Jeep Meridian India Launch
ऑटो इंडस्ट्री

बड़ी फैमिली वालों के लिए मार्केट में आएंगी ज्यादा स्पेस वाली ये नई SUV/MPV, देखिए पूरी लिस्ट

अपनी प्रेक्टिकेलिटी, ज्यादा केबिन स्पेस और परफॉर्मेंस के कारण ऐसी कारें काफी पसंद की जाने लगी हैं। 

भारत में एसयूवी एमपीवी सेगमेंट की कारों का अच्छा खासा ट्रेंड आ गया है। अपनी प्रेक्टिकेलिटी,ज्यादा केबिन स्पेस और परफॉर्मेंस के कारण ये कारें काफी पसंद की जाती है। ऐसे में काफी कारमेकर्स आने वाले समय में अपनी ओर से नई नई एसयूवी एमपीवी कारें भारत में लॉन्च करेंगे जिनकी डीटेल्स आपको मिलेगी आगे:

1.किआ Carens

16 दिसंबर के दिन ही नई किआ केेरेंस से पर्दा उठाया गया है। इस कार को सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार किया गया है और ये एक एमपीवी कार जैसी प्रेक्टिकल तो कुछ कुछ एसयूवी जैसे लुक्स वाली कार साबित होगी। इसे मार्च 2022 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा जहां इसका मुकाबला हुंडई अल्कजार,मारुति एक्सएल6 और टोयोटा इनोवा ​क्रिस्टा से होगा।  इस नई किआ एमपीवी की लंबाई 4540 मिलीमीटर,चौड़ाई 1800 मिलीमीटर,उंचाई 1700 मिलीमीटर है और इसका व्हीलबेस साइज 2780 मिलीमीटर लंबा है। इस किआ एमपीवी को बाजार में 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन के साथ उतारा जाएगा। इसमें वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग,  360 डिग्री कैमरा, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग कलर ऑप्शन, वायरस और बैक्टीरिया से सेफ्टी के लिए एयर प्योरिफायर, KIA UVO Connectivity Suite, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और AI असिस्टेड वॉइस कमांड जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। इस नई कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया जाएगा जो इसका हाइलाइटेड फीचर होगा। साथ ही इसमें सेकंड रो पर जाने के लिए सेगमेंट फर्स्ट One Touch Tumble का फीचर भी मिलेगा। कंपनी ने अभी साफतौर पर इस कार में दिए जाने वाले इंजन ऑप्शंस से पर्दा नहीं उठाया है मगर माना जा रहा है कि इसमें 3 तरह के इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे जिनमें 1.5 लीटर पेट्रोल (115बीएचपी/144एनएम), 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल (140बीएचपी/242एनएम) और 1.5 लीटर डीजल (115बीएचपी/250एनएम) शामिल है। 

2. न्यू महिंद्रा Scorpio

Scorpio SUV

महिंद्रा की पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो 2022 में एक ब्रांड न्यू अवतार में नजर आएगी।  लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार की जा रही ये कार अपने मौजूदा मॉडल से ज्यादा बड़ी साबित होगी और इसमें पहले से ज्यादा फीचर्स भी दिए जाएंगे। ये कार 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश जहां इसके 6 सीटर मॉडल की सेकंड रो में कैप्टन सीट का फीचर दिया जाएगा।  नई स्कॉर्पियो 2022 मॉडल में XUV700 MX variant वाला 2.0 लीटर 4 सिलेंडर एमहॉक टर्बो इंजन का डीट्यून्ड वर्जन दिया जाएगा जो इंजन 155 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी जो 150 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस रखी जाएगी। इसमें रियर व्हील ड्राइव लेआउट स्टैंडर्ड रखा जाएगा जबकि टॉप मॉडल में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। 

3. मारुति XL7

7-seater Maruti XL7

मारुति अगले साल एक्सएल6 का फेसलिफ्ट मॉडल लेकर आएगी जिसे इस बार 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में भी पेश किया जा सकता है। इसे कंपनी XL7 नाम से भी उतार सकती है। एक्सएल6 के 7 सीटर मॉडल में मिडिल रो पर बेंच टाइप सीट दी जाएगी। मारुति एक्सएल6 को मैकेनिकल पार्ट पर कोई अपडेशन नहीं दिया जाएगा। इसमें पहले की तरह  के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 105 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम होगा। वहीं इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जाएंगे। 

4.हुंडई STARGAZER

Hyundai Staria MPV

किआ केरेंस की तर्ज पर हुंंडई भी भारत में एक युटिलिटी व्हीकल उतार सकती है जो एक फैमिली कार साबित होगी। भारत में इसे Stargazer MPV नाम से उतारा जा सकता है जिसे हाल ही में कोरिया और इंडोनेशिया में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। ये कार खासतौर पर साउथ ईस्ट एशियन मार्केट्स के लिए तैयार की जाएगी। इस कार का प्रोडक्शन हुंडई इंडिया के चेन्नई प्लांट में होगा जहां ये घरेलु बाजार के साथ साथ कुछ ग्लोबल मार्केट्स के लिए भी तैयार की जाएगी। नई हुंडई स्टारगेजर 7 सीटर लेआउट में पेश की जाएगी और इसकी लंबाई 4.5 मीटर होगी।  इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिए जा सकते हैं। जहां इसमें दिया जाने वाला पेट्रोल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा तो वहीं डीजल इंजन का आउटपुट 113 बीएचपी और 250 एनएम होगा। इस इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। इस नई हुंडई कार की प्राइस 9 लाख रुपये से लेकर 14 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। 

5. जीप MERIDIAN 

Jeep Meridian 7-seater India Launch

अमेरिकन कारमेकर जीप भारत में अपनी कंपास एसयूवी का 7 सीटर वर्जन 2022 के मध्य तक लॉन्च करेगी। ये कार यहां Meridian नाम से लॉन्च की जाएगी जिसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और स्कोडा कोडियाक जैसी एसयूवी कारों से होगा।इसका प्रोडक्शन अप्रैल 2022 से कंपनी के रंजनगांव प्लांट में होगा। कंपनी इसे 6 सीटर कॉन्फिग्रेशन के साथ भी उतार सकती है जिसकी सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स मौजूद होंगी।अपकमिंग जीप मेरेडियन में 2.0 लीटर,4 सिलेंडर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा जो 173 बीएचपी की पावर और  350 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है जिससे ये ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट साबित होगी। इस कार में 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जा सकता है। 

6.स्कोडा KODIAQ 2022 Model

2021 Skoda Kodiaq

स्कोडा की प्रीमियम 7 सीटर एसयूवी कार KODIAQ को एक बार फिर से बीएस6 अपडेट देकर जनवरी 2022 तक मार्केट में लाया जा रहा है। पहले के मुकाबले इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में हल्के फुल्के अपडेट नजर आएंगे। इस एसयूवी बीएस6 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टीएसआई पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 190 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। ये कार ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ पेश की जाएगी। 

7.मारुति 7-सीटर एसयूवी

Suzuki Grand Vitara 7-seater

मारुति 2022 में कई तरह की एसयूवी कारें लॉन्च करना शुरू करेगी जिनमें एक 7 सीटर कार भी शामिल है। फिलहाल इसे Y17 कोडनेम दिया गया है जिसका मुकाबला अल्कजार,महिंद्रा एक्सयूवी700,टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस से होगा। ये नई 7 सीटर एसयूवी अर्टिगा वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा सकती है जो बाद में एक्सएल6 को रिप्लेस कर सकती है। इस कार के बारे में ज्यादा ​डीटेल्स तो अभी बाहर नहीं आई है मगर ये माना जा रहा है कि ये मारुति का फ्लैगशिप मॉडल हो सकता है।  इस नई कार में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ  1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें सुजुकी का बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। 

8.होंडा मिड साइज एसयूवी

All-New Honda BR-V Specs

होंडा अपनी सिटी सेडान वाले प्लेटफॉर्म पर एक नई एसयूवी कार तैयार कर रही है। इस कार को 2023 से पहले भारत में उतारा जा सकता है। ये नया मॉडल कंपनी के RS Concept पर बेस्ड हो सकता है जिसे नवंबर में ही GIIAS मोटर शो में शोकेस किया गया था। इस नई कार को सिटी सेडान वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसकी लंबाई 4.3 मीटर हो सकती है। होंडा की ये नई एसयूवी दो तरह के सीटिंग लेआउट 5 सीटर और 7 सीटर में पेश की जा सकती है। इसके 5 सीटर मॉडल का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर से होगा तो वहीं 7 सीटर मॉडल हुंंडई अल्कजार,टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस को टक्कर देगा। ना केवल ये कार सिटी वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी बल्कि इसमें इसी कार से इंजन भी लिए जाएंगे। ऐसे में इसमें 1.5 लीटर 4 सिलेंडर i-VTEC petrol इंजन दिया जा सकता है जिसके साथ मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। इसके अलावा इस कार में होंडा की e:HEV mild hybrid टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन ​भी दिया जा सकता है। 

9.टोयोटा Rumion

Toyota Rumion MPV

टोयोटा ने हाल ही में साउथ अफ्रीका में रूमियन एमपीवी कार को लॉन्च किया है। ये कार अर्टिगा का ही रीबैज्ड वर्जन है जिसे टोयोटा अपने बैनर तले भी बेचेगी। इसका डिजाइन तो अर्टिगा जैसा ही होगा मगर फ्रंट पर एक अलग तरह की ​ग्रिल इसमें नजर आएगी। इसमें अर्टिगा की तरह 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 105 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। अर्टिगा की तरह ये भी एक 7 सीटर कार है।  रूमियन को एमपीवी को भी भारत में 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि भारत में लॉन्च होने वाली रूमियन एमपीवी अर्टिगा फेसलिफ्ट पर बेस्ड हो सकती है। 

10.महिंद्रा BOLERO NEO PLUS

महिंद्रा Bolero Neo Plus 9-seater

2022 में महिंद्रा बोलेरो निओ प्लस नाम की 9 सीटर एसयूवी कार मार्केट में उतारी जाएगी। स्टैंडर्ड बोलेरो निओ के मुकाबले ये कार 400 से लेकर 410 मिलीमीटर ज्यादा लंबी होगी। इसके थर्ड कंपार्टमेंट में बूट एरिया पर साइड फेसिंग बेंच टाइप सीट दी जाएगी। हालां​कि बोलेरो निओ प्लस के मुकाबले इसके डिजाइन में कोई चेंज नहीं आएगा। इस नई 9 सीटर कार में 2.2 लीटर डीजल इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। बाद में कंपनी इसका ऑटोमैटिक वर्जन भी उतार सकती है।

बड़ी फैमिली वालों के लिए मार्केट में आएंगी ज्यादा स्पेस वाली ये नई SUV/MPV, देखिए पूरी लिस्ट
To Top