TVS Creon
बाइक न्यूज़

भारत में अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की पूरी लिस्ट देखिए यहां 

हीरो, होंडा, टीवीएस, सुजुकी जैसे नामी ब्रांड्स के नए और अफोर्डेबल ई-स्कूटर्स आएंगे मार्केट में 

पिछले कुछ सालों में भारत में इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर सेगमेंट की सेल्स बढ़ी है। बजाज ऑटो जैसी प्रतिष्ठित 2 व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ साथ ओला जैसी स्टार्ट अप कंप​नियों के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में आने के बाद इस सेगमेंट को एक नई पहचान भी मिली है। आने वाले 12 महीनों के भीतर देश में अलग अलग प्राइस रेंज के कई इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर्स लॉन्च की जाएंगी। यदि आप भी इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हमनें यहां 7 अपकमिंग नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की एक लिस्ट तैयार की है जिनपर आप भी डालिए एक नजर:

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर

New Hero Electric Scooter

हीरो कंफर्म कर चुकी है कि वो मार्च 2022 तक भारत में नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी। हालांकि इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की ज्यादा डीटेल्स बाहर नहीं आई है। मगर,ऑफिशियल टीजर के जरिए पता चला है कि नई हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन काफी अच्छा होगा जहां कर्वी स्टांस,फ्लायस्क्रीन और लंबी स्पिलट सीट मौजूद होंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हीरो और ताईवान बेस्ड गोगोरो भारत में मिलकर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और चार्जिंग नेटवर्क तैयार करेंगे। नए हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर को गोगोरो के बैट्री स्वेपिंग प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। 

न्यू होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर

Honda PCX Electric Scooter

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर 2023 तक इंडियन इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर सेगमेंट में एंट्री लेगी। 2021 के आखिर में कंपनी ने डीलरशिप्स पर अपने स्कूटर का ​फिजिबिलिटी टेस्ट भी कर दिया था। यदि रिपोर्ट्स की मानें तो होंडा 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किए गए PCX electric scooter को यहां लॉन्च कर सकती है। यहां तक की मई 2021 में कंपनी इसका पेटेंट भी रजिस्टर करा चुकी है। अपकमिंग होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर में ​Honda Mobile Power Pack नाम से रिमूवेबल लिथियम आयन बैट्री दी जाएगी। 

न्यू टीवीएस इलेक्ट्रिक स्कूटर

TVS Creon E-scooter

टीवीएस मोटर कंपनी ने भारत में नई रेंज की इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर्स उतारने की प्लानिंग कर रखी है। आने वाले दो साल के अंदर टीवीएस की ओर से करीब 6 से ज्यादा इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स को लॉन्च किया जाएगा। ये सभी नए इलेक्ट्रिक मॉडल्स कंपनी के नए ईवी ब्रांड के बैनर तले लॉन्च किए जाएंगे। आने वाले समय में  TVS Creon कॉन्सेप्ट पर बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया जा सकता है। इस स्कूटर को लेकर दावा किया गया है कि ये देश का सबसे एडवांस्ड कनेक्टेड स्कूटर साबित होगा। इस मॉडल में 12केडब्ल्यू इलेक्ट्रिक मोटर और 3 लिथियम आयन बैट्रियां दी जा सकती है। 

सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर

Suzuki Burgman

जापान की 2 व्हीलर कंपनी अपने बर्गमैन स्कूटर के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है जो इस साल ही लॉन्च किया जा सकता है। इसमें इलेक्ट्रिक पावरट्रेन इसी के ग्लोबल मॉडल से लिया जा सकता है। नए सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी की लोकल स्टाइलिंग टीम ही डिजाइन करेगी। इसका डिजाइन काफी हद तक बर्गमैन स्कूटर जैसा ही होगा। इसकी कीमत 1 लाख रुपये तक रखी जा सकती है। 

न्यू बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर

Bajaj Chetak

बजाज एक और नया इलेक्ट्रिक स्कूटर तैयार कर रही है जिसकी प्राइस 1.23 लाख रुपये तक रखी जा सकती है। हाल ही में सामने आई तस्वीरों को देखें तो नया बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर को स्लीक और शार्प डिजाइन लेंग्वेज पर तैयार किया जाएगा। इसका रियर सेक्शन काफी कॉम्पैक्ट नजर आएगा वहीं स्विंगगार्म और इंस्टरुमेंट कंसोल चेतक इलेक्ट्रिक जैसे ही होंगे। हालांकि इसमें सीक्वेंशल टर्न इंडिकेटर्स और की लेस ऑपरेशन जैसे फीचर्स मौजूद नहीं होंगे। इसमें चेतक वाली 4 केडब्ल्यू मोटर दी जाएगी जिसे 2.9 केडब्ल्यूए के बैट्री पैक से पावर मिलेगी। इस अफोर्डेबल बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर को Bajaj Fluir या Bajaj Fluor नाम से लॉन्च किया जा सकता है। 

न्यू ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर

OLA E-Scooter Range

ओला इलेक्ट्रिक अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को एक्सपेंड करते हुए नए और अफोर्डेबल बाइक्स एवं स्कूटर्स को लॉन्च करेगी। हालांकि ओला के सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानकारी अभी सामने नहीं आई है। माना जा रहा है कि ये Ola S1 या Ola S1 Pro पर बेस्ड हो सकता है। इस नए ई-स्कूटर में कुछ प्रमुख फीचर्स नहीं दिए जाएंगे और इसमें अलग सा बैट्री पैक दिया जा सकता है जो कम रेंज देगा। इसका मुकाबला Revolt RV400 से होगा। 

न्यू एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर

Ather 450X Launched

एथर एनर्जी के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है जिसकी प्राइस 1 लाख रुपये से कम हो सकती है। यहां तक कि केंद्र और राज्य सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बाद तो इसकी प्राइस 80,000 से 90,000 तक पहुंच सकती है। ये देश का सबसे अफोर्डेबल एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर साबित होगा। ये नया एथर ई-स्कूटर Ola S1 और Simple One से लेकर TVS Jupiter, Honda Activa और Suzuki Access जैसे आईसी स्कूटर्स तक को कड़ी टक्कर देगा। 

भारत में अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की पूरी लिस्ट देखिए यहां 
To Top