Royal Enfield Meteor 350 Cruiser
बाइक न्यूज़

ये हैं सबसे सस्ती 5 Cruiser Bikes जिनसे आप भी कर सकते हैं राइडिंग का शौक पूरा

दुनिया में क्रूज बाइक्स को लेकर जितना क्रेज है उतना ही क्रेज भारत में भी है। अपनी दमदार परफॉर्मेंस और सॉलिड लुक्स की वजह से ये काफी ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींच लेती है। वैसे तो Royal Enfield और Harley Davidson की बाइकों ने भारत के लोगों में क्रूज बाइकों के प्रति एक अलग ही इमेज बनाने में सबसे अहम किरदार निभाया मगर जब बात इन कंपनी की बाइकों को खरीदने की आती है तो फिर हर किसी के लिए इन्हें खरीद पाना उतना आसान नहीं होता है। क्रूज बाइक्स में दिए गए इंजन इतने पावरफुल होते हैं कि आप भारी सामान रखकर इन बाइक्स को लेकर दुर्गम रास्तों पर लेकर आसानी से जा सकते हैं। 

अगर आप हाईवे या पहाड़ी रास्तों पर बाइक राइड करने के शौकीन है और महंगी क्रूज बाइक्स अफोर्ड नहीं कर सकते हैं तो परेशानी कि कोई बात नहीं है। भारत में कुछ कंपनियों की ओर से एक से बढ़कर एक क्रूज बाइकों की पेशकश की जा रही है जिनकी कीमत तो सस्ती है ही साथ ही में इनके लुक्स भी शानदार हैं। तो चलिए भारत में उपलब्ध सबसे सस्ती 5 क्रूज बाइक्स पर डालते हैं एक नजर:

1. बजाज एवेंजर स्ट्रीट 160

Bajaj Avenger

बजाज ने एवेंजर स्ट्रीट 150 की जगह Avenger Street 160 को लॉन्च किया और ये देश में उपलब्ध अफोर्डेबल क्रूज बाइक्स में से एक है। इसके लुक्स की बात करें तो इसमें पुरानी क्रूज बाइक्स की तरह गोल हेडलैंप्स दिए गए हैं। इस बाइक में 160.4 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया गया है। ये इंजन 15 पीएस की पावर और 13.7 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। 

कीमत-1.02 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली)

2.सुुजकी इंटरुडर

Suzuki Intruder

भारत में उपलब्ध दूसरी क्रूज बाइक्स के मुकाबलेे Suzuki Intruder के लुक्स ​काफी अलग है। इसमें ट्रायएंगुलर शेप के हेडलैंप दिए गए है वहीं इसकी बॉडी पर काफी कर्व्स भी मौजूद है। इंटरुडर में 154.9 सीसी का इंजन दिया गया है जो 13.9 बीएचपी की पावर और 14 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इस बाइक में काफी मॉर्डन फीचर्स भी दिए गए है जिनमें एलसीडी इंस्टरुमेंट पैनल शामिल है। 

कीमत-1.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली)

3.जावा स्टैंडर्ड

Jawa 42

महिंद्रा ने एक बार फिर से जावा की बाइकों को आधुनिक दुनिया में पेश कर दिया है और फिर से पुराने दौर की यादों को ताजा भी कर दिया है। अफोर्डेबल क्रूज बाइक्स में रॉयल एनफील्ड के दबदबे को थोड़ा कम करने के लिए भी जावा कंपनी की ओर से तीन मॉडल उतारे गए जिनमें सबसे सस्ती जावा बाइक है। Jawa Motorcycle में 293 सीसी लिक्विड कूल्ड डीओएचसी इंजन दिया गया है जो 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इस इंजन का आउटपुट 27 बीएचपी और 28 एनएम है। इस बाइक के डिजाइन की बात करें तो इसे पुराने वाले लुक के साथ ही पेश किया गया है जिसमें विंटेज स्टाइल फेंडर्स,पुरानी स्टाइल वाला एनालॉग इंस्टरुमेंट कंसोल जैसे एलिमेंट्स मौजूद हैं। इसके अलावा पहले की तरह इस बार भी इसमें क्रोम का काफी इस्तेमाल किया गया है और ये अपने ट्रेडिशनल मरून कलर में आती है। 

कीमत: जावा सिंगल डिस्क बीएस6 1,77,215 (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली)
जावा डबल डिस्क बीएस6  1,86,157

4.रॉयल एनफील्ड मिटियॉर 350

रॉयल एनफील्ड की दूसरी क्रूज़ बाइक्स के मुकाबले मिटियॉर 350 के लुक्स काफी अलग है। कंपनी ने इसमें काफी मॉर्डन फीचर्स भी दिए हैं और ये अफोर्डेबल प्राइस पर उपलब्ध है। इस क्रूज बाइक में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाला सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल,डे नाइट मोड के साथ टर्न बाय टर्न नेविगेशन सिस्टम,यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी स्टाइलिंग पर गौर करें तो ये काफी हद तक थंडरबर्ड 350एक्स की याद दिलाती है। Royal Enfield Meteor में 350 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। ये इंजन 20.48 पीएस की पावर और 27 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। 

कीमत

मिटियॉर 350 फायरबॉल 1,75,818 रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली)
मिटियॉर 350 स्टैलर 1,81,327 रुपये (एक्स-शोरूम, नई   दिल्ली)
मिटियॉर 350 सुपरनोवा 1,90,510(एक्स-शोरूम, नई दिल्ली)

5.रॉयल एनफील्ड बुलट 350

RE Bullet 350

रॉयल एनफील्ड के मॉडल लाइनअप में बुलट 350 सबसे अफोर्डेबल क्रुज बाइक है। इस बाइक का डिजाइन काफी सिंपल है मगर ये बाइक काफी दमदार है और क्रूजिंग के शौकीनों को ये काफी पसंद आती है। Royal Enfield Bullet 350 दो वेरिएंट किक स्टार्ट और इलेक्ट्रिक स्टार्ट में उपलब्ध है। फीचर्स के नाम पर आपको इस बाइक में कोई भी मॉर्डन एलिमेंट नजर नहीं आएगा मगर क्रूज बाइक्स में इन चीजों की उम्मीद भी नहीं की जाती है। बुलट 350 में 346 सीसी एयर कूल्ड,फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगा है जो 19.3 पीएस की पावर और 28 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। भारत में एनफील्ड की इस बाइक को हर साल काफी अच्छे खासे बिक्री के आंकड़े प्राप्त होते हैं। 

कीमत-1.27 लाख रुपये से लेकर 1.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली)

ये हैं सबसे सस्ती 5 Cruiser Bikes जिनसे आप भी कर सकते हैं राइडिंग का शौक पूरा
To Top