PMV Eas-E electric car
ऑटो इंडस्ट्री

जुलाई में लॉन्च होगी देश की सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार PMV EaSe, 4 लाख रुपये तक होगी कीमत

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। हालांकि कारों की बात की जाए तो अभी देश में मास मार्केट इलेक्ट्रिक कारों की काफी दरकार है क्योंकि बाजार में मौजूद इलेक्ट्रिक कारों की प्राइस 10 लाख रुपये से उपर ही है। मुंबई बेस्ड स्टार्ट अप PMV Electric एक माइक्रो इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है जिसकी कीमत 4 लाख रुपये तक होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो नई PMV EaSe नाम की इस कार को जुलाई में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। इस कार को बेचने के लिए कंपनी कोई शोरूम नहीं खोलेगी और इसे डायरेक्ट 2 कंज्यूमर मोड के जरिए बेचा जाएगा। इसका सेल्स मॉड्यूल ठीक वैसा ही रहेगा जैसे कि  Ola S1 Pro का रहता है। 

कैसा है डिजाइन

PMV EaS-E EV Price

ये एक 2 सीटर माइक्रो कार है जो सिटी ड्राइविंग के हिसाब से तैयार की गई है जहां लोग इसका इस्तेमाल शॉपिन्ग,रूटीन ऑफिस और कई शहरी कामों के लिए कर सकते हैं। इसके फ्रंट में T-शेप्ड ग्रिल के उपर स्लिम एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं। बैक पोर्शन की बात करें तो इसमें ब्लैक कलर का रियर ग्लास एरिया दिया गया है और इसका रियर पोर्शन काफी हद तक वर्टिकल रखा गया है साथ ही फ्रंट की तरह एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं। इसके साइड प्रोफाइल में 13 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए है। PMV EaSe में 4 डोर होंगे क्योंकि आगे की तरफ केवल एक ड्राइविंग सीट और पीछे एक सीट पैसेंजर के लिए दी गई है। रिपोर्ट्स की मानें तो इसे एमजी E200 वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। बता दें कि एमजी भी E230 कोडनेम से एक माइक्रो इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च करेगी। 

डायमेंशन 

इसकी लंबाई 2915 मिलीमीटर,चौड़ाई 1157 मिलीमीटर,उंचाई 1600 मिलीमीटर है। वहीं इसका व्हीलबेस साइज 2080 मिलीमीटर है। इसके टायरों का साइज 145-80 R13 यानी 13 इंच है। PMV EaSe का वजन मात्र 575 किलोग्राम है। 

PMV EaS-E Smart EV

इंटीरियर और फीचर्स

देश में लॉन्च होने जा रही इस सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार में फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन, रियर व्यू कैमरा एलसीडी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर,रिमोट पार्किंग असिस्टेंस,क्रूज कंट्रोल,रीजनरेटिव ब्रेकिंग,स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स,रिमोट की लेस एंट्री,फ्रंट और बैक में बूट स्पेस जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसमें एक फीट फ्री ड्राइविंग इन ट्रैफिक का खास फीचर भी मिलेगा जहां आप स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स से स्पीड को कम या बढ़ा सकते हैं। सेफ्टी के लिए इस कार के फ्रंट में डिस्क ब्रेक जबकि रियर पर ड्रम ब्रेक्स मौजूद होंगे। 

टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

PMV EaS-E EV Range

इस छोटी सी इलेक्ट्रिक कार में 15 केडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 10 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री पैक दिया गया है और इसमें 20 एचपी तक की पावर जनरेट होगी।  इसके टॉप वेरिएंट्स की सिंगल चार्ज रेंज 200 किलोमीटर बताई गई है वहीं लोअर वेरिएंट्स एक बार में चार्ज होने पर 120 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकेगा। 220 वोल्ट के रेगुलर होम चार्जर से ये कार 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इसके 70 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से ड्राइव किया जा सकेगा। 

बुकिंग हुई शुरू

PMV EaSe की बुकिंग कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है। इच्छुक ग्राहक 2000 रुपये के टोकन अमाउंट देकर इसे बुक करा सकते है। ये पूरी तरह से रिफंडेबल टोकन अमाउंट है। नई 2 Seater EaS-E की प्राइस 4 से 5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। कस्टमर्स को इस कार की डिलीवरी 2023 के सेकंड क्वार्टर से मिलना शुरू होगी। 

जुलाई में लॉन्च होगी देश की सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार PMV EaSe, 4 लाख रुपये तक होगी कीमत
To Top