Tata Safari 7-seater Launch
कार न्यूज़

Tata 2021 में लॉन्च करेगी 3 नई SUV, जानिए इनके बारे में सबकुछ

अल्ट्रोज,नेक्सन और टियागो को मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स के बाद अब टाटा मोटर्स (Tata Motors) भारत में कुछ नए प्रोडक्ट्स उतारने की तैयारी कर रही है। इस समय एसयूवी सेगमेंट की कारों की मार्केट में काफी धूम है और कंपनी की हैरियर और नेक्सन को ग्राहकों से अच्छी खासी डिमांड मिल रही है। ऐसे में कंपनी अपने सेल्स के आंकड़ों को और भी ज्यादा बेहतर करने के लिए 2021 में दो नई एसयूवी कारें पेश करने के साथ-साथ हैक्सा एसयूवी का बीएस6 मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। चलिए डालते हैं नजर टाटा की ओर से इस साल पेश की जाने वाली नई एसयूवी कारों परः

नई टाटा सफारी

New Tata Safari

टाटा मोटर्स इस साल 7 सीटर एसयूवी ग्रेविटास का प्रोडक्शन वर्जन लॉन्च करेगी जिसे सफारी (New Tata Safari) के नाम से उतारा जाएगा। ये कंपनी का ओमेगा प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाने वाला दूसरा मॉडल होगा जो कि लैंड रोवर के डी8 आर्किटेक्चर से प्रेरित होकर तैयार किया गया है। ये हैरियर एसयूवी का ही एक 7-सीटर वर्जन होगा। बाजार में नई सफारी का मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस और महिंद्रा एक्सयूवी500 से होगा। कई डीलरशिप्स पर इस अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। हालांकि, जनवरी 2021 के अंत तक इसकी ऑफिशियल बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। 

हैरियर के मुकाबले साइज में सफारी 63 मिलीमीटर ज्यादा लंबी,72 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी और 80 मिलीमीटर ज्यादा उंची होगी। इस एसयूवी का ग्राउंड क्लीयरेंस 200 मिलीमीटर होगा। इस अपकमिंग कार में 2.0 लीटर,4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा जो 168 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और हुंडई से लिया जाने वाला 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चॉइस मिलेगी। 

टाटा हॉर्नबिल माइक्रो एसयूवी

Tata Hornbill

टाटा मोटर्स माइक्रो एसयूवी एचबीएक्स (Tata HBX)  को 2021 की दूसरी तिमाही में लॉन्च करेगी। कंपनी इसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस कर चुकी है और इसे हॉर्नबिल (Tata Hornbill) के नाम से उतारा जा सकता है जो मारुति इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी जैसी कारों को टक्कर देगी। इस मिनी एसयूवी को टाटा ब्रांड की इंपैक्ट 2.0 डिजाइन लेंग्वेज के अनुसार तैयार किया जाएगा। ये अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाला टाटा कंपनी का दूसरा प्रोडक्ट होगा। इस अपकमिंग टाटा कार में 1-2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 86 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी जा सकती है। टाटा मोटर्स ने इस बात की भी पुष्टि की है कि अपकमिंग हॉर्नबिल का डिजाइन 95 प्रतिशत तक इसके कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही होगा। ये अपकमिंग न्यू कार 3480 मिलीमीटर लंबी,1822 मिलीमीटर चौड़ी और 1635 मिलीमीटर उँची होगी।

बीएस6 हैक्सा

Tata Hexa BS6

टाटा मोटर्स हैक्सा (BS6 Tata Hexa) एसयूवी के बीएस6 मॉडल की टेस्टिंग कर रही है जिससे ये माना जा रहा है कि इस 7 सीटर कार को फिर से मार्केट में उतारा जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि टाटा मोटर्स ने 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान नए हैक्सा सफारी एडिशन को शोकेस किया था। उस दौरान ही ये कैमो ग्रीन कलर में नजर आई थी। इसमें 5-स्पोक,17 इंच अलॉय व्हील्स,मोटी क्रोम बार के जरिए कनेक्टेड हॉरिजॉन्टल टेललैंप्स और अलग तरह की बैजिंग दी गई थी। 

इस अपकमिंग कार में 4×4 ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ बीएस6 2.2 लीटर,4 सिलेंडर ‘वारिकर‘टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 156 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जा सकती है। 

Tata 2021 में लॉन्च करेगी 3 नई SUV, जानिए इनके बारे में सबकुछ
To Top