Monsoon Driving Tips
ऑटो इंडस्ट्री

Car Care Tips: मानसून सीजन शुरू होने से पहले अपनी कार को इन आसान तरीके अपनाकर एडवांस में  रखें तैयार

मानसून का सीजन अब पूरे भारत में छाने को तैयार है और बारिश के इस मौसम में कार का ख्याल रखना बेहद आवश्यक हो जाता है। यदि आप भारी बारिश का दौर शुरू होने से पहले ही अपनी कार को इसके मुताबि​क तैयार कर लें तो बारिश में आप और आपकी कार दोनों ही सुरक्षित रह सकते हैं और आप बिना किसी परेशानी के कार मेंटेन करने का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। 

हमनें यहां मानसून शुरू होने से पहले बेहद जरूरी कार केयर टिप्स सुझाए हैं जिनपर डालिए एक नजर:

1. टायरों का खास रखें ख्याल

Car Tyre Maintenance

टायर कार का एक अभिन्न अंग होता है जिसका विशेष ध्यान रखना काफी आवश्यक है। टायरों की स्थिती पर ही कार के ड्राइविंग मैनर निर्भर करते हैं। ऐसे में मानसून में अच्छी कंडीशन के टायर कार में लगे होना काफी जरूरी है। एक सपाट सूखी सड़क की तुलना में गीली सड़क पर ट्रैक्शन नहीं मिलता है और स्थिती तब और ज्यादा बिगड़ जाती है जब एक जगह जमा पानी में दूसरे व्हीकल्स का आॅइल भी मिल जाता है। ऐसे में यदि कार का टायर नया होगा या वो ज्यादा घिसा हुआ नहीं होगा तो ये पानी को दूर रखेगा और कार की सड़क पर ग्रिप भी बनी रहेगी। आजकल, अधिकांश टायर ट्रेड-वियर इंडिकेटर्स के साथ आते हैं जिसमें एक टायर पर खांचे के बीच एक छोटा रबर बार दिया गया होता। जैसे-जैसे टायर का रबर घिसता है, ट्रेड इंडिकेटर भी पतला होने लगता है। एक बार जब ट्रेड इंडिकेटर बंद हो जाता है, तो इससे ये साबित होता है कि अब टायरों को बदलने का समय आ जाता है।

2. बैट्री और वॉयरिंग

वैसे तो पूरे साल की बैट्री का काम करते रहने काफी जरूरी होता है मगर मानसून में ये चीज काफी जरूरी हो जाती है। बारिश और खराब मौसम में कम विजिबिलिटी के कारण कार के वाइपर और लाइट का उपयोग साल के दूसरे समय के मुकाबले मानसून के समय में अधिक होता है। ऐसे में अगर इस समय बैट्री काम ना दे तो आप बड़ी मूसीबत में फंस सकते हैं। यदि जरूरत पड़े तो बारिश का सीजन शुरू होने से पहले ही बैट्री बदलवा लें। 

बारिश के दौरान आपकी कार की वायरिंग की तरफ ध्यान देना भी काफी जरूरी है। यदि वायरिंग ठीक से सेट नहीं होगी तो पानी के कॉन्टेक्ट में आने से आग लग सकती है। यदि आप वायरिंग चैक करने में एक्सपर्ट नहीं हैं तो इसके लिए आप अपनी कार को किसी एक्सपर्ट के यहां दिखाने ले जाएं। 

3. वर्किंग लाइट्स

ध्यान रहे कि हेडलाइट्स,टेललाइट्स,फॉग लाइट्स और टर्न लाइट्स जैसे सभी लाइट सेटअप सही ढंग से काम कर रहे हैं कि नहीं। भारी बारिश में विजिबिलिटी ठीक से ना होने के कारण आपकी गाड़ी की लाइटिंग ठीक ढंग से दूसरे कार ड्राइवर्स को दिखाई देनी जरूरी है। ऐसा ना होने पर आपकी कार को कहीं से कोई भी टक्कर मार सकता है। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपकी कार की लाइट डिम हो रही है या जल बुझ रही है तो इसका मतलब है आपको उनमें नए बल्ब लगवा देने चाहिए। लाइटों का झपकना भी कमजोर बैट्री की पहचान है। हेडलाइट्स और टेललाइट्स में नमी पड़  जाने के कारण भी ग्लास में कुछ धुंधलापन आने लग जाता है जिससे कार की लाइटों का इफेक्ट उतना नहीं होता जितना होना चाहिए। ऐसे में इस चीज का ध्यान रखना भी काफी जरूरी है। सामने से आने वाले व्हीकल्स को अपनी मौजूदगी दिखाने के लिए हेडलाइट्स में बीम का होना भी बहुत जरूरी है। 

4. ब्रेक्स

बारिश के दौरान गीली सड़कों का असर कारों के ब्रेकिंग डिस्टेंस पर भी पड़ता है। ऐसे में ब्रेक्स का भी सही ढंग से काम करना इस समय बेहद जरूरी है। हालांकि, खराब हो चुके ब्रेक के कारण ब्रेकिंग डिस्टेंस बढ़ सकता है और इससे ब्रेक फेल होने की भी संभावना बनी रहती है। आप इंजन को स्टार्ट करके अपनी कार को कुछ देर के लिए आइडल करके छोड़ दें और ब्रेक पेडल को एकसमान बल से दबाकर घर पर अपने ब्रेक का टेस्ट कर सकते हैं।  यदि पेडल सिंक होता है ये सिस्टम में लीकेज को दर्शाता है। इसके अलावा, यदि आप अपने डेली ड्राइविंग के दौरान ब्रेक पेडल में वाइब्रेशन महसूस करते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि पैड खराब हो गए हैं और उन्हें बदलने की आवश्यकता है। ऐसे में आप किसी एक्सपर्ट के यहां अपने ब्रेक्स टेस्ट कराएं और यदि इनके किसी कंपोनेंट में खराबी नजर आए तो इन्हें तुरंत बदलवाएं। मानसून में अच्छी तरह मेंटेन किए गए ब्रेक सेट का होना काफी जरूरी है क्योंकि इस दौरान गीली सड़क पर ब्रेक्स लगने पर कार ज्यादा दूरी तय करने के बाद रूकती है। 

5. वायपर और वॉशर

अक्सर लोग वायपर और वॉशर को चैक नहीं करते हैं। चूंकि मानसून काल में इनका इस्तेमाल रोजाना ही होता है ऐसे में ये सुनिश्चित करें कि क्या आपकी कार के वाइपर ब्लेड से विंडस्क्रीन पर कोई धब्बा या पानी कोई लाइन के निशान तो नहीं छूट गए हैं। यदि ऐसा हो रहा है तो इन्हें बदलने का समय आ गया है। गर्मियों में वायपर ब्लेड के रबर में क्रैक्स पड़ने लगते हैं जिसके बाद जरूरत पड़ने पर वायपर्स ठीक ढंग से काम नहीं करते हैं। इसके अलावा ये भी सुनिश्चित कर लें कि वॉशर्स ठीक ढंग से पानी छोड़ रहें कि नहीं क्योंकि अक्सर इनमें धूल या मिट्टी के कण घुस जाने से नोजल बंद हो जाता है या वॉटर पंप भी फेल हो सकता है जिससे वॉशर ठीक ढंग से काम नहीं करता है। वायपर/वॉशर को सोप वॉटर या विंडशील्ड वॉटर फ्लूइड से भरा रखना भी जरूरी है क्योंकि चिपचिपे कीचड़ वाले तरल से विंडशिल्ड को साफ करना नुकसान पहुंचा सकता है। 

6. लीकेज की जांच करें

नई कार लेने के कुछ समय के बाद कार की सनरूफ,विंडोज़ या विंडशील्ड जैसे पैनल्स के आसपास रबर की सील से लीकेज होना शुरू हो जाता है। विंडोज,सनरूफ,डोर सिल्स और कार्पेट्स के आसपास नमी महसूस होना शुरू हो जाए तो ये लीकेज के संकेत हो सकते हैं। कार में लीकेज के कारण जंग लगने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में कार के उन एरिया की मरम्मत जरूर करा लें जहां जंग लगना शुरू हो गई है। इससे बाकी जगहों में भी जंग फैलने का खतरा नहीं रहता है। बारिश के मौसम में कार में जंग लगने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में कार में लीकेज के असल कारण का पता लगाकर रस्टिंग को रोका जा सकता है। 

7. पेंट एवं बॉडीवर्क 

नमी और खुली धातु से जंग लगना लाजमी है। जहां कार के चारों ओर से रबर सील से लीकेज होने पर जंग लगने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है तो वहीं पेंट की कोटिंग का उखड़ना भी एक चिंता का विषय माना जा सकता है। खुली धातु में जंग लगने का खतरा अधिक होता है, ऐसे में कार में यदि मेटल की कोई चीज आपको खुली दिखाई दे तो उसकी जल्द से जल्द मरम्मत करवाना सबसे अच्छा है, क्योंकि जंग लगने से समस्या पहले से भी बदतर हो सकती है। इसके अलावा आप अपनी कार के अंडरसाइड को भी साफ रखे और इसपर ज्यादा दिनों तक धूल या गंदगी ना चिपके रहने दें क्योंकि इससे चेसिस में जंग लगने का खतरा बना रहता है। 

8. प्री मानसूस सर्विस

Car Servicing

मानसून आने से पहले अपनी कार को सर्विस पर देना आपको उपर बताई गई तमाम समस्याओं से काफी हद तक निजात दिला सकता है। सर्विस कराने से कार के बारे में ऐसी समस्या के बारे में भी पता चल जाता है जिसके बारे आपको पहले पता नहीं होगा। कार सर्विसिंग के बाद भी आपको लगातार अपनी कार को सप्ताह में एक बार तो कम से कम साफ करना ही चाहिए। 

9.स्पेयर्स 

बारिश के दौरान आपकी कार में कुछ चीजें होना काफी जरूरी है। आपको इस दौरान वायपर ब्लेड्स और फ्यूजेज और हाई विजिबिलि​टी ट्रायएंगल्स,बेसिक टूल किट और मेडिकल किट जैसी कार में रखनी चाहिए। इसके अलावा कार में कपड़े,एक्सट्रा शूज़,छाता/रेन कोट,और यहां तक कि टाउल भी रखना चाहिए। 

Car Care Tips: मानसून सीजन शुरू होने से पहले अपनी कार को इन आसान तरीके अपनाकर एडवांस में  रखें तैयार
To Top