2022 Hyundai Creta India Launch
ऑटो इंडस्ट्री

भारत की इन Top 5 SUVs को जल्द मिलेगा अपडेट, देखिए सबकी डीटेल्स

भारत में इस समय एसयूवी कारें काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही हैं। इस तेजी से बढ़ते सेगमेंट पर अपनी पकड़ बनाने के लिए कई कार मैन्युफैक्चरर्स ने अलग अलग प्राइस रेंज में आने वाले मल्टीपल प्रोडक्ट्स प्लान कर रखे हैं। यहां तक कि कंपनियां अपने लाइनअप में पहले से ही मौजूद एसयूवी कारों को अपडेट देने की भी तैयारी कर रही हैं। हमनें यहां इंडिया की टॉप-5 एसयूवी कारों की लिस्ट बनाई है जिन्हें आने वाले समय में जनरेशन अपडेट और फेसलिफ्ट अपडेट देकर फिर से मार्केट में उतारा जाएगा।

न्यू जनरेशन टाटा NEXON

2022 Tata Nexon

सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टाटा नेक्सन लगातार छठी बार टॉप सेलिंग एसयूवी कार रही है। मई 2022 में नेक्सन एसयूवी की 14,614 यूनिट्स मार्केट में बिकी और ये देश की बेस्ट सेलिंग एसयूवी रही। रिपोर्ट्स की मानें तो 2023 तक टाटा मोटर्स इस कार के न्यू जनरेशन मॉडल को बाजार में लॉन्च करेगी। जनरेशन अपडेट के साथ नेक्सन के नए मॉडल को इस बार अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर पंच मिनी एसयूवी और अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक भी तैयार हो चुकी है। इस कार के डिजाइन में कॉस्मैटिक बदलाव नजर आएंगे और इनमें पहले से ज्यादा फीचर्स भी दिए जाएंगे।

हुंडई CRETA FACELIFT

2023 Hyundai Creta facelift

मिड साइज एसयूव सेगमेंट की टॉप सेलिंग एसयूवी को 2022 की दूसरी छमाही तक जनरेशन अपडेट मिल जाएगा। इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कुछ जरूरी बदलाव नजर आएंगे। हालांकि मैकेनिकल पार्ट पर इस कार में कोई बदलाव मौजूद नहीं होगा। नई 2022 क्रेटा में हुंडई की नई  Sensuous Sportiness डिजाइन ​फिलोसॉफी नजर आएगी जिसके तहत इसमें इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ पैरामीट्रिक ज्वेल पैटर्न ग्रिल,नए रेक्टेंगुलर शेप्ड एलईडी हेडलैंप, स्लिम एयर-इनलेट के साथ अपडेटेड बम्पर, सिल्वर फॉक्स स्किड प्लेट, नए फॉगलैंप, डुअल-टोन अलॉय, नई एलईडी टेल-लाइट्स जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे। फीचर्स के तौर पर इसमें अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम का फीचर नजर आ सकता है।

न्यू जनरेशन मारुति BREZZA

2022 Maruti Brezza features

इस साल नई मारुति ब्रेजा कार एक बड़े प्रोडक्ट लॉन्च के तौर पर सामने आएगी। 30 जून 2022 के दिन नई ब्रेजा एसयूवी को मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। अभी 5000 रुपये के टोकन अमाउंट पर इस कार की बुकिंग शुरू कर दी गई है। मौजूदा मॉडल के कंपेरिजन में नई ब्रेजा की स्टाइलिंग बेहतर होगी और इसमें ज्यादा फीचर्स और अपडेटेड इंजन सेटअप दिया जाएगा। 2022 ब्रेजा एसयूवी में 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और नया 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन दिए जाएंगे।

किआ SELTOS FACELIFT

भारत में किआ सेल्टोस के फेसलिफ्ट मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। नई सेल्टोस को 2023 तक मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कुछ बदलाव नजर आएंगे। 2023 किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट में ब्रांड की नई डिजाइन लेंग्वेज नजर आएगी जिसके तहत नई ग्रिल,बंपर,हेडलैंप्स,डायमंड कट अलॉय व्हील्स और एलईडी हेडलैंप्स नजर आएंगे। इस कार के नए मॉडल में एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम का फीचर दिया जा सकता है। नई सेल्टोस एसयूवी में डीजल के बजाए हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जा सकता है।

महिंद्रा XUV300 FACELIFT

Mahindra XUV300 Features

महिंद्रा की ओर से 2023 के पहले क्वार्टर तक नई एक्सयूवी300 को लॉन्च किया जाएगा। इस अपडेटेड मॉडल में कॉस्मैटिक डिजाइन चेंज,और अपडेटेड इंटीरियर के साथ नया इंजन ऑप्शन दिया जाएगा। नई एक्सयूवी300 के नए मॉडल में इस बार 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। बता दें कि महिंद्रा ने 2020 ​ऑटो एक्सपो के दौरान 1.2 लीटर एम स्टालियन इंजन के साथ  XUV300 Sportz edition को शोकेस किया था। इस वेरिएंट के बारे में बताया गया है कि ये इसका काफी स्पोर्टी वर्जन होगा जिसे काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। ये इंजन 130 बीएचपी की पावर और 230 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है जो मौजूदा 1.2 लीटर इंजन से 20 बीएचपी ज्यादा पावरफुल और 30 एनएम ज्यादा टॉर्क देता है। इस कार के लोअर वेरिएंट्स में 110 बीएचपी की पावर देने वाला 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसके अलावा महिंद्रा एक्सयूवी300 के नए मॉडल में पहले की तरह 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता रहेगा। 

भारत की इन Top 5 SUVs को जल्द मिलेगा अपडेट, देखिए सबकी डीटेल्स
To Top