Maruti mid-sized SUV
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में KIA, Mahindra, Maruti और Jeep जैसे टॉप ब्रांड्स 2022 में लॉन्च करेंगे ये 5 शानदार कारें

सेमी कंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज के बावजूद 2022 में एक से एक कारें की जाएंगी लॉन्च

कोरोना महामारी का प्रकोप धीरे धीरे कम होने के बाद देश में कोविड संबंधी प्रतिबंध खत्म होने लगे हैं। इसका सबसे सकारात्मक असर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में देखने को मिला है जहां इस समय कारों की डिमांड काफी ज्यादा है। हालांकि सेमी कंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज के कारण कंपनियां अपने कुछ पॉपुलर मॉडल्स की समय पर डिमांड पूरी नहीं कर पा रही है। हाल ही में लॉन्च हुई महिंद्रा एक्सयूवी700 को मार्केट में शानदार बिक्री के आंकड़े मिले हैं। मात्र 3 घंटे के अंदर इस कार को 50,000 कस्टमर्स द्वारा बुक करा लिया गया। सेमी कंडक्टर जैसे वैश्विक संकट के बीच भी देश की ऑटो इंडस्ट्री काफी आशावादी है और कई कार मैन्युफैक्चरर्स ने 2022 में नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की तैयारियां भी शुरू कर दी है। हमनें यहां 2022 में लॉन्च होने वाली 5 ऐसी कारों की लिस्ट तैयार की है जो काफी हिट साबित होंगी। डालिए इन कारों पर एक नजर:

1.MARUTI-TOYOTA 2022 में लॉन्च करेगी Creta के मुकाबले में नई मिड साइज SUV

Upcoming Maruti SUVs

मारुति सुजुकी और टोयोटा अपने जॉइन्ट वेंचर के तहत नई मिड साइज एसयूवी तैयार की जाएगी जिसे D22 कोडनेम दिया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस नई कार को 2022 की दूसरी छमाही तक लॉन्च किया जाएगा। ये कार टोयोटा केे बिदाड़ी स्थित प्लांट में तैयार की जाएगी। इस नई मिड साइज एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,फोक्सवैगन टाइगन,स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर से होगा। 

ये नई मिड साइज एसयूवी टोयोटा के Daihatsu New Generation Architecture प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर ही टोयोटा रेज और डायहत्सु रॉकी भी तैयार की जा चुकी है। इस नई एसयूवी में सुजुकी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है।  अभी ये इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। एक रिपोर्ट के जरिए ये बात भी सामने आई थी कि इस नई मारुति टोयोटा कार में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा इसके अलावा कंपनी इसमें 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन का ऑप्शन भी दे सकती है। 

2. किआ उतारेगी KY 7-SEATER MPV

Kia Seltos 7-seater

किआ मोटर्स इंडियन मार्केट के लिए KY कोडनेम से एक 7 सीटर कार तैयार कर रही है। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार ये नई कार सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है जिसे इस कार में लंबा व्हीलबेस देने के लिए मॉडिफाय भी किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर नई हुंडई अल्कजार भी की जा चुकी है। किआ ​अपनी इस अपकमिंग एमपीवी में अल्कजार वाले इंजन ऑप्शंस दिए जा सकते हैं जिनमें 1.5 लीटर टर्बो डीजल और 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल शामिल है। जहां इसमें दिया जाने वाला डीजल इंजन 115 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं पेट्रोल इंजन 159 पीएस और 191 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी। 

3. फाइनल टेस्टिंग फेज में नई महिंद्रा Scorpio, 2022 की शुरूआत में की जाएगी लॉन्च

Mahindra Scorpio Grille

महिंद्रा की ओर से पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो के न्यू जनरेशन मॉडल को 2022 की शुरूआत में लॉन्च किया जाएगा। इस कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जाता रहा है और अब ये कार अपने टेस्टिंग के आखिर चरण में है। यहां तक कि इस कार का प्रोडक्शन अवतार भी नजर आ चुका है। नई स्कॉर्पियो को लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार किया जा रहा है जिसपर महिंद्रा थार भी तैयार की जा चुकी है। नई स्कॉर्पियो एसयूवी में मल्टीपल सीटिंग कॉन्फिग्रेशन मिलेंगे जिनमें 7 सीटर मॉडल भी शामिल है। स्कॉर्पियो 7 सीटर मॉडल में थर्ड रो सीट पर साइड फेसिंग जंप सीट के बजाए फॉरवर्ड फेसिंग सीटें दी जाएगी। वहीं जानकारी मिली है कि कंपनी इसका 5 सीटर वर्जन भी पेश कर सकती है। 

नई स्कॉर्पियो 2022 मॉडल में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर एमहॉक टर्बो इंजन का डीट्यून्ड वर्जन दिया जाएगा जो  XUV700 MX वेरिएंट में भी दिया गया है। ये इंजन 155 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी जो 150 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस रखी जाएगी। इसमें रियर व्हील ड्राइव लेआउट स्टैंडर्ड रखा जाएगा जबकि टॉप मॉडल में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। 

4. ​नए डिजाइन और फीचर्स के साथ 2022 में लॉन्च की जाएगी NEW MARUTI ALTO

Suzuki Alto Rendering

मारुति काफी सारे नए मॉडल्स तैया कर रही है जिनमें स्विफ्ट,बलेनो के फेसलिफ्ट,जिम्नी 5 डोर और विटारा ब्रेजा एवं ऑल्टो के न्यू जनरेशन मॉडल शामिल हैं। 2022 की शुरूआत में मारुति ऑल्टो का न्यू जनरेशन अवतार मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने नई ऑल्टो की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। मारुति ऑल्टो 2022 मॉडल के डिजाइन में कॉस्मैटिक बदलाव नजर आएंगे और साथ ही में इस कार में पहले से कुछ ज्यादा फीचर्स भी मौजूद होंगे। नई ऑल्टो को लाइटवेट हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। 

न्यू जनरेशन ऑल्टो में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर विंडो, क्लाइमेट कंट्रोल आदि जैसे फीचर्स नजर आएंगे। इस एंट्री लेवल हैचबैक में 796 सीसी,3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 48 बीएचपी की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें SHVS mild hybrid technology और सीएनजी किट का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। 

5.भारत में Jeep Meridian की टेस्टिंग हुई शुरू,2022 के मध्य तक की जाएगी लॉन्च

Jeep Meridian 7-seater India Launch

जीप भारत में अपनी कंपास एसयूवी पर बेस्ड नई 7 सीटर एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये कार ब्राजील में Jeep Commander के नाम से लॉन्च की जा चुकी है। इसके इंडियन मॉडल के डिजाइन और इंटीरियर मॉडल में थोड़े बहुत बदलाव कर इसे यहां मेरेडियन नाम से लॉन्च किया जाएगा। इस एसयूवी का प्रोडक्शन अप्रैल 2022 से एफसीए के रंजनगांव प्लांट में होगा। कंपनी का यही प्लांट दूसरे राइट हैंड ड्राइव मार्केट्स के लिए कारें तैयार करने का एक बड़ा प्रोडक्शन हब भी बनेगा। 

 ये कार Small-Wide 4×4 प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर ही तैयार की गई है जिनपर कंपास और रेनेगेड भी बनती है। इस कार की स्टाइलिंग Wagoneer और Grand Cherokee से इंस्पायर्ड है और ये 4,769 मिलीमीटर लंबी , 1,859 मिलीमीटर चौड़ी और 1,682 उंची कार है। इसका व्हीलबेस साइज 2794 मिलीमीटर है। लंबी बॉडी रखने के लिए इसके व्हीलबेस को कंपास के मुकाबले 158 मिलीमीटर बढ़ाया गया है। कंपास एसयूवी के मुकाबले नई कमांडर 364 मिलीमीटर लंबी,41 मिलीमीटर चौड़ी और 42 मिलीमीटर उंची कार है।

ये नई जीप एसयूवी कार 6 और 7-सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश की जाएगी जहां इसके 6 सीटर वर्जन में मिडिल रो पर कैप्टन सीट्स मौजूद होंगी। इस कार में काफी फीचर्स कंपास एसयूवी से लिए जाएंगे। अपकमिंग जीप मेरेडियन में 2.0 लीटर,4 सिलेंडर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा जो 173 बीएचपी की पावर और  जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए कंपनी 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन भी दे सकती है।  वहीं इसमें 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। 

भारत में KIA, Mahindra, Maruti और Jeep जैसे टॉप ब्रांड्स 2022 में लॉन्च करेंगे ये 5 शानदार कारें
To Top