Mahindra XUV300 Features
ऑटो इंडस्ट्री

इंडिया की इन Top 4 SubCompact SUVs को मिलेंगे ये खास अपडेट्स

विटारा ब्रेजा से लेकर टाटा नेक्सन तक, जानिए कब तक लॉन्च किए जाएंगे इन पॉपुलर कारों के अपडेटेड मॉडल्स 

मार्केट में नए नए मॉडल्स के आ जाने के बाद से सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कॉप्टिशन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। ऐसे में अपनी कारों की सेल्स बढ़ाने के लिए मारुति सुजुकी,टाटा मोटर्स,महिंद्रा और हुंडई अपनी अपनी सब-4 मीटर सेगमेंट की कारों को बड़े अपडेट्स देने की तैयारी कर रहे हैं। विटारा ब्रेजा से लेकर टाटा नेक्सन तक,जानिए कब तक लॉन्च किए जाएंगे इन पॉपुलर कारों के अपडेटेड मॉडल्स और क्या कुछ मिलेगा इनमें खास?

मारुति VITARA BREZZA

Vitara Brezza Facelift Review

मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी कार विटारा ब्रेजा का सेकंड जनरेशन मॉडल फरवरी 2022 तक मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। इस मॉडल के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कुछ जरूरी बदलाव किए जाएंगे। 2022 मारुति विटारा ब्रेजा मॉडल में इस बार 48 वोल्ट का एसएचवीएस हाइब्रिड सिस्टम से लैस 104 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस बार इसमें 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की जगह 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। ये नई कार हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसमें फैक्ट्री फिटेड सनरूफ और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

टाटा NEXON

Tata Nexon 2021

टाटा मोटर्स अपने टियागो,टिगॉर,अल्ट्रोज और नेक्सन जैसे पॉपुलर मॉडल्स को जनरेशन अपडेट देने की प्लानिंग कर रही है। 2023 तक टाटा नेक्सन का न्यू जनरेशन मॉडल भारत में लॉन्च किया जा सकता है।  नई टाटा नेक्सन कुछ बदली हुई स्टाइलिंग के साथ नए फीचर्स और ज्यादा रिफाइंड इंजन गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन से लैस होकर सामने आएगी। 2023 टाटा नेक्सन न्यू मॉडल के बारे में तो अभी ज्यादा जानकारियां सामने नहीं आई हैं। मगर माना जा रहा है कि कि इसे अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर ऑल्ट्रोज और नई टाटा पंच भी तैयार की जा चुकी है। रिपोर्ट्स के अनुसार नई नेक्सन में ज्यादा फ्यूल एफिशिएंसी के लिए माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी जा सकती है जिससे ये अपने मौजूदा मॉडल से ज्यादा माइलेज रिटर्न देगी।

महिंद्रा XUV300

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से अगले 5 साल तक करीब 9 नई एसयूवी कारें लॉन्च किए जाने की प्लानिंग है। इस प्लान में न्यू जनरेशन महिंद्रा एक्सयूवी300 भी है जिसे 2024 तक लॉन्च किया जाएगा। इस कार के बारे में ज्यादा डीटेल्स तो बाहर नहीं आई हैं मगर कंपनी इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को अपडेट्स दे सकती है। साथ ही महिंद्रा ने ये भी कंफर्म किया है कि नई एक्सयूवी300 के हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च किए जाएंगे। 

हुंडई VENUE

2022 हुंडई Venue

हुंडई वेन्यु को एक मिड लाइफ अपडेट दिया जाएगा और ये नया फेसलिफ्ट मॉडल 2022 तक लॉन्च किया जाना है। भारत में हुंडई वेन्यु फेसलिफ्ट मॉडल की टेस्टिंग शुरू की जा चुकी है। लेटेस्ट स्पाय शॉट्स देखकर ये कंफर्म हो रहा है कि इस कार में ट्यूसॉन एसयूवी से इंस्पायर्ड फ्रंट डिजाइन नजर आएगा जहां एक नए डिजाइन की ग्रिल भी देखने को मिलेगी। मैकेनिकल पार्ट पर नई वेन्यु में बदलाव होने की संभावना काफी कम है। अपने मौजूदा मॉडल की तरह इसके नए मॉडल में तीन इंजन के ऑप्शंस:1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस मिलेगी। जहां इसमें दिया गया नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं टर्बो पेट्रोलल इंजन 120 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है। 

इंडिया की इन Top 4 SubCompact SUVs को मिलेंगे ये खास अपडेट्स
To Top