Upcoming Cars - Mahindra
कार न्यूज़

Tata, Mahindra, Force जैसी भारतीय कंपनियां लॉन्च करने जा रही है ये नई कारें

इस साल भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्र्री में कुछ नई कारें लॉन्च की जाएंगी। महिंद्रा एंड महिंद्रा,टाटा मोटर्स और फोर्स मोटर्स की ओर से नई कारें जिनमें से काफी एसयूवीज़ होंगी उन्हें पेश किया जाएगा। मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए तीनों ब्रांड्स आने वाले 12 महीनों में नई कारें लॉन्च करेंगे। ऐसे में टाटा,महिंद्रा और फोर्स की ओर से पेश की जाने वाली इन नई कारों के बारे में विस्तार से डालते हैं एक नजरः

अपकमिंग न्यू टाटा कार्स/एसयूवीज़

टाटा अल्ट्रोज आईटर्बो (26 जनवरी 2021)

Tata Altroz iTurbo

2021 में सबसे पहले टाटा मोटर्स की ओर से अल्ट्रोज हैचबैक के पावरफुल वर्जन आईटर्बो को लॉन्च किया जाएगा। इसे 13 जनवरी के दिन शोकेस किया जा चुका है। अल्ट्रोज के इस नए मॉडल में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 99 बीएचपी की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के मुकाबले टर्बो पेट्रोल इंजन 28 प्रतिशत ज्यादा पावरफुल और 24 प्रतिशत ज्यादा टॉर्क देने में सक्षम होगा। अल्ट्रोज आईटर्बो में 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा। यदि कंपनी को डिमांड मिली तो वो इसमें टाटा का नया ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दे सकती है। अल्ट्रोज के नए टर्बो पेट्रोल वेरिएंट में हल्के फुल्के बदलाव भी नजर आएंगे।

न्यू टाटा सफारी (जनवरी 2021)

Tata Safari 7-seater Launch

टाटा सफारी काफी जाना पहचाना नाम रहा है जो अपने आप में ही एक ब्रांड के रूप में जाना जाता था। अब ये नाम एक बार फिर से भारतीय बाजार में 7-सीटर एसयूवी के तौर पर वापसी कर रहा है जो कि ग्रेविटास एसयूवी पर बेस्ड है। 26 जनवरी 2021 को नई टाटा सफारी को शोकेस किया जाएगा जिसके बाद जल्द ही इसकी लॉन्चिंग हो सकती है। नई टाटा सफारी कंपनी की हैरियर एसयूवी का ही एक ज्यादा प्रीमियम और बड़ा वर्जन है। इसके डिजाइन एलिमेंट्स,फीचर लिस्ट और प्लेटफॉर्म तक 5-सीटर एसयूवी हैरियर पर ही बेस्ड हैं। हालांकि,हैरियर के मुकाबले इसकी स्टाइलिंग थोड़ी अलग होगी और इसमें ज्यादा फीचर्स भी मिलेंगे। न्यू टाटा सफारी 2021 में बीएस6 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जो कि 170 बीएचपी की पावर देगा। इस इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा इस अपकमिंग एसयूवी में टैरेन रिस्पॉन्स सिस्टम के साथ तीन ड्राइविंग मोड्स भी दिए जाएंगे।

टाटा हैक्सा (2021 की शुरूआत में लॉन्चिंग)

Tata Hexa BS6

टाटा हैक्सा सफारी को 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था जिसे आने वाले कुछ समय में लॉन्च किया जा सकता है। बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपडेट होकर आ रही टाटा हैक्सा में 2.2 लीटर,4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा जो कि 156 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 3 तरह के गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी जिनमें 5-स्पीड मैनुअल,6- स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक शामिल है। हैक्सा सफारी एडिशन के साथ 44 ड्राइवट्रेन सिस्टम भी दिया जाएगा। अपने बीएस4 मॉडल के मुकाबले हैक्सा बीएस6 ज्यादा स्पोर्टी लुक वाली एसयूवी होगी। नए बीस्पोक ग्रीन कलर के में आने वाली इस कार में नई रूफ रेल्स और कॉन्ट्रास्टिंग बॉडी क्लैडिंग का फीचर भी देखने को मिलेगा। इसके केबिन में ड्राइवर साइड डैशबोर्ड की तरफ सफारी की बैजिंग और नई अपहोल्स्ट्री के रूप में दो अहम बदलाव भी नजर आएंगे। 

टाटा एचबीएक्स (मई,2021)

Tata Hornbill

2021 में टाटा एचबीएक्स एक बड़े लॉन्च के रूप में सामने आएगी। एचबीएक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड ये मिनी एसयूवी मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को कड़ी टक्कर देगी जिसे मई 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। ये अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाला टाटा का दूसरा प्रोडक्ट होगा। रिपोर्ट्स के अनुसार शुरूआत में ये नई कार केवल पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध रहेगी। इसमें 1.2 लीटर रेवोट्रोन टर्बो इंजन दिया जा सकता है जो 86 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है। फीचर्स के तौर पर इस छोटी एसयूवी में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील,सेमी डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर,हार्मन कंपनी का ऑडियो सिस्टम,मल्टीपल एयरबैग्स और एबीएस एवं ईबीडी दिए जाएंगे। 

टाटा हैरियर पेट्रोल (2021) 

Tata Harrier Petrol

टाटा की पॉपुलर प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी हैरियर में जल्द ही नया पेट्रोल इंजन पेश किया जाने वाला है। इसमें टाटा का नया 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड गेसोलिन दिया जाएगा जो 150 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। यही इंजन अपकमिंग टाटा सफारी में भी दिया जाएगा। नए पेट्रोल इंजन वाली हैरियर 2021 के फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पैडल शिफ्टर्स से लैस ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देगी। इसमें ‘स्पोर्ट‘ मोड भी दिया जा सकता है। इसका डिजाइन और फीचर लिस्ट डीजल इंजन वाली हैरियर जैसे ही होंगे। 

टाटा अल्ट्रोज ईवी (2021-22)

Tata Altroz EV

टाटा इस बात की पुष्टि कर चुकी है कि वो अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन भी उतारेगी। अल्ट्रोज ईवी में टाटा का जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन मिलेगा जो कि नेक्सन ईवी में भी दिया गया है। हालांकि,इसकी बैट्री कैपेसिटी,पावर और रेंज नेक्सन से अलग होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार अल्ट्रोज ईवी की रेंज 250 किलोमीटर से लेकर 300 किलोमीटर के बीच हो सकती है। डीसी फास्ट चार्जिंग की मदद से इसकी बैट्री 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी वहीं स्टैंडर्ड पावर सॉकेट से इसे 8 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। 

टाटा एचबीएक्स ईवी (2021-22)

Tata HBX SUV Launch

अल्ट्रोज की तरह अपकमिंग टाटा एचबीएक्स मिनी एसयूवी का भी इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया जाएगा। ये टाटा की उन कारों में से एक होगी जो आने वाले 12 महीनो के भीतर लॉन्च कर दी जाएगी। एचबीएक्स इलेक्ट्रिक को जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी से पावर मिलेगी भारतीय ट्रैफिक और मौसम को देखते हुए विकसित की गई है। जिप्ट्रॉन के मौजूदा वर्जन में 30.2 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री और 129 बीएचपी की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। फिलहाल टाटा एचबीएक्स इलेक्ट्रिक के बारे में इतनी ही जानकारियां सामने आईं हैं।

अपकमिंग न्यू महिंद्रा कार्स/एसयूवीज़

न्यू महिंद्रा एक्सयूवी500 (अप्रैल 2021)

New Mahindra XUV500

नई स्कॉर्पियो की तरह महिंद्रा एक्सयूवी500 (New Mahindra XUV500) के न्यू जनरेशन मॉडल को एक नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जिससे इस गाड़ी की परफॉर्मेंस तो बढ़ेगी ही और साथ ही साथ ये कार पहले से ज्यादा सेफ साबित होगी। नई महिंद्रा एक्सयूवी500 2021 मॉडल में 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है जो कि नई न्यू सैंग्यॉन्ग कोरांडो में देखा जा चुका है। नई एक्सयूवी500 की फीचर लिस्ट में ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी,नया डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल,पैनोरमिक सनरूफ और ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे एलिमेंट्स भी शामिल हो सकते हैं। 2021 महिंद्रा एक्सयूवी500 में नया 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जो कि मौजूदा मॉडल में दिए गए 2.2 लीटर इंजन से ज्यादा पावरफुल होगा। इसके अलावा इस अपकमिंग कार में 2.0 लीटर एम-स्टालियन टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी मौजूद होगा। इन इंजन के साथ मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जा सकती है। 

न्यू महिंद्रा स्कॉर्पियो (जून 2021 तक हो सकती है लॉन्च)

New Mahindra Scorpio

महिंद्रा स्कॉर्पियो के न्यू जनरेशन मॉडल को जून 2021 से पहले लॉन्च किए जाने की पुष्टि की गई है। इस पॉपुलर एसयूवी का नया मॉडल लैडर ऑन फ्रेम चेसिस के मॉडिफाइड वर्जन पर बेस्ड होगा,ऐसे में इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में बदलाव नजर आएंगे। यहां तक की 2021 महिंद्रा स्कॉर्पियो पहले से साइज में ज्यादा बड़ी होगी जिसमें मौजूदा मॉडल से ज्यादा केबिन स्पेस मिलेगा। फीचर्स के तौर पर इस एसयूवी में डैशबोर्ड माउंटेड हेडअप डिस्प्ले के साथ नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। नई स्कॉर्पियों में 2.2 लीटर एमहॉक बीएस6 डीजल इंजन और नया 1.5 लीटर एम-स्टालियन टीजीडीआई पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलेगा। इसमें दिया जाने वाला नया पेट्रोल इंजन 160 बीएचपी की पावर और 280 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

महिंद्रा एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज़ (2021-22)

Mahindra XUV300 Sportz

महिंद्रा एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था जो कि एक्सयूवी300 के रेगुलर मॉडल का एक ज्यादा स्पोर्टी और पावरफुल वर्जन है। एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज में 1.2 लीटर बीएस6 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 130 बीएचपी की पावर और 230 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है जिससे ये कार रेगुलर एक्सयूवी300 से ज्यादा पावरफुल साबित होती है। यहां तक कि इस इंजन के रहते महिंद्रा एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार भी साबित होती है। एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज़ में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। रेगुलर मॉडल के मुकाबले इस मॉडल में आगे वाले दरवाजों पर ‘स्पोर्ट्ज‘ नाम के लैटर्स के साथ नए ग्राफिक्स,सीटों पर रेड कलर की स्टिचिंग और डैशबोर्ड पर कॉन्ट्रास्टिंग रेड हाइलाइट्स के रूप में थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं। 

अपकमिंग न्यू फोर्स कार्स/एसयूवीज़

फोर्स गुरखा (2021 की शुरूआत में हो सकती है लॉन्च)

Force Gurkha BS6

पिछले साल दिल्ली में आयोजित हुए ऑटो एक्सपो में 2021 फोर्स गुरखा से जनता के सामने पर्दा उठाया गया था। इस ऑफरोडर के मौजूदा मॉडल के मुकाबले नया मॉडल ज्यादा दमदार दिखाई देता है जिसमें ज्यादा फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें दिए गए नई फ्रंट ग्रिल और बंपर,ब्लैक क्लैडिंग के साथ उभरे हुए व्हील आर्क,नए लाइट क्लस्टर जैसे एलिमेंट्स इसके लुक को और भी ज्यादा स्टाइलिश बनाते हैं। केबिन की बात की जाए तो इस ऑफ रोड एसयूवी में नए डिजाइन का डैशबोर्ड,इंटीग्रेटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ नया सेंटर कंसोल,अपडेटेड इंस्टरुमेंट क्लस्टर और एयरकॉन सिस्टम के लिए नए कंट्रोल्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नई गुरखा में सेकंड रो पर दो अलग अलग सीटों के साथ फॉरवर्ड फेसिंग सीटें दी गई हैं। इस अपकमिंग एसयूवी में 2.6 लीटर बीएस6 डीजल इंजन दिया जाएगा जो 90 बीएचपी की पावर देने में सक्षम है। बीएस4 वर्जन के मुकाबले इसका बीएस6 इंजन 5बीएचपी की ज्यादा पावर देगा। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

Tata, Mahindra, Force जैसी भारतीय कंपनियां लॉन्च करने जा रही है ये नई कारें
To Top