Hyundai Alcazar Moving Shot
ऑटो इंडस्ट्री

आने वाले 1 साल में 7-seater SUV सेगमेंट में ग्राहकों को मिलेगी 4 नई कारों की चॉइस

देश में 7 सीटर एसयूवी सेगमेंट का पॉपुलैरिटी ग्राफ काफी तेजी से बढ़ रहा है जिसे देखते हुए नामी ब्रांड्स अब कुछ नए प्रोडक्ट्स मार्केट में लॉन्च करने के लिए तैयार है। इस सेगमेंट में ग्राहकों अफोर्डेबल 7 सीटर एसयूवी कारों से लेकर प्रीमियम 7 सीटर एसयूवी कारों तक की चॉइस मिलेगी जिनकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है। 

भारत में 7-सीटर एसयूवी सेगमेंट काफी पॉपुलर है जिसमें आने वाले 12 महीनों के अंदर 4 नई शानदार 7-सीटर एसयूवी कारें लॉन्च की जाएंगी।इस सेगमेंट में यहां पहले से ही टाटा सफारी,एमजी हेक्टर प्लस,महिंद्रा एक्सयूवी500,फोर्ड एंडवेर,टोयोटा फॉर्च्यूनर और टिग्वान ऑलस्पेस जैसी कारें मौजूद हैं। ऐसे में अब इन नई कारों की एंट्री हो जाने के बाद ग्राहकों को और कुछ अफोर्डेबल तो कुछ ज्यादा पावरफुल एवं प्रीमियम 7-सीटर कारों की चॉइस मिलेगी।  चलिए इन अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी कारों की पूरी लिस्ट पर डालते हैं एक नजर

1.हुंडई अल्कजार

Hyundai Alcazar Top View

18 जून 2021 को हुंडई मोटर्स की ओर से नई अल्कजार 7-सीटर एसयूवी को लॉन्च किया जाएगा। नई अल्कजार को 5 सीटर क्रेटा वाले प्लेटफॉर्म के ही मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार किया गया है। क्रेटा के मुकाबले इस एसयूवी का व्हीलबेस 150 मिलीमीटर तक बढ़ाया गया है जो 2760 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस साइज सेगमेंट में सबसे लंबा है। नई अल्कजार एसयूवी में 181 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

इस नई 3 रो एसयूवी में 18 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। वहीं इसमें दो तरह के इंजन ऑप्शंस भी दिए गए हैं जिनमें 159 बीएचपी एवं 192 एनएम की टॉर्क जनरेट करने वाला 2.0 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल और 115 बीएचपी और 250 एनएम के आउटपुट वाले 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस दी गई है। 

दोनों इंजन के साथ कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। एआरएआई के अनुसार अल्कजार का पेट्रोल मैनुअल मॉडल करीब 14.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा तो वहीं इसके पेट्रोल ऑटोमैटिक मॉडल का माइलेज 14.2 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है। एआरएआई ने इसके डीजल मैनुअल का माइलेज रिटर्न 20.4 किलोमीटर प्रति लीटर जबकि डीजल ऑटोमैटिक मॉडल का माइलेज रिटर्न 18.1 किलोमीटर प्रति लीटर बताया है।

लॉन्च – 18 जून 2021
संभावित कीमत –  13 लाख रुपये से लेकर  20 लाख रुपये
इन कारों से होगा मुकाबला – एमजी हेक्टर प्लस,टाटा सफारी

2.महिंद्रा एक्सयूवी700

Mahindra XUV500 EV

महिंद्रा ने हाल ही में कंफर्म किया है कि वो अपनी अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी एक्सयूवी700 को जुलाई से सितंबर के बीच लॉन्च कर देगी। कंपनी के मॉडल लाइनअप में नई महिंद्रा एक्सयूवी700 पॉपुलर एसयूवी एक्सयूवी500 को रिप्लेस करेगी। इस नई एसयूवी को नए मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। एक्सयूवी500 के मौजूदा मॉडल के मुकाबले ये नई कार ज्यादा बड़ी और ज्यादा स्पेशियस भी होगी।

एक खास जानकारी ये भी मिली है कि एक्सयूवी700 में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भी दिया जाएगा हालांकि अभी तक ये कंफर्म नहीं हुआ है कि कंपनी आखिर इसको प्योर इलेक्ट्रिक,माइल्ड हाइब्रिड या प्लग इन हाइब्रिड सिस्टम में किसी फॉर्म में उतारेगी। माना जा रहा है कि नई एक्सयूवी700 माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ आ सकती है। इससे ये कार CAFE 2 norms की सभी शर्तों पर भी खरा उतरने में सक्षम होगी। बता दें कि new CAFE II norms साल 2022 में प्रभावी रूप से लागू कर दिए जाएंगे। वहीं देश में 2023 तक BS6 Stage II norms भी लागू होने हैं।

अपकमिंग 7-सीटर एक्सयूवी700 में 2.2 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो डीजल और 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे। जहां इसके डीजल इंजन का पावर आउटपुट 185 बीएचपी होगा तो वहीं इसमें दिया जाने वाला टर्बो पेट्रोल इंजन 190 बीएचपी की पावर डिलीवर करेगा। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी।

लॉन्च – जुलाई-सितंबर,2021
संभावित कीमत –  14 लाख रुपये से लेकर  22 लाख रुपये
इन कारों से होगा मुकाबला – एमजी हेक्टर प्लस,टाटा सफारी,हुंडई अल्कजार

3.न्यू जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो

Mahindra Scorpio Grille

2022 के पहले क्वार्टर तक महिंद्रा की ओर से स्कॉर्पियो एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। नई स्कॉर्पियो को कई बार भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। ये कार पहले से साइज में ज्यादा बड़ी होगी यहां तक कि इसमें फॉरवर्ड फेसिंग थर्ड रो सीट्स दी जाएंगी।

नई स्कॉर्पियो कार को नए ही ladder-on-frame chassis पर तैयार किया जा रहा है। इसी प्लेटफॉर्म पर इंडिया में काफी पॉपुलर लाइफस्टाइल एसयूवी थार भी तैयार की गई है। अपने मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई स्कॉर्पियो का डिजाइन ज्यादा स्पोर्टी होगा और इसके केबिन में पहले से ज्यादा अच्छे फीचर्स देखने को मिलेंगे। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो करीब 150 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं इसमें 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस भी दी जाएगी जो 158 बीएचपी का पावर आउटपुट देगा। ट्रांसमिशन के तौर इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा इसमें 4×4 ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन भी दिया जाएगा।

लॉन्च – 2022 के पहले क्वार्टर तक
संभावित कीमत –  12 लाख रुपये से लेकर  20 लाख रुपये
इन कारों से होगा मुकाबला – Tata Safari

4.जीप कमांडर

Jeep Commander Rendered

ऑफ रोडिंग कारें तैयार करने में माहिर जीप ने भारत में नई 7-सीटर कमांडर एसयूवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसे फिलहाल H6 कोडनेम दिया गया है जिसे 2022 के शुरूआती 6 महीनों में किसी भी वक्त लॉन्च किया जा सकता है। इसे Small Wide platform के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफॉर्म पर कंपास और रेनेगेड जैसी एसयूवी कारें भी तैयार की जा चुकी हैं। अपकमिंग कमांडर एसयूवी भी फिएट क्रिस्लर ग्रूप के रंजनगांव प्लांट में तैयार की जाएगी। नई जीप कमांडर का डिजाइन और इंटीरियर काफी हद तक कंपास एसयूवी जैेसा होगा मगर इसका साइड और रियर प्रोफाइल कंपास से अलग नजर आएगा। इस न्यू 7-सीटर एसयूवी में कूल्ड सीट्स,पैनोरमिक सनरूफ,लेटेस्ट कनेक्टिविटी से लैस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल,ड्यूअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और कुछ अन्य मॉर्डन फीचर्स नजर आएंगे।

नई कमांडर में 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो करीब 200 बीएचपी की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 9 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जा सकता है। इसके टॉप वेरिएंट्स में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम की भी चॉइस रखी जा सकती है।

लॉन्च – 2022 के मध्य तक
संभावित कीमत –  28 लाख रुपये से लेकर  35 लाख रुपये
इन कारों से होगा मुकाबला –टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर और फोक्सवैगन टिग्वान ऑलस्पेस

आने वाले 1 साल में 7-seater SUV सेगमेंट में ग्राहकों को मिलेगी 4 नई कारों की चॉइस
To Top