Mahindra Design Sketch (1)
ऑटो इंडस्ट्री

आने वाले समय में Creta को टक्कर देंगी Tata, Maruti, Toyota, Mahindra की ये New SUVs

सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट की तरह मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में भी बढ़ेगा कॉम्पिटशन

पिछले एक साल के दौरान इंडियन मार्केट में कई नई मिड साइज एसयूवी कारों को लॉन्च होते देखा गया है। जहां फोक्सवैगन ग्ररुप की ओर से टाइगन और कुशाक एसयूवी को लॉन्च किया गया तो वहीं एमजी ने भी इस दौरान अपनी नई मिड साइज एसयूवी एस्टर को उतारा। इन सभी नई एसयूवी कारों का सीधा मुकाबला सेगमेंट की टॉप कारें  हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से है। 

काफी पॉपुलर होते जा रहे मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में आने वाले कुछ सालों में और भी नई एसयूवी कारें लॉन्च होती देखी जा सकेंगी। टाटा मोटर्स,महिंद्रा,मारुति सुजुकी और टोयोटा जैसी कंपनियों ने इंडियन मार्केट में अपनी ओर से नई मिड साइज एसयूवी कारें उतारने की तैयारी कर ली है। साथ ही साथ रेनो और सिट्रोएन भविष्य में इस सेगमेंट में अपनी तरफ से नए प्रोडक्ट्स पेश करने का ऐलान कर चुकी हैं। रेनो की ओर से डस्टर एसयूवी का न्यू जनरेशन लॉन्च किया जाएगा तो वहीं सिट्रॉएन अपने कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कार उतारेगी। 

टाटा SUV COUPE

टाटा मोटर्स अपनी नेक्सॉन एसयूवी का इलेक्ट्रिक कूपे वर्जन तैयार कर रही है जो साइज में बड़ा होगा। इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शंस भी रखे जाएंगे। इस नई मिड साइज एसयूवी को कंपनी के X1 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर नेक्सन तैयार हो चुकी है। इस कूपे एसयूवी कार में लंबे रियर डोर,टेपरिंग रूफ,बड़े ओवरहैंग के साथ एक न्यू बैक प्रोफाइल नजर आएगा। हालांकि इसका फ्रंट लुक टाटा नेक्सन से मिलता जुलता होगा। इसकी लंबाई 4.3 मीटर होगी और नेक्सन के मुकाबले इसका व्हीलबेस साइज 50 मिलीमीटर ज्यादा होगा। 

इसके इलेक्ट्रिक वर्जन में 400 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम 40 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा। इस कार में मैनुअल एवं ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। डीजल यूनिट के तौर पर इसमें 110 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 1.5 लीटर इंजन दिया जा सकता है। 

मारुति टोयोटा मिड साइज एसयूवी

Maruti-toyota mid-sized SUV rear Spied

मारुति सुुजुकी और टोयोटा अपने जॉइन्ट वेंचर के तहत एक नई मिड साइज एसयूवी तैयार कर रही है जिसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है। Toyota D22 और Maruti YFG कोडनेम वाली इन कारों को इस साल के आखिर तक यहां लॉन्च किया जा सकता है। दोनों मॉडल्स के डिजाइन अलग होंगे मगर ओवरऑल प्रोफाइल एक जैसा ही नजर आएगा। दोनों एसयूवी की स्टाइलिंग टोयोटा की कोरोल्ला क्रॉस और आरएवी4 से इंस्पायर्ड नजर आएगी। मारुति और टोयोटा की ये नई मिड साइज एसयूवी कारें टोयोटा के DNGA (Daihatsu New Global Architecture) मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएंगी। इस प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली इन दोनों एसयूवी कारों की बॉडी काफी दमदार और कम वेट वाली होंगी। इन नई कारों का प्रोडक्शन टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में होगा। मारुति टोयोटा की इस अप​कमिंग एसयूवी कार में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा। इसके अलावा इन एसयूवी कारों में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा। 

न्यू जनरेशन महिंद्रा XUV500

Mahindra XUV500 EV

महिंद्रा ने अपनी एक्सयूवी500 को नई एक्सयूवी700 लॉन्च कर उससे रिप्लेस कर दिया है। अब एक्सयूवी500 नेमप्लेट को एक मिड साइज एसयूवी के साथ वापस से मार्केट में लाया जाएगा। ये नया मॉडल 4.3 मीटर लंबा होगा जिसका मुकाबला हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से होगा। न्यू जनरेशन महिंद्रा एक्सयूवी500 को एक्सयूवी300 और एक्सयूवी700 के बीच पोजिशन किया जाएगा। 

माना जा रहा है कि महिंद्रा अपनी एक्सयूवी300 वाले प्लेटफॉर्म को एक्सटेंड कर नई एक्सयूवी500 तैयार करेगी। महिंद्रा एक्सयूवी500 को S301 कोडनेम दिया गया है जिसमें एक्सयूवी300 वाले 1.5 लीटर डीजल इंजन का रिवाइज्ड वर्जन दिया जाएगा जो कि 2023 तक लागू होने जा रहे BS6 Phase II emission standards के अनुसार अपग्रेडेड होगा। इसके अलावा इस एसयूवी में 1.5 लीटर एम-स्टालियन टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा जो 163 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा।

आने वाले समय में Creta को टक्कर देंगी Tata, Maruti, Toyota, Mahindra की ये New SUVs
To Top