कार न्यूज़

नवंबर 2017 में भारत में लॉन्च होगी रेंज रोवर वेलार

रेंज रोवर वेलार

रेंज रोवर वेलार की भारत में कीमत 70-80 लाख तक होने की संभावना है.

जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) ने रेंज रोवर का एक नया मॉडल ‘वेलार ’ को रेंज रोवर फैमिली में शामिल किया है। अब खबर आ रही है कि कंपनी भारत में इसे नवंबर 2017 में लॉन्च करने वाली है। रेंज रोवर वेलार को जेनेवा मोटर शो के दौरान पेश किया था। लग्जरी कार एसयूवी को कंपनी ने  इवोक और मिड साइज स्पोर्ट के फीचर को मिलाकर बनाया है। ये वॉल्वो XC90, बीएमडब्ल्यू X5 और Audi Q7 को आॅटो बाजार में जबरदस्त टक्कर देने वाली है। रेंज रोवर वेलार एसयूवी को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल 6 इंजन आॅप्शन के साथ उतारने वाली है।

वेलार की खास बात यह है कि इसे कंपनी ने बाकी लग्जरी कारों की अपेक्षा ज्यादा पावरफुल और शानदार बनाने के इसमें इवोक और लैंड रोवर की दूसरी कई स्टाइलिश कारों के फीचर को जोड़ा है इसका सीधा मतलब यह है कि इसमें कंपनी के कई फीचर एकसाथ देखने को मिलेंगे। इसमें ऐसे कई फीचर शामिल किए गए हैं जो बीएमडब्ल्यू X6 और पोर्शे माकेन को चुनौती देंगे। UK में यह मॉडल इस साल गर्मियों में शोरूम में उपलब्ध होगा, वहीं इसका भारतीय लॉन्च इस साल के अंत तक होगा। यह कहा जा रहा है कि रेंज रोवर वेलार भारत में अगले साल तक 2018 आॅटो एक्सपो में आ सकती है.

2018 Range Rover Velar SUV India

रेंज रोवर वेलार की कीमत 

रेंज रोवर वेलार की भारत में कीमत भी 70-80 लाख तक होने की संभावना है. इसकी बराबरी में बीएमडब्ल्यू एक्स5, आॅडी क्यू 7, वॉल्वो एक्ससी90 और जगुआर एफ पेस भी हो सकती है. वेलार रेंज रोवर फैमिली की चौथी एसयूवी कार है. रेंज रोवर वेलार कॉम्पैक्ट एसयूवी है और इसे ईवोक और रेंज रोवर स्पोर्ट्स के बीच में रखा गया है.

एक्सटेरियर डिज़ाइन 

वेलार में सुपर स्लिम मेटरिक्स लेजर एलईडी हेडलाइटस और टच प्रोडयो इंफोमेंट सिस्टम फीचर और टू हाई—डेफिनेशन 10 इंच टचस्क्रीन के साथ और भी कई फीचर हैं। वेलार के बारे में बताया जा रहा है कि ये एसयूवी कार कंपनी की खासी लग्जरी कारों में से एक कार F-Pace के एल्युमीनियम आईक्यू प्लेटफार्म पर तैयार की गई है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि ये कार भी लग्जरी कार के दीवानों को जरूर पसंद आएगी। इस मॉडल में रेंज रोवर के ही इवोक और इस कंपनी की दूसरी कई स्टाइलिश कारों के फीचर एकसाथ देखने को मिलेंगे। यह पूरी तरह से X6 की तरह नहीं है।

कुछ मामलों में यह इससे अलग है जैसे इसकी रूफलाइन काफी अलग है। यह दूसरों मॉडल की तुलना में काफी स्पेशियस मॉडल है। रेंज रोवर का नया वर्जन वेलोर भले ही अपने ट्रेडिशनल लुक में ही दिख रहा है लेकिन इसके फीचर में ईवोक और स्पोर्ट्स के फीचर को मजबूती से साथ इनबील्ट किया गया है. वेलार में लेजर टेक्नोलॉजी को इसकी हेडलाइट में जोड़ा गया है. वेलार 4,803 एमएम लंबी, 2,032 एमएम चौड़ी और 1,665 एमएम उंची है. इसका व्हील बेस 2,874 एमएम रखा गया है. ये जगुआर F-Pace के एल्यु​मीनियम आईक्यू प्लेटफार्म पर तैयार की गई है.

रेंज रोवर वेलार गैलरी 

इंटीरियर डिजाइन

वेलार का केबिन लैंड रोवर की डिजाइन का आधुनिक रूप है। इसमें कई नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है। फ्रंट केबिन के बीच में तीन स्क्रीन लगाई गई हैं। इससे 12.3 इंच का टीएफटी वर्चुअल डिस्प्ले को भी जोड़ा जा सकता है। सेंट्रल पैनल में म्यूजिक, फोन और नेविगेशन की सुविधा मौजूद होगी। जो पहले के मॉडल के मुकाबले थोड़ी कम सुविधा वाले होंगे क्योंकि इस कार में कुछ फंक्शन कम किए गए हैं। सेंट्रल पैनल हीटेड सीट, सस्पेंशन, ट्रांसमिशन और हीटर को कंट्रोल करता है। वेलार में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 12.3 इंच का एचडी डिस्प्ले है. ड्राइवर और पैसेंजर सीट में 20 तरह से एडजस्टमेंट की सुविधा है जैसे मसाज और हीटिंग या कूलिंग फंक्शन आदि.

रेंज रोवर वेलार का बेस थोड़ा नीचे रखा गया है इस कारण फ्रंट रो की सीट से दिखने वाला बाहर का व्यू इस कंपनी की दूसरी कारों के मुकाबले थोड़ा कम अच्छा है। मॉडल के बूट का आकार बेहतर होने के साथ यहां लगेज रखने के लिए काफी जगह है। साथ ही यहां रखें सामान को उठाने की सुविधा भी मौजूद है। बूट की कैपेसिटी 632 लीटर है। इसकी बॉडी स्पोर्टी और मजबूत मसल्स की तरह है. इसमें 22 इंच के पहिए लगाए गए हैं जो इसकी मजबूती का एक और आधार माना जा सकता है. रेंज रोवर वेलार की सीट और इंटीरियर लेदर बेस है. इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रॉनिकली एडजस्टिंग के 20 तरीके और फीचर भी दिए गए हैं. आप लेदर पैकेज की जगह प्रीमियम क्‍लोदिंग का भी विकल्‍प सीट आदि के लिए चुन सकते हैं.

इंजन की बात

वेलार के इंजन की बात करें तो इसमें दो पेट्रोल और दो डीजल आॅप्शन मौजूद हैं। पेट्रोल में पहला 2.0-लीटर इग्नियम पेट्रोल इंजन है जो 246 bhp/ 296 bhp के साथ 365 Nm/ 400 Nm टार्क जनरेट करता है। वहीं दूसरा 3-litre सुपरचाज्र्ड V6 इंजन 375 bhp के साथ 450 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। वेलार के डीजल में पहला इंजन में 2-litre इग्नियम डीजल इंजन लगा है जो 177 bhp/ 237 bhp के साथ 430 Nm/ 500 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। दूसरा 3-litre V6 डीजल इंजन के साथ 296 bhp के साथ 700 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। इन सभी में 8-स्पीड आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन और आॅल व्हील ड्राइव सिस्टम बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है।

Source

Most Popular

To Top