2022 Kia Carnival
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में Upcoming 7-Seater MPVs: टोयोटा, हुंडई और निसान की ओर से उतारे जाएंगे 6 नए मॉडल्स

भारत में एसयूवी सेगमेंट के साथ साथ मल्टी यूटिलिटी व्हीकल यानी एमपीवी सेगमेंट की कारें भी काफी डिमांड में है। अपनी प्रेक्टिकैलिटी,ज्यादा केबिन स्पेस और ड्राइवेबिलिटी के दम पर ये कारें ग्राहकों को काफी आकर्षित करती है। अपने बिजनेस को एक्सपेंड करने के लिए कई कार मैन्युफैक्चरर्स अपने नए मॉडल्स में नई टेक्नोलॉजी और सेफ्टी फीचर्स की पेशकश भी कर रही है। उदाहरण के तौर पर हाल ही में मारुति ने एक्सएल6 और अर्टिगा एमपीवी को कुछ नए फीचर्स और पावरफुल एवं ज्यादा माइलेज देने वाला इंजन देकर बड़ा अपडेट दिया है। अब एमपीवी सेगमेंट में और भी नई कारों को लॉन्च किए जाने की तैयारी की जा रही है। हमनें यहां ऐसी 6 एमपीवी कारों की पूरी डीटेल्स दी हैं जो जल्द भारत में लॉन्च की जाएंगी। 

टोयोटा C-SEGMENT MPV

New Toyota MPV India

रिपोर्ट्स की मानें तो जापानी कारमेकर टोयोटा इंडियन मार्केट के लिए एक सी सेगमेंट एमपीवी पर काम कर रही है। इस कार की लॉन्च टाइमलाइन से जुड़ी कोई ऑफिशियल डीटेल्स सामने नहीं आई है मगर माना जा रहा है कि इसे 2023 तक यहां लॉन्च किया जा सकता है। 560B कोडनेम वाली ये एमपीवी कंपनी की इनोवा क्रिस्टा से ज्यादा कॉम्पैक्ट होगी और ये एक अलग डिजाइन लेंग्वेज पर तैयार की जाएगी। इसकी स्टा​इलिंग थोड़ी बहुत अवेंजा एमपीवी से इंस्पायर्ड हो सकती है। इस कार को टोयोटा के DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है जिसमें स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन भी दिया जा सकता है। 

अर्टिगा बेस्ड क्रॉस बैज्ड टोयोटा मॉडल 

Toyota Rumion MPV

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स की ओर से हाल ही में लॉन्च की गई अर्टिगा फेसलिफ्ट पर बेस्ड उसका री बैज्ड वर्जन तैयार किया जाएगा। इस कार को टोयोटा रुमियन नाम से लॉन्च किया जा सकता है और कंपनी इस नाम को ट्रेडमार्क भी करा चुकी है। इस कार में अर्टिगा की तरह इस कार में भी 1.5 लीटर  K15C ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 103 बीएचपी और 136.8 एनएम की पावर जनरेट करेगा। इसके इंजन में प्रति सिलेंडर दो इंजेक्टर्स और स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी दी जाएगी जिससे ये कार काफी अच्छा माइलेज देगी और अच्छा परफॉर्म भी करेगी। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी कुछ प्रमुख बदलाव नजर आएंगे। 

न्यू जनरेशन टोयोटा INNOVA CRYSTA

Toyota Innova Crysta 2021

न्यू जनरेशन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा एमपीवी अभी अपने टेस्टिंग फेज में है। इस कार के फाइनल प्रोडक्शन मॉडल को अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है। हाल ही में कंपनी ने ‘Toyota Innova HYCROSS’ नाम को ट्रेडमा​र्क भी कराया है जो इसके हाइब्रिड वर्जन को दिया जा सकता है। नई 2023 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा कार में कंपनी 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जिसके साथ कंपनी टोयोटा की सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी जा सकती है। इससे ये कार काफी एफिशिएंट और ज्यादा माइलेज देगी। इस कार के डिजाइन और इंटीरियर में भी बड़े बदलाव नजर आएंगे। यहां तक की नई क्रिस्टा को फ्रंट व्हील ड्राइव डीएनजीए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। 

हुंडई कॉम्पैक्ट एमपीवी

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो हुंडई मोटर्स भारत में एक कॉम्पैक्ट एमपीवी कार भी उतार सकती है। ये हुंडई स्टारगेजर हो सकती है जिससे इंडोनेशिया में हाल ही में पर्दा उठाया गया है। इसकी लंबाई 4.5 मीटर होगी और ये 6 एवं 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश की जा सकती है। रिपोर्ट्स के जरिए ये बात भी कही गई है कि इस नई हुंडई एमपीवी कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी दिया जा सकता है। भारत मेंं इस नई कार को टर्बो डीजल इंजन में पेश किया जा सकता है जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जाएंगे। 

निसान 7-SEATER MPV

Nissan MPV

निसान मैग्नाइट एसयूवी को मिली जबरदस्त पॉपुलैरिटी के बाद अब ये कंपनी कॉम्पैक्ट 7 सीटर एमपीवी सेगमेंट में भी कदम रखने की तैयारी कर रही है। निसान अपनी इस अपकमिंग एमपीवी कार की प्राइस 10 लाख रुपये से कम रख सकती है। इस कार के बारे में अभी ज्यादा डीटेल्स बाहर नहीं आई है। माना जा रहा है कि कंपनी इसे ट्राइबर वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है वहीं इसमें निसान मैग्नाइट वाले डिजाइन एलिमेंट्स और फीचर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस नई कार में कंपनी मैग्नाइट वाला ही 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दे सकती है। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। 

न्यू जनरेशन किआ CARNIVAL 

किआ इंडिया भारत में अपनी कार्निवल एमपीवी का जनरेशन 4 मॉडल अगले साल तक उतार सकती है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले ये नया मॉडल ज्यादा लंबा,चौड़ा और उंचा होगा। इसका केबिन भी ज्यादा स्पेशियस होगा जिसमें नया 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट कंसोल, नया ‘रियर पैसेंजर व्यू एंड टॉक’ फीचर, इन-कार टचस्क्रीन और स्मार्टफोन के जरिए लाइव टेलीमैटिक्स इंफॉर्मेशन और रियर पावर स्लाइडिंग के लिए वन-बटन स्मार्ट ओपन-एंड-क्लोज डोर्स और टेलगेट जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। मैकनिकल पार्ट पर इस कार में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

भारत में Upcoming 7-Seater MPVs: टोयोटा, हुंडई और निसान की ओर से उतारे जाएंगे 6 नए मॉडल्स
To Top