Toyota Bz4x
कार न्यूज़

टोयोटा-सुजुकी अब मिलकर तैयार करेंगे भारत के लिए प्योर इलेक्ट्रिक कार

एक फ्रैश मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टोयोटा इंडियन मार्केट के लिए एक प्योर इलेक्ट्रिक कार तैयार करने की प्लानिंग कर रही है। इसकी टेस्टिंग अगले साल तक शुरू हो सकती है। इस समय कंपनी कंपोनेंट इंजीनियरिंग पर काम कर रही है। टोयोटा की ये नई इलेक्ट्रिक कार टोयोटा-सुजुकी के जॉइन्ट वेंचर के तहत तैयार की जाएगी और अभी इसके बारे में ज्यादा जानकारी बाहर नहीं आई है। 

फिलहाल टोयोटा इंडियन मिड साइज सेगमेंट में एक नई एसयूवी कार के साथ एंट्री लेने की तैयारी कर रही है। टोयोटा अर्बन क्रुजर हाइराइडर नाम से 1 जुलाई को शोकेस होने वाली इस कार को भी सुजुकी के साथ मिलकर तैयार किया गया है जिसे अगस्त सितंबर तक लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इसमें हाइब्रिड पावरट्रेन देने की बात पहले ही कंफर्म कर चुकी है। इसमें सुजुकी का 1.5 लीटर  K15C ड्युअलजेट नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जिसमें माइल्ड हाइब्रिड और हाइब्रिड दोनों के ही आॅप्शंस दिए जाएंगे। इस इंजन के माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन उतारे जाएंगे। माइल्ड हाइब्रिड वर्जन का पावर एवं टॉर्क आउटपुट क्रमश: 103 बीएचपी और 137 एनएम होगा तो वहीं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन 115 बीएचपी की पावर डिलीवर करेगा। ट्रांसमिशन के तौर पर इस कार में 6 स्पीड मैनुअल,6 स्पीड ऑटोमैटिक और e-CVT गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए जाएंगे। इसके माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट्स में 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए जाएंगे। वहीं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन में इलेक्ट्रिक सीवीटी गियरबॉक्स दिया जाएगा। इस कार में फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइवट्रेन सिस्टम भी दिया जाएगा। स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ फ्रंट व्हील ड्राइवट्रेन और सेल्फ चार्जिंग सिस्टम दिया जाएगा। 

Maruti Electric SUV

टीजर वीडियो को देखें तो इसमें सिल्वर एसेंट के साथ सॉफ्ट ब्राउन और ब्लैक लैदर में ड्युअल टोन डैशबोर्ड और फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट और मैनुअल बटन के साथ एसी कंट्रोल्स देखे जा सकते हैं। इसमें दी गई इंफोटेनमेंट यूनिट ठीक वैसी ही नजर आ रही है जैसी बलेनो हैचबैक के टॉप वेरिएंट में दी गई है और यही यूनिट अपकमिंग मारुति विटारा में भी दी जाएगी। नए टीजर के जरिए ये भी जानकारी मिली है कि नई हाइराइडर में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिया जाएगा। 

इसके अलावा नई टोयोटा हाइराइडर में क्रूज कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, हेड्स-अप डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटोमैटिक एसी के साथ रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। सेफ्टी के लिए इस कार में 6 एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया था की इस नई एसयूवी में एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

टोयोटा-सुजुकी अब मिलकर तैयार करेंगे भारत के लिए प्योर इलेक्ट्रिक कार
To Top