Tata Avinya Electric SUV Concept
कार न्यूज़

अपकमिंग टाटा कार्स, SUVs और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स – 8 नए मॉडल्स

टाटा मोटर्स देश में पिछले कुछ समय से दूसरी सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के तौर पर उभरकर सामने आई है। दिसंबर 2021 में इसने हुंडई को पछाड़ा था जिसके बाद मई में भी ये सबसे ज्यादा व्हीकल्स बेचने के मामले में नंबर 2 की पोजिशन पर आई थी। और अब ये काफी सेफ कारें बनाने के लिए मशहूर कंपनी मार्केट में अपनी इस पोजिशन को बरकरार रखने के लिए आने वाले 2 से 3 साल के भीतर देश में और नई कारें लॉन्च करेगी। टाटा के अपकमिंग कार लाइनअप में वो कौनसे नए मॉडल्स हैं शामिल इसकी पूरी डीटेल आपको मिलेगी आगे:

1.टाटा NEXON CNG

Tata Nexon Coupe

टियागो/टिगॉर के सीएनजी मॉडल्स को लॉन्च करने के बाद टाटा मोटर्स अब अपनी नेक्सन सब कॉम्पैक्ट एसयूवी के सीएनजी मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यहां तक कि कंपनी ने नेक्सन सीएनजी की टेस्टिंग तक शुरू कर दी है। इसमें 1.2 लीटर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जा सकता है। इस सीएनजी एसयूवी में 6 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। रेगुलर पेट्रोल मॉडल में ये इंजन 120 बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसके सीएनजी वर्जन में ये इंजन 15 बीएचपी की कम पावर जनरेट कर सकता है। 

2. टाटा HARRIER FACELIFT

New Tata Harrier 2023 Facelift

टाटा मोटर्स अपनी हैरियर एसयूवी को मिड लाइफ अपडेट देने की तैयारी कर रही है। ये कार 2018 में लॉन्च की गई थी। अब इसका अपडेटेड मॉडल 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। नई हैरियर फेसलिफ्ट में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी पेश किया जाएगा। इसके फ्रंट प्रोफाइल को बड़ा अपडेट मिलने के आसार हैं जहां नए डिजाइन की ग्रिल और हेडलैंप्स और अपडेटेड बंपर मौजूद होगा। इसके अलावा इस एसयूवी में नए अलॉय व्हील्स भी दिए जा सकते हैं। नई टाटा हैरियर 2023 में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन असिस्ट जैसे फीचर्स से लैस एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर दिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें 360 डिग्री कैमरा, एक अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और एंबियंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। इस कार में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 150 बीएचपी या 160 बीएचपी पावरफुल हो सकता है। इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स,पैडल शिफ्टर्स और ड्राइविंग मोड्स भी ऑफर किए जा सकते हैं। 

3. टाटा SAFARI PETROL

Tata Safari ADAS

टाटा मोटर्स सफारी एसयूवी के पेट्रोल वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इस इंजन को सबसे पहले हैरियर के फेसलिफ्ट मॉडल में पेश किया जाएगा। इस इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। ना केवल सफारी में पेट्रोल इंजन के तौर पर अपडेट मिलेगा बल्कि इसके डिजाइन और इंटीरियर में भी कॉस्मैटिक बदलाव नजर आ सकते हैं। 

4.टाटा ALTROZ EV

टाटा Altroz Electric

2020 ऑटो एक्सपो में टाटा ने अल्ट्रोज ईवी के कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। कंपनी ने अब इस इलेक्ट्रिक हैचबैक की टेस्टिंग शुरू कर दी है। आईसीई वर्जन के मुकाबले नई टाटा अल्ट्रोज ईवी का फ्रंट और रियर बंपर अलग होगा और इसमें क्लोज्ड ऑफ ग्रिल,स्टार पैटर्न वाले एयर डैम्स,ब्लू हाइलाइट्स वाले नए अलॉय व्हील्स और टेलगेट पर ब्लैक सेक्शन नजर आएगा। इसके केबिन में भी ब्लू हाइलाइटिंग नजर आएगी। नई टाटा अल्ट्रोज ईवी में टाटा नेक्सन ईवी वाली अपडेटेड जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। 

5.टाटा PUNCH EV

टाटा Punch launch price

टाटा मोटर्स 2023 के आखिर तक अपनी दो आईसीई इंजन वाली कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन उतारने का ऐलान कर चुकी है। इसके तहत कंपनी अपनी पंच माइक्रो एसयूवी का भी इलेक्ट्रिक वर्जन उतारेगी जो देश का सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक मॉडल कहलाएगा। इसमें नेक्सन ईवी वाली जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी दी जाएगी। इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार में 30.2 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री पैक दिया जाएगा जो 129 बीएचपी पावरफुल होगा। इसके फ्रंट एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। 

6. टाटा Curvv

टाटा CURVV SUV Coupe Electric

टाटा मोटर्स ने इस साल की शुरूआत में ही कर्वी इलेक्ट्रिक एसयूवी कूपे कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया था। इस एसयूवी कूपे के प्रोडक्शन वर्जन को 2024 तक मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। ये टाटा एक्स1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर नेक्सन रेंज की कारें तैयार हुई है। टाटा ने इस बड़े मॉडल और बड़े बैट्री पैक के लिए इस प्लेटफॉर्म को मॉडिफाय भी किया है। इस एसयूवी कूपे की लंबाई 4.3 मीटर होगी और इसका व्हीलबेस साइज भी लंबा होगा। इस कार में 400 किलोमीटर की रेंज देने वाला 40 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा। इसका मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी से रहेगा। 

7. टाटा AVINYA EV

Tata Avinya Electric SUV Concept design

टाटा मोटर्स ने इस साल ही नए इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट अविन्या को भी शोकेस किया था। कंपनी के  ‘Born Electric’ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया ये पहला कॉन्सेप्ट मॉडल है जिसपर अलग अलग बॉडी स्टाइल की कारें तैयार की जा सकती हैं। स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म की तरह इसमें भी बड़ा बैट्री देने के लिए व्हीलबेस को लंबा किया जा सकता है। अविन्या कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है।

8. टाटा SIERRA EV

Tata Sierra Concept

टाटा मोटर्स ने 2020 ऑटो एक्सपो में सिएरा के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया था। नई टाटा सिएरा को सिग्मा प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जो कंपनी के अल्फा प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड है। हालांकि टाटा के इंजीनियरों को इस प्लेटफॉर्म को बैट्री जैसी चीजोंं की पैकेजिंग के लिए थोड़ा मॉडिफाय करना होगा। इसमें ट्रांसमिशन टनल को हटाना होगा और फ्यूल टैं​क एरिया को भी मॉडिफाय करना होगा। मॉडिफिकेशन के बाद ये प्लेटफॉर्म काफी लाइटवेटेड हो जाएगा जिससे ये कार कंपनी की आईसीई प्लेटफॉर्म पर बेस्ड नेक्सन ईवी जैसी कारों के मुकाबले ज्यादा स्पेशियस और एफिशिएंट साबित होगी। 

अपकमिंग टाटा कार्स, SUVs और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स – 8 नए मॉडल्स
To Top