्स का कामकाज यहां काफी सीमित स्तर पर है और स्टैलांटिस के बैनर तले भारत में अपना कामकाज बंद कर चुके फिएट ब्रांड को दोबारा से खड़ा किए जाने की कोई प्लानिंग नहीं है। हालांकि फिएट जीप और सिट्रॉएन के लिए इंजन तैयार कर सकती है। ऐसे में स्टैलांटिस का गठन होने से अब जीप को भारत में एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने की वजह भी मिल गई है जिसकी काफी सालों से प्लानिंग की जा रही थी। 

Jeep Compact SUV Rendered

सी5 एयरक्रॉस के बाद सिट्रॉएन लॉन्च करेगी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी

फ्रैंच कारमेकर सिट्रॉएन भारत में C5 Aircross SUV को मार्च में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार इसे सी21 कोडनेम दिया गया है जिसे पीएसए ग्रूप के कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसके अलावा इस कार में लगाए जाने वाले पार्ट्स भारत में ही तैयार किए जाएंगे जिससे इसकी मैन्यूफैक्चरिंग कॉस्ट में कमी आएगी। नतीजतन इनकी प्राइस काफी कम होगी और ये इस सेगमेंट में पहले से ही अपना दबदबा बनाए हुए सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों को कड़ी टक्कर देगी। पीएसए ग्रूप ने तमिलनाडु स्थित होसुर में एक प्लांट लगाया है जहां एक महीने में करीब 15000 इंजन तैयार किए जा सकते हैं। सिट्रॉएन की अपकमिंग सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में पीएसए का ही इंजन दिया जाएगा। ऐसे में सिट्रॉएन की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की तर्ज पर जीप भी अपने बैनर तले एक एसयूवी तैयार कर सकती है जिसका प्लेटफॉर्म और इंजन सिट्रॉएन की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ शेयर किए जा सकते हैं। हालांकि इस प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाने वाली गाड़ियों को ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस नहीं किया जा सकता है जिसके लिए जीप की कारें काफी पॉपुलर है। इसके अलावा सिट्रॉएन की सी21 में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसे जीप भी अपनी सब 4 मीटर एसयूवी में शामिल कर सकती है। 

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट के इंडियन लाइनअप में बढ़ जाएगा मुकाबला

भारत में सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा कारें मौजूद है। ऐसे में यदि जीप और सिट्रॉएन भी अपनी ओर से इस सेगमेंट में कारें पेश करेंगी तो उन्हें यहां कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सबसे बड़ी बात होगी प्राइसिंग की और यहां Nissan Magnite के रूप में सबसे Affordable Car पहले से ही मौजूद है। दूसरी तरफ अभी पीएसए ग्रूप और एफसीए भारत में एकसाथ कब काम शुरू करेगी इसे लेकर ठीक से कोई जानकारी सामने नहीं आई है। यदि ये दोनों ग्रूप साथ आएंगे तो ही जीप के लिए एक अफोर्डेबल एसयूवी तैयार करने का सपना सच हो सकता है। 

Jeep Compact SUV बनेगी अपकमिंग Citroen C21 SUV के प्लेटफार्म पर
To Top