टाटा पंच Front Design
ऑटो इंडस्ट्री

आने वाले 3 म​हीनों में इन 14 Upcoming New Car/SUV से मिलेगी ऑटो इंडस्ट्री को रफ्तार

2021 के विदा ​होते होते भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में करीब 14 नए मॉडल्स उतरने की पूरी संभावना है और इनमें से कई कारों का बेसब्री से लोगों को इंतजार है जिन्हें लॉन्च होते ही अच्छे खासे बिक्री के आंकड़े मिल सकते हैं। 

साल 2021 के खत्म होने में अब से महज 3 महीने ही बाकी रह गए हैं। चिप की शॉर्टेज और कोरोना की दूसरी लहर को छोड़ दें तो ऑटो इंडस्ट्री के लिए 2021 बुरा नहीं रहा है। इस साल देश में काफी नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए गए और इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट को भी तेजी मिलते हुए देखा गया है। इसी तरह आने वाले 3 महीने भी पूरी तरह से एक्शन पैक्ड रहने वाले हैं जहां अलग अलग सेगमेंट से 14 नई कारें भारत में लॉन्च होगी और इनमें से कुछ के दम पर ऑटो इंडस्ट्री को भी एक नई रफ्तार मिलेगी। 

हमनें यहां 2021 के आखिर तक लॉन्च होने जा रही ऐसी ही 14 नई कारों की एक लिस्ट तैयार की है। हालांकि इनमें से कुछ का लॉन्च होना लगभग तय है और कुछ के लॉन्च होने की संभावना भी है। तो डालिए इन नई कारों पर एक नजर:

एमजी ASTOR

MG Astor Segment-First Features

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की टॉप कार हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस के मुकाबले में एमजी एस्टर बाजार में लॉन्च की जाएगी। इसे अक्टूबर के महीने की शुरूआत तक भारत में लॉन्च किया जाएगा। ये कार 5 वेरिएंट्स,5 कलर्स और 2 पेट्रोल इंजन के साथ पेश की जाएगी। इसमें 138 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाले 1.3 लीटर टर्बो और 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के ऑप्शन मिलेंगे। इन इंजन के साथ तीन तरह के गियरबॉक्स के ऑप्शंस भी मौजूद होंगे। नई एमजी एस्टर के लुक्स काफी ज्यादा स्पोर्टी होंगे और इसमें कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स भी मिलेंगे। 

टोयोटा BELTA

Ciaz S Sport

एक लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टोयोटा के मारुति सियाज का रीबैज्ड मॉडल बेल्टा नाम से मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। इसका प्रोडक्शन मारुति के मानेसर स्थित प्लांट में किया जा रहा है। इसमेंं टोयोटा के लोगो के साथ एक नए डिजाइन की ग्रिल नजर आएगी। वहीं इसमें नए डिजाइन के अलॉय और नए कलर्स भी दिए जाएंगे। इस सेडान में 104 बीएचपी की पावर देने वाला 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी मिलेगी। 

नई जीप COMPASS TRAILHAWK

Facelifted Jeep Compass Trailhawk

2021 फेस्टिवल सीजन के दौरान जीप कंपास ट्रेलहॉक का अपडेटेड वर्जन बाजार में उतारा जाएगा। इसमें पहले से बेहतर अप्रोच और डिपार्चर एंगल के साथ नई स्टाइलिंग और अपडेटेड इंटीरियर भी मिलेगा। 2021 कंपास ट्रेलहॉक में 2.0 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन दिया जाएगा जो 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। ये इंजन 170 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। 

न्यू फोर्स GURKHA

2021 Force Gurkha

फोर्स गुरखा के न्यू जनरेशन मॉडल की कीमत से 27 सितंबर को पर्दा उठा दिया जाएगा और कस्टमर्स को इसकी डिलीवरी 15 अक्टूबर 2021 से शुरू कर दी जाएगी। ये कॉम्पैक्ट ऑफ रोड एसयूवी में बीएस6 डीजल इंजन दिया जाएगा। वहीं इसमें कुछ दमदार डिजाइन एलिमेंट्स और नए फीचर्स नजर आएंगे।  मॉडिफाइड प्लेटफॉर्म पर बनी 2021 गुरखा एसयूवी में को नए क्रैश टेस्ट और पेडेस्ट्रियन सेफ्टी स्टैंडर्ड्स के अनुरूप तैयार किया गया है। 

स्कोडा RAPID MATTE EDITION

Skoda Rapid Matte Specs

रिपोर्ट्स की मानें तो स्कोडा रैपिड के मैट एडिशन को सितंबर 2021 के आखिर तक उतार दिया जाएगा। इस मॉडल के कॉन्सेप्ट अवतार को 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था और इसके प्रोडक्शन मॉडल में भी काफी एलिमेंट्स कॉन्सेप्ट मॉडल से ही लिए गए हैं। फैक्टी पेंटेड मैट कलर में आने वाली ये कार रैपिड के स्टाइल वेरिएंट पर बेस्ड होगी। इसमें रेगुलर मॉडल की तरह 110 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

टाटा की अपकमिंग कारें 

टाटा PUNCH

टाटा Punch side

टाटा की माइक्रो एसयूवी पंच बाजार में अक्टूबर तक उतार दी जाएगी। इसकी लॉन्च डेट से फिलहाल पर्दा उठाया जाना बाकी है। एचबीएक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड नई टाटा पंच में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस मिलेगी जिनके पावर आउटपुट क्रमश: 85 बीएचपी और 100 बीएचपी है। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी गियरबाक्स की चॉइस मिलेगी। इस कार का डिजाइन,इंटीरियर लेआउट और फीचर्स ऑल्ट्रोज हैचबैक पर बेस्ड होंगे। 

टियागो,टिगॉर,अल्ट्रॉज सीएनजी मॉडल्स

Tata Tiago BS6

टाटा मोटर्स अपनी टियागो,टिगॉर और ऑल्ट्रोज जैसे पॉपुलर मॉडल्स के सीएनजी मॉडल्स बाजार में उतारेगी। इन तीनों अपकमिंग सीएनजी कारों को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। टाटा की टिएगो,टिगोर और अल्ट्रोज में सीएनजी किट के साथ 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। हालांकि रेगुलर मॉडल्स के मुकाबले इन तीनों कारों से पावर आउटपुट कम मिलेगा। दूसरी तरफ इनके सीएनजी वेरिएंट्स की प्राइस इनके आईसीई वेरिएंट्स के मुकाबले 40 से 50 हजार रुपये ज्यादा भी होगी। 

मारुति की अपकमिंग कारें

न्यू जनरेशन मारुति CELERIO

Maruti Celerio

2021 के आखिर तक मारुति सिलेरियो के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किए जाने की रिपोर्ट्स सामने आई हैं। इस पॉपुलर हैचबैक का नया मॉडल पहले से साइज में बड़ा होगा और इसका इंटीरियर भी पहले से ज्यादा अपडेटेड होगा। नई सिलेरियो में 69 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और वैगन आर के 82 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर इंजन की चॉइस दी जा सकती है। कंपनी नई सिलेरियो को सीएनजी वेरिएंट में भी पेश करेगी। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

मारुति SWIFT CNG, DZIRE CNG

2022 Maruti Swift

मारुति सुजुकी की ओर से स्विफ्ट,डिजायर और विटारा ब्रेजा के सीएनजी वेरिएंट्स को 2021 के आखिर तक लॉन्च करेगी। स्विफ्ट और डिजायर के सीएनजी मॉडल्स में 1.2 लीटर ड्युअलजेट के12सी इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दी जाएगी। सीएनजी मोड पर दोनों कारों में 70 बीचएचपी की पावर और 95 एनएम की टॉर्क जनरेट होगी। अर्टिगा सीएनजी की तरह स्विफ्ट और डिजायर के की ड्यृअल जेट मोटर में इंटरडिपेंडेंट ईसीयू और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम दिया जाएगा। 

अपकमिंग न्यू महिंद्रा कार

महिंद्रा XUV700

महिंद्रा XUV700 variants

अक्टूबर 2021 से महिंद्रा एक्सयूवी700 के 5/7 सीटर मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे।  ये कार चार वेरिएंट्स MX, AX3, AX5 और AX7 में उपलब्ध रहेगी जिसमें 7 मोनोटोन कलर की चॉइस दी जाएगी। अपने सेगमेंट में महिंद्रा एक्सयूवी700 काफी पावरफुल कार साबित होगी जिसमें 2.2 लीटर टर्बो डीजल और 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शन मिलेंगे जो क्रमश: 153 बीएचपी के साथ 360 एनएम /182 बीएचपी पावर के साथ 420 एनएम और 197 बीएचपी पावर के साथ 380 एनएम टार्क आउटपुट के साथ पेश किए जाएंगे। 

महिंद्रा MARAZZO AMT

BS6 Mahindra Marazzo

2021 के आखिर तक महिंद्रा मराजो एमपीवी का एएमटी वर्जन उतारे जाने की संभावना है। ये नया मॉडल 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन से लैस होगा  ‘AutoShift’ एएमटी गियरबॉक्स दिया जाएगा। अभी मराजो में ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और फ्रंट व्हील ड्राइव के साथ ही दिया जा रहा है। ये इंजन 120 बीएचपी की पावर और 300 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। मराजो एएमटी के डिजाइन में बदलाव की कोई संभावना नहीं है। 

आने वाले 3 म​हीनों में इन 14 Upcoming New Car/SUV से मिलेगी ऑटो इंडस्ट्री को रफ्तार
To Top